ENG vs PAK: आखिर खत्म हो ही गया सूखा, कौन है जेम्स विंस, जो पिछले छह साल से सैकड़े के लिए तरस रहे थे

James Vince in England vs Pakistan ODI Series: इंग्लिश बल्लेबाज जेम्स विन्स खूब सूर्खिया बटोर रहे हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे वनडे में मैच विनिंग पारी खेली।

James Vince
जेम्स विंस  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान वनडे सीरीज
  • जेम्स विंस ने बल्ले से दिखाया कमाल
  • उन्होंने अपना पहला शतक जमाया

दो वनडे गंवाने के बाद पाकिस्तान टीम जब तीसरे और आखिर मुकाबले में उतरी तो उसने इंग्लैंड को कड़ी टक्कर दी। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के सामने 332 रन का टार्गेट रखा। जवाब में इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही और टीम ने 3 विकेट 53 रन पर गंवा दिए। ऐसे में लगा कि मेजबान टीम लड़खड़ा जाएगी, लेकिन जेम्स विन्स ने मोर्चा संभाल लिया। उन्होंने ना सिर्फ मैच विनिंग शतकीय पारी खेली खेली बल्कि पाकिस्तान का सूपड़ा साफ करने में अहम भूमिका निभाई। 30 वर्षीय विन्स 7वें ओवर में बल्लेबाजी के लिए आए और 43वें ओवर तक टिके रहे।

कौन है शतकवीर जेम्स विंस

जेम्स विन्स का जन्म 14 मार्च, 1991 को इंग्लैंड के ससेक्स में हुआ था। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने साल 2015 में अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू किया था। उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ डेब्यू किया, लेकिन मैच में बल्लेबाजी की मौका नहीं मिला। इस मुकाबले का कोई नतीज नहीं निकला था। इसके बाद वह कई महीनों तक प्लेइंग इलेवन में नहीं लौटे। उन्होंने 2016 में वनडे के साथ-साथ टेस्ट में भी मौका दिया गया। हालांकि, विन्स टीम में अपनी जगह मजबूत नहीं कर पाए। उन्हें कई बार टीम से अंदर-बाहर होना पड़ा। एक समय ऐसा आया जब उन्होंने 2018 में इंग्लैंड की ओर से सिर्फ एक वनडे खेला।

13 टेस्ट और 19 वनडे खेले

जेम्स विन्स ने अभी तक सिर्फ 32 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। उन्होंने 13 टेस्ट में 24.91    की औसत से 548 रन बनाए। उन्होंने तीन अर्धशतकीय पारियां खेलीं। उनका टेस्ट में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर 83 है। उन्होंने अंतिम टेस्ट 2018 में खेला था। वहीं, वनडे की बात करें तो विन्स ने 19 मुकाबलों में 30.0 की औसत से 480 रन जुटाए। उन्होंने वनडे में 1 शतक और 2 फिफ्टी जमाईं। बता दें कि हाल ही में इंग्लैंड के कुछ क्रिकेटर और सपोर्ट स्टाफ के सदस्य कोरोना का शिकार हो गया था, जिसके बाद पूरी टीम को आइसोलेट होना पड़ा। ऐसे में विन्स को टीम में वापसी का अवसर मिला।

6 साल से सैकड़े को तरस रहे थे

आखिर जेम्स विन्स के सैकड़ा का सूखा खत्म हो ही गया। वह पिछले छह साल से अपने पहले अंतरराष्ट्रीय शतक के लिए तरस रहे थे। विन्सने पाकिस्तान के विरुद्ध 95 गेंदों में 11 चौकों की मदद से 102 रन की पारी खेली। चौथे नंबर पर खेलने उतरे विन्स ने अपनी पारी में एक-दो नहीं बल्कि चार साझेदारियां की। उन्होंने जैक क्रॉले के साथ तीसरे विकेट के लिए 51 रन जोड़े और कप्तान बेन स्टोक्स के साथ चौथे विकेट के लिए  47 रन की पार्टनरशिप की। उन्होंने पांचवें के लिए जॉन सिम्पसन के संग 14 और लेविस ग्रेगरी के साथ छठे विकेट के लिए 129 रन की अहम साझेदारी की। विन्स को हारिस रऊफ ने किया। इंग्लैंड ने यह मैच 12 गेंदें बाकी रहते 3 विकेट से अपने नाम किया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर