IPL में विराट के साथ खेला, अब बना अमेरिकी क्रिकेट टीम का नया कोच

J Arunkumar appointed USA head Coach of mens cricket team: कर्नाटक रणजी टीम के पूर्व कप्तान और आईपीएल में आरबीसी के लिए खेल चुके खिलाड़ी को अमेरिकी क्रिकेट टीम का नया कोच नियुक्त किया गया है।

J arun kumar
J arun kumar 

मुख्य बातें

  • अमेरिकी क्रिकेट टीम में बतौर हेट कोच 2 साल का होगा जे अरुण कुमार का कार्यकाल
  • 100 से ज्याद प्रथम श्रेणी मैच खेलने का है अनुभव, बतौर बल्लेबाजी कोच कर्नाटक को दिला चुके हैं दो रणजी खिताब
  • साल 2008 में विराट कोहली के साथ आरसीबी में खेल चुके हैं मैच

नई दिल्ली: कर्नाटक रणजी टीम के पूर्व कप्तान और बल्लेबाज जगदीशन अरुण कुमार को अमेरिकी क्रिकेट टीम का नया कोच नियुक्त किया गया है। मंगलवार को अमेरिकी क्रिकेट बोर्ड ने इसकी आधिकारिक तौर पर घोषणा की। 100 से ज्यादा प्रथम श्रेणी मैच खेल चुके 45 साल के जे अरुण कुमार अंतरिम कोच जेम्स पेमेंट की जगह लेंगे। जिन्हें अक्टूबर 2019 में नियुक्त किया था।

करियर में खेले 100 से ज्यादा प्रथम श्रेणी मैच
अमेरिकी क्रिकेट के सीईओ इयान हिगिंस ने अरुण कुमार की नियुक्ति के बारे में बयान जारी करते हुए कहा, 'रणजी ट्रॉफी और आईपीएल के पूर्व प्रथम श्रेणी खिलाड़ी और कोच जे अरूण कुमार को पुरुषों टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है।' करियर में 109 प्रथम श्रेणी, 10 लिस्ट ए और 7 टी-20 मैच खेलने वाले अरुण कुमार ने घरेलू क्रिकेट में 10 हजार से ज्यादा रन बनाए। उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 42.90 की औसत से 7,208 और 100 लिस्ट ए मैचों में 3,227 रन बनाए। साल 2008 में उन्होंने गोवा के लिए आखिरी प्रथम श्रेणी और लिस्ट ए मैच खेला। 

आरसीबी के लिए खेले तीन मैच 
उन्होंने अपने करियर में 7 टी20 मैच खेले जिसमें से तीन मैच उन्होंने साल 2008 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए खेले थे। पहले सीजन में टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली भी थे। आईपीएल के तीन मैचों में उन्होंने 7.66 की औसत और 100 के स्ट्राइक रेट से कुल 23 रन बनाए। 22 उनका सर्वाधिक स्कोर था। 

ऐसा रहा कोचिंग करियर
बतौर खिलाड़ी खेल को अलविदा करने के बाद अरुणकुमार ने कर्नाटक की टीम के बल्लेबाजी कोच का पद संभाला और टीम को लगातार दो रणजी खिताब दिलाए। इसके अलावा उनके कोच रहते कर्नाटक ने 2013-14 में इरानी कप और 2014-15 में विजय हजारे ट्रॉफी अपने नाम की। इसके बाद वो 2017 में आईपीएल में किग्स इलेवन पंजाब के कोच का पद भी संभाला था। इसके बाद साल 2019-20 में पुदुचेरी क्रिकेट टीम को कोच बने थे लेकिन स्वास्थ्य कारणों से 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर