6 फीट 8 इंच लंबे इस 21 साल के खिलाड़ी ने भारत के छक्के छुड़ाए, बल्लेबाजों के लिए बना 'पहेली'

Who is Marco Jansen, India vs South Africa 2nd Test, Johannesburg: वांडरर्स स्टेडियम में खेले जा रहे भारत-साउथ अफ्रीका दूसरे टेस्ट के पहले दिन एक बार फिर टीम इंडिया के बल्लेबाज इस दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी के आगे बेबस नजर आए।

india vs south africa 2nd test: Marco Jansen takes four wicket haul
भारत-दक्षिण अफ्रीका दूसरा टेस्ट में चमके मारको जेनसन  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका दूसरा टेस्ट मैच - जोहानिसबर्ग
  • दूसरे टेस्ट के पहले दिन टीम इंडिया के बल्लेबाज बेबस नजर आए
  • पूरी टीम 202 रन पर सिमटी, दक्षिण अफ्रीका के युवा पेसर मारको जेनसन ने मचाया धमाल

Who is Marco Jansen: टीम इंडिया और मेजबान साउथ अफ्रीका के बीच सोमवार को टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला शुरू हुआ। मैच में विराट कोहली चोटिल होने की वजह से नहीं खेल रहे हैं और उनकी जगह कप्तानी कर रहे केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। हालांकि उनका ये फैसला गलत साबित होता दिखा क्योंकि जोहानिसबर्ग की इस पिच पर पूरी भारतीय टीम पहली पारी में 202 रन पर सिमट गई। इस दौरान तीन दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज चमके लेकिन एक गेंदबाज ऐसा रहा जो फिर से भारतीय बल्लेबाजों के लिए पहेली साबित हुआ।

टीम इंडिया की तरफ से केएल राहुल ने 50 रन और अश्विन ने 46 रनों की पारियां खेलीं, इनके अलावा कोई भी अन्य बल्लेबाज ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिक सका। इन दोनों बल्लेबाजों को एक ही गेंदबाज ने पवेलियन का रास्ता दिखाया और अब ये दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों के लिए पहेली बनता नजर आ रहा है। हम यहां बात कर रहे हैं 21 वर्षीय ऑलराउंडर मारको जेनसन की, जिन्होंने लगातार दूसरी पारी में टीम इंडिया के बल्लेबाजों को बेबस किया।

जेनसन का शानदार 'चौका'

भारतीय टीम पहली पारी में 202 रन पर सिमटी और इसमें सबसे बड़ा योगदान मारको जेनसन का रहा। इस खिलाड़ी ने भारतीय बल्लेबाजों को अपनी गेंदबाजी से हैरान किया है। मारको जेनसन ने इस पारी में 31 रन देकर 4 विकेट झटके। उन्होंने भारत के दोनों ओपनर्स (राहुल और मयंक) को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके अलावा उन्होंने रिषभ पंत और रविचंद्रन अश्विन जैस दिग्गजों को भी आउट किया। उनके अलावा रबाडा और ओलिवियर ने तीन-तीन विकेट लिए।

Marco Jansen

करियर का दूसरा टेस्ट..और लगातार दूसरी बार कमाल

मारको जेनसन ने जोहानिसबर्ग टेस्ट की पहली पारी में चार विकेट लिए। लेकिन ये इस सीरीज में पहला मौका नहीं है जब उन्होंने भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया है। इस सीरीज के पहले टेस्ट में जब वो मैदान पर उतरे थे तब वो उनके करियर का पहला टेस्ट मैच था। सेंचुरियन में खेले गए उस टेस्ट की पहली पारी में तो जेनसन एक विकेट ही ले सके थे लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने 55 रन देकर 4 विकेट लिए थे। अब लगातार दूसरी पारी में उन्होंने भारत के खिलाफ चार विकेट लिए हैं।

Marco Jansen against India

आखिर कौन हैं मारको जेनसन?

मारको जेनसन का जन्म 1 मई 2000 को हुआ था। वो एक बॉलिंग ऑलराउंडर हैं जो दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं जबकि बाएं हाथ से तेज गेंदबाजी करते हैं। उनका कद 6 फीट 8 इंच है और वो पिछले साल पहली बार तब चर्चा में आए थे जब आईपीएल 2021 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी में मुंबई इंडियंस ने उनको 20 लाख रुपये में खरीदा था।

ये भी पढ़ेः टीम इंडिया पहली पारी में 202 रन पर सिमटी, यहां क्लिक करके जानिए कौन कितने रन पर आउट हुआ

जेनसन दक्षिण अफ्रीका में नॉर्थ वेस्ट अंडर-13 टीम की तरफ से क्रिकेट खेलते हुए वहां के क्रिकेट सर्किट में पहली बार छाए थे। वो अब तक 20 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैचों में 665 रन बनाने के साथ-साथ 75 विकेट भी ले चुके हैं। उनके नाम 5 अर्धशतक दर्ज हैं जबकि फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैच की एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 38 रन देकर 6 विकेट रहा है।

इसके अलावा सीमित ओवर क्रिकेट की बात करें तो वो लिस्ट-ए क्रिकेट (घरेलू वनडे) के 13 मैचों में 16 विकेट लेने के साथ-साथ 112 रन अपने नाम कर चुके हैं। इसके अलावा टी20 क्रिकेट के 13 मैचों में वो 9 विकेट अपने नाम करने में सफल रहे हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर