IPL 2021: कौन है 20 वर्षीय फजलहक फारूकी, इस आईपीएल टीम ने खास काम के लिये भारत बुलाया है

Who is Fazalhaq Farooqi: 20 वर्षीय फजलहक फारूकी को चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने खास काम के लिये भारत बुलाया है। वह अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज हैं।

Fazalhaq Farooqi
फजलहक फारूकी 

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 का आगाज होने में दो हफ्ते का वक्त बचा है। सभी फ्रेंचाजी अपनी कमर कस चुकी हैं और भिड़ने के लिए तैयार हैं। धीरे-धीरे खिलाड़ी अपनी टीमों के कैंपों में शामिल हो रहा है। इस बीच 20 वर्षीय तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी भी महेंद्र सिंह की धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) से जुड़ने के लिए भारत आ गए हैं। फारूकी को चेन्नई ने खास काम के लिये भारत बुलाया है। वह सीएसके के खिलाड़ियों को नेट में गेंदबाजी कराएंगे। वह चेन्नई की टीम में नहीं हैं लेकिन बतौर नेट बॉलर साथ रहेंगे।

कौन हैं फजलहक फारुकी?

फजलहक फारूकी का जन्म 22 सितंबर, 2000 को अफगानिस्तान के बागलान में हुआ था। कम उम्र से क्रिकेट की ओर रुझाने रखने वाले फारूकी ने एक तेज गेंदबाज बनने का फैसला किया। उन्होंने साल 2017 में फर्स्ट क्लास करियर शुरू किया और अपनी गेंदबाजी से जमकर प्रभावित किया। उन्होंने अभी तक 12 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं, जिसमें वह 3.77 की इकॉनमी रेट से 22 विकेट झटके हैं। उनका इस दौरान बेस्ट प्रदर्सशन 26 रन  देकर 6 विकेट अपने नाम करना रहा। 

उन्हें इसके बाद साल 2018 में अफगानिस्तान प्रीमियर लीग टूर्नामेंट के पहले संस्करण में नंगरहार के स्क्वड में शामिल किया गया। इसी साल उन्हें एसीसी इमर्जिंग टीम्स एशिया कप के लिए अफगानिस्तान की अंडर-23 टीम में सिलेक्ट किया गया। वहीं, 2018 में ही फारूकी ने लिस्ट ए क्रिकेट में डेब्यू किया। वह अब तक 6 लिस्ट ए मुकाबले खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 6.27 की इकॉनमी रेट से 6 विकेट लिए हैं। 

सिर्फ एक इनटरनेशनल मैच खेला

फजलहक फारूकी को जिंबाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए अफनानिस्ता के स्क्वाड में चुना गया था, लेकिन उन्हें मैच खेलने का मौका नहीं मिला। इसके बाद उन्हें अंतररराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू का मौका 20, मार्च 2021 को जिंबाब्वे के विरुद्ध तीसरे और आखिरी टी20 में दिया गया। वह अपने डेब्यू मैच में कोई खास छाप नहीं छोड़ पाए थे। उन्होंने 4 ओवर गेंदबाजी करने के बाद 27 रन  देकर एक विकेट लिया था। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर