कौन हैं क्रिकेट के शाहरुख खान? जानिए इस खिलाड़ी के बारे में, जिसकी हर जगह हो रही है चर्चा

Who is Shahrukh Khan batsman: सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी फाइनल के बाद से सोशल मीडिया पर शाहरुख खान का नाम ट्रेंड हो रहा है। ये क्रिकेट का शाहरुख खान आखिर कौन है, आइए जानते हैं।

Masood Shahrukh Khan
मसूद शाहरुख खान (बीसीसीआई)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • कौन है क्रिकेट का किंग खान - शाहरुख खान
  • आखिरी गेंद पर छक्का जड़ने के बाद से लगातार है चर्चा में
  • कर्नाटक को खिताब जिताया, अब आईपीएल की नीलामी में क्या होगा

Who is Masood Shahrukh Khan: एक बार फिर क्रिकेट जगत में उस खिलाड़ी की चर्चा शुरू हो गई जिसने कुछ समय पहले आईपीएल की नीलामी के दौरान और फिर आईपीएल में खेलते हुए सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था। हम बात कर रहे हैं शाहरुख खान की। ये बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान नहीं, लेकिन क्रिकेट की दुनिया में एक दिन जरूर बादशाह बनने की क्षमता रखते हैं। दरअसल, सोमवार को सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी के फाइनल के अंत में उन्होंने जो किया, उसकी वजह से वो चर्चा का विषय बन गए हैं। आइए आपको उनके बारे में बताते हैं।

भारत की प्रतिष्ठित टी20 चैंपियनशिप (सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी) के फाइनल में तमिलनाडु को कर्नाटक के खिलाफ जीत के लिए अंतिम ओवर में 16 रन चाहिए थे। तमिलनाडु के लिए खेल रहे शाहरुख खान के दम पर वे अंतिम गेंद तक पहुंचे जहां उनको जीत के लिए 5 रनों की जरूरत थी। शाहरुख ने बेहतरीन छक्का जड़ते हुए अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत व खिताब हासिल करा दिया। उन्होंने 15 गेंदों में नाबाद 33 रन बनाकर धमाल मचाया। उसके बाद से सोशल मीडिया से लेकर क्रिकेट फैंस के बीच इस 26 वर्षीय बल्लेबाज की चर्चा जोरों पर है।

कौन हैं शाहरुख खान?

चेन्नई में 27 मई 1995 को जन्मे इस खिलाड़ी का पूरा नाम मसूद शाहरुख खान है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक उनका नाम बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के नाम पर ही रखा गया था। क्रिकेटर शाहरुख दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं और ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी करने में सक्षम हैं। मसूद शाहरुख खान ने फरवरी 2014 में तमिलनाडु के लिए विजय हजारे ट्रॉफी में खेलते हुए अपने लिस्ट-ए (घरेलू वनडे) करियर का आगाज किया था। उसके बाद से अब तक वो अलग-अलग प्रारूप में क्या कुछ कर चुके हैं, उसके आंकड़े इस प्रकार हैं..

प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर

मैच - 5

रन - 231

अर्धशतक - 2

सर्वाधिक स्कोर - नाबाद 92 रन

लिस्ट-ए क्रिकेट करियर

मैच - 25

रन - 484 (17 पारियों में)

अर्धशतक - 5

सर्वाधिक स्कोर - नाबाद 69 रन

टी20 क्रिकेट करियर

मैच - 50

रन - 547

Shahrukh Khan Tamil Nadu Cricketer

आईपीएल की नीलामी भूलना आसान नहीं

आईपीएल 2021 के लिए हुई खिलाड़ियों की नीलामी कोई कैसे भूल सकता है। वहां शाहरुख खान का बेस प्राइज (आधार मूल्य) 20 लाख रुपये था। इस खिलाड़ी को उम्मीद थी कि उनको पहली बार आईपीएल खेलने का बस मौका मिल जाए। लेकिन जब नीलामी हुई तो ना सिर्फ उनको आईपीएल में जगह मिली बल्कि पंजाब किंग्स ने उनको चौंकाने वाली कीमत में खरीदा। पंजाब किंग्स ने अंत तक बोली लगाते हुए शाहरुख खान को 5 करोड़ 25 लाख रुपये में अपनी टीम में शामिल किया। अब इस बार आईपीएल 2022 के लिए सबसे बड़ी नीलामी होने वाली है। शाहरुख खान अगर रिटेन नहीं किए जाते हैं तो उनकी बोली देखना दिलचस्प होगी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर