PAK vs ENG: कौन है 23 साल के हैरी ब्रूक? तीसरे टी20 में पाकिस्तान के खिलाफ मचाया कोहराम

Who is Harry Brook: इंग्‍लैंड के युवा बल्‍लेबाज हैरी ब्रूक ने शुक्रवार को पाकिस्‍तान के खिलाफ तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में तूफानी पारी खेली। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 200 से ज्‍यादा के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए और इंग्‍लैंड को विशाल स्‍कोर तक पहुंचाया।

Harry Brook
हैरी ब्रूक  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • हैरी ब्रूक ने केवल 35 गेंदों में 8 चौके और पांच छक्‍के की मदद से नाबाद 81 रन बनाए
  • हैरी ब्रूक ने बेन डकेट के साथ चौथे विकेट के लिए 139 रन की साझेदारी की
  • इंग्‍लैंड ने तीसरे टी20 में पाकिस्‍तान को 63 रन से हराया

कराची: इंग्‍लैंड के मिडिल ऑर्डर के युवा बल्‍लेबाज हैरी ब्रूक ने शुक्रवार को खेले गए तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में पाकिस्‍तान के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दी। ब्रूक ने केवल 35 गेंदों में 8 चौके और पांच छक्‍के की मदद से नाबाद 81 रन बनाए। उनका स्‍ट्राइक रेट इस दौरान 200 (231 स्‍ट्राइक रेट) से ज्‍यादा का रहा। ब्रूक ने बेन डकेट (70*) के साथ चौथे विकेट के लिए 139 रन की शतकीय साझेदारी करके इंग्‍लैंड को 221/3 के विशाल स्‍कोर तक पहुंचाया। जवाब में पाकिस्‍तान की टीम 20 ओवर में 158/8 का स्‍कोर बना सकी।

इस तरह इंग्‍लैंड ने कराची में खेले गए तीसरे टी20 में पाकिस्‍तान को 63 रन से मात दी और सात टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाई। इंग्‍लैंड ने पहला मुकाबला 6 विकेट से जीता था। फिर पाकिस्‍तान ने जोरदार वापसी करके 10 विकेट से मैच जीता और सीरीज 1-1 से बराबर की। हैरी ब्रूक जब क्रीज पर आए तब इंग्‍लैंड का स्‍कोर 82/3 था। पहली ही गेंद से 23 साल के युवा बल्‍लेबाज ब्रूक ने प्रभावित रना शुरू कर दिया था। उन्‍होंने मैदान के चारों कोनों में शॉट खेले और पाकिस्‍तानी गेंदबाजों की नाक में दम कर दिया।

कौन है हैरी ब्रूक

हैरी ब्रूक का जन्‍म 12 फरवरी 1999 को यॉर्कशायर में हुआ। हैरी दाएं हाथ के बल्‍लेबाज हैं और मध्‍यम गति की गेंदबाजी भी करते हैं। हैरी ब्रूक को फ्रेंचाइजी क्रिकेट का अच्‍छा अनुभव हासिल है। वो पीएसएल और बीबीएल में खेलकर अपना जलवा बिखेर चुके हैं। ब्रूक की खासियत यह है कि वो मिडिल ऑर्डर के बल्‍लेबाज हैं, लेकिन चतुराई से बाउंड्री निकालना जानते हैं और गेंद अपने क्षेत्र पर मिलने पर लंबा छक्‍का जमाते हैं।

कैसे मिली पहचान

इंग्‍लैंड की अंडर-19 टीम के पूर्व कप्‍तान ब्रूक ने टी20 ब्‍लास्‍ट 2020 में गजब का प्रदर्शन किया था, जहां से उन्‍हें इंग्‍लैंड के भविष्‍य का क्रिकेटर माना जा रहा था। मिडिल ऑर्डर में खेलने के बावजूद ब्रूक ने 55 की औसत और 163 के स्‍ट्राइक रेट से ग्रुप चरण में रन बनाए थे। इसके अलावा यॉर्कशायर के लिए खेलते हुए 2018 में ब्रूक ने अपना पहला फर्स्‍ट क्‍लास शतक जमाया था। तब उनकी टीम पहली पारी में केवल 50 रन पर ढेर हो गई थी और दूसरी पारी में ब्रूक ने ही पारी संभाली थी।

स्‍टोक्‍स भी हुए प्रभावित

2019 में रॉयल लंदन कप अभियान में यॉर्कशायर के लिए हैरी ब्रूक ने लिस्‍ट ए शतक भी जमाया। तभी से संकेत मिलने लगे थे कि वो कोई बड़ा करिश्‍मा करेंगे। बॉब विलिस ट्रॉफी में उन्‍होंने 43 की औसत से रन बनाए थे। हालांकि, टी20 ब्‍लास्‍ट में नंबर-4 पर आकर ब्रूक ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और बेन स्‍टोक्‍स ने भी इस खिलाड़ी पर ध्‍यान देने को कहा था। ब्रूक के पास लगभग सभी शॉट्स मौजूद हैं। उन्‍हें तेज गेंदबाजों का सामना करना पसंद है। 

छोटा करियर

हैरी ब्रूक ने एक टेस्‍ट और सात टी20 इंटरनेशनल मैचों में इंग्‍लैंड का प्रतिनिधित्‍व किया है। उन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना एकमात्र टेस्‍ट खेला, जिसमें 12 रन बनाए। वहीं वो अब तक 7 टी20 इंटरनेशनल मैचों में एक अर्धशतक की मदद से 219 रन बना चुके हैं। ब्रूक के घरेलू क्रिकेट के आंकड़ें भी सॉलिड हैं। उन्‍होंने 57 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 7 शतक और 17 अर्धशतकों की मदद से 3079 रन बनाए हैं। वहीं 15 लिस्‍ट ए मैचों में उन्‍होंने एक शतक और एक अर्धशतक की मदद से 343 रन बनाए। ब्रूक ने टी20 करियर में 86 मैचों में एक शतक और 9 अर्धशतक की मदद से 2279 रन बनाए हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर