जानिए कौन हैं उत्तर प्रदेश के क्रिकेटर सौरभ कुमार? भारतीय टेस्ट टीम की घोषणा के बाद चर्चा में आए

Who is Saurabh Kumar, Indian squad for South Africa tour 2021-22: टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए बुधवार को भारतीय टीम का ऐलान हुआ। इस टीम के साथ कुछ स्टैंडबाय खिलाड़ियों को चुना गया है जिसमें एक नाम है सौरभ कुमार।

Saurabh Kumar
सौरभ कुमार (video grab- BCCI) 
मुख्य बातें
  • भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया घोषित
  • दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए 18 सदस्यी भारतीय टेस्ट टीम घोषित
  • सौरभ कुमार का नाम चर्चा में आया, स्टैंडबाय खिलाड़ियों में शामिल है नाम

बुधवार शाम बीसीसीआई की नेशनल सेलेक्शन कमिटी ने दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम इंडिया का चयन किया। फिलहाल दक्षिण अफ्रीका में 26 दिसंबर से शुरू होने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए 18 सदस्यीय टीम को चुना गया है, जबकि वनडे सीरीज के लिए टीम का ऐलान बाद में होगा। चयनकर्ताओं द्वारा चुनी गई भारतीय टेस्ट टीम की अगुवाई विराट कोहली करेंगे लेकिन उपकप्तान की जिम्मेदारी अब अजिंक्य रहाणे से लेकर रोहित शर्मा को सौंप दी है। टेस्ट टीम के ऐलान के साथ-साथ कुछ स्टैंडबाय खिलाड़ियों के नाम भी घोषित किए गए। इन्हीं से एक नाम चर्चा में है- सौरभ कुमार।

बीसीसीआई के चयनकर्ताओं ने एक लंबी बैठक के बाद भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टेस्ट टीम को चुना। टीम में कई खिलाड़ी नदारद भी थे जबकि कुछ ऐसे नाम मौजूद थे जिनकी उम्मीद कम की जा रही थी। ईशांत शर्मा को भी इस टीम में जगह मिली और मोहम्मद सिराज को भी, चेतेश्वर पुजारा भी इस टीम में मौजूद रहे जबकि फॉर्म से बाहर चल रहे अजिंक्य रहाणे भी। इसके अलावा तीन स्टैंडबाय खिलाड़ियों के नाम भी जोड़े गए, जिनमें सौरभ कुमार फैंस के लिए बिल्कुल नया नाम है। इन स्टैंडबाय खिलाड़ियों को तब बुलावा मिलेगा जब कोई खिलाड़ी चोटिल हो जाए या सीरीज से बाहर हो जाए।

कौन हैं सौरभ कुमार?

उत्तर प्रदेश के बागपत में 1 मई 1993 को जन्मे सौरभ कुमार। इस 28 वर्षीय ऑलराउंडर को उनके प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन को देखते हुए स्टैंडबाय खिलाड़ी के रूप में शामिल किया गया है। उनकी सबसे बड़ी ताकत उनकी बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी है जिसके दम पर उन्होंने घेरलू किकेट में खूब धमाल भी मचाया है। वो उत्तर प्रदेश की जूनियर टीमों से खेलने के बाद अब मुख्य टीम का हिस्सा भी हैं। आईपीएल 2021 की नीलामी के दौरान भी सौरभ को पंजाब किंग्स टीम ने उनके बेस प्राइस पर खरीदा था लेकिन अब आगामी आईपीएल ऑक्शन में वो एक बार फिर बिकने को तैयार होंगे।

सौरभ कुमार ने अब तक 45 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैचों में 1572 रन बनाए हैं और 194 विकेट लिए हैं। वहीं लिस्ट-ए क्रिकेट में वो 25 मैचों में 173 रन बना चुके हैं और 37 विकेट ले चुके हैं। इसके अलावा टी20 क्रिकेट के 33 मैचों में वो 148 रन बनाने के साथ-साथ 24 विकेट भी झटक चुके हैं।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, ऋषभ पंत, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, आर अश्विन, जयंत यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शारदुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी और रिधिमान साहा। स्टैंडबाय खिलाड़ी: नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर, अर्जन नागवासवाला।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर