KBC: जानिए कौन सा क्रिकेटर सबसे ज्यादा बार रन-आउट में शामिल रहा? इस सवाल पर अनमोल ने छोड़ा खेल

KBC-12, Anmol Shastri: कौन बनेगा करोड़पति के सीजन 12 में सोमवार रात 8वीं कक्षा के प्रतिभाशाली छात्र अनमोल शास्त्री ने खेल को शानदार अंदाज में खेला लेकिन क्रिकेट के सवाल पर वो अटक गए।

Run Out
Run Out, रन आउट (Representative Image)  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी-12)
  • 8वीं कक्षा के छोत्र अनमोल शास्त्री ने अपने खेल से प्रभावित किया
  • क्रिकेट के सवाल पर अटके, पूछा- कौन सा खिलाड़ी सर्वाधिक बार रन-आउट में शामिल रहा

Kaun Banega Crorepati: कौन बनेगा करोड़पति में कई बार ऐसे सवाल आ जाते हैं जहां बड़ी रकम के करीब आकर हॉट सीट पर बैठे खिलाड़ी चूक जाते हैं। कुछ गलत जवाब देकर गलती कर बैठते हैं तो कुछ जवाब ना आने पर समझदारी दिखाते हुए खेल छोड़ देते हैं। ऐसे ही एक प्रतिभाशाली प्रतियोगी हैं 8वीं कक्षा के छात्र अनमोल शास्त्री जिन्होंने 25 लाख प्वाइंट्स जीते।

केबीसी में एक खास हफ्ते की शुरुआत हुई है जो स्टूडेंट स्पेशल वीक है और 10 से 16 साल के बच्चे अमिताभ बच्चन के सामने खेलते नजर आएंगे। इसी कड़ी में अनमोल शास्त्री ने शानदार खेल दिखाते हुए 25 लाख प्वाइंट्स जीते। जब वो 18 साल के हो जाएंगे तब ये प्वाइंट्स धनराशि में तब्दील होकर उनको मिलेगी।

क्रिकेट के इस सवाल पर अटके थे अनमोल

अनमोल शास्त्री ने तमाम विषयों पर सूझबूझ से जवाब दिया और शो के फैंस के साथ-साथ महानायक अमिताभ बच्चन का दिल भी जीता। खेल में 25 लाख जीतने के बाद जब वो 50 लाख के सवाल पर पूछे तो उनके सामने क्रिकेट का सवाल रखा गया जिसका जवाब उन्हें नहीं पता था और लाइफलाइन भी खत्म हो चुकी थीं, इसलिए उन्होंने खेल छोड़ने का फैसला लिया।

उनसे क्रिकेट का जो सवाल पूछा गया, वो था- कौन सा क्रिकेटर वनडे और टेस्ट क्रिकेट मिलाकर सर्वाधिक बार रन-आउट में शामिल रहा है? उनके सामने जो चार विकल्प रखे गए, वो थे- इंजमाम उल हक, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर और स्टीव वॉ।

इस सवाल का सही जवाब था स्टीव वॉ। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान कप्तान स्टीव वॉ के नाम ये अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज है जो टेस्ट और वनडे क्रिकेट मिलाकर 104 बार रन-आउट में शामिल रहे। ऐसा 77 बार वनडे क्रिकेट में हुआ जबकि 27 बार टेस्ट क्रिकेट में हुआ। उन 104 रन आउट में 31 बार वो खुद रन आउट हुए जबकि 73 बार उनका जोड़ीदार बल्लेबाज रन-आउट हो गया।

टॉप-5 में कौन-कौन?

अगर बात करें कि इस फेहरिस्त में और कौन-कौन सा खिलाड़ी शामिल है तो इस लिस्ट में एक से एक दिग्गज बल्लेबाजों के नाम दर्ज हैं। भारत के महान पूर्व बल्लेबाज व कप्तान राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर का नाम भी इस फेहरिस्त में शामिल है। ये हैं वनडे और टेस्ट में सर्वाधिक बार रन-आउट में शामिल रहने वाले टॉप-5 खिलाड़ी..

  1. स्टीव वॉ (ऑस्ट्रेलिया) - 104 बार (31 बार खुद आउट, 73 बार साथी खिलाड़ी आउट)
  2. राहुल द्रविड़ (भारत) - 101 बार (53 बार खुद आउट, 48 बार साथी खिलाड़ी आउट)
  3. सचिन तेंदुलकर (भारत) - 98 बार (43 बार खुद आउट, 55 बार साथी खिलाड़ी आउट)
  4. महेला जयवर्धने (श्रीलंका) - 95 बार (51 बार खुद आउट, 44 बार साथी खिलाड़ी आउट)
  5. इंजमाम उल हक (पाकिस्तान) - 92 बार (46 बार खुद आउट, 46 बार साथी खिलाड़ी आउट)

अगर बात करें उन दो बल्लेबाजों की जिन्होंने साथ में खूब रन तो बनाए लेकिन उनके बीच सबसे ज्यादा तालमेल की कमी भी दिखी व वो रन आउट हुए। तो इसमें सबसे ऊपर नाम आता है सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ की पूर्व भारतीय जोड़ी का। इन दो खिलाड़ियों के बीच 156 बार साझेदारियां हुई जिसमें से 19 बार साझेदारी रन आउट की वजह से टूटी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर