Cricket Throwback: गेंदबाज ने नाक तोड़ी, विकेट लिया और हड्डी गेंद में जाकर धंस गई

Malcolm Marshall vs Mike Gatting incident: आज का दिन क्रिकेट इतिहास में उस एक गेंद के लिए भी जाना जाता है जिसने ना सिर्फ बल्लेबाज की नाक तोड़ी बल्कि दुनिया को हिला डाला।

Mike Gatting vs Malvolm Marshall incident
क्रिकेट इतिहास की सबसे घातक बाउंसर्स में से एक  |  तस्वीर साभार: YouTube

मुख्य बातें

  • क्रिकेट इतिहास में आज का दिन
  • 18 फरवरी 1986 को मैदान पर हुई थी एक भयानक घटना
  • इंग्लैंड-वेस्टइंडीज वनडे मैच में माइक गैटिंग हुए थे शिकार

क्रिकेट की पिच पर तेज गेंदबाजों का सबसे घातक हथियार होता है 'बाउंसर'। शॉर्ट गेंदों के जरिए ज्यादातर मौकों पर तेज गेंदबाज बल्लेबाजों को डराने का प्रयास करते हैं, जो बल्लेबाजों की लय को बिगाड़ने का काम भी करता है। लेकिन कभी-कभी यही बाउंसर गेंदें इतनी घातक हो जाती हैं कि बल्लेबाज घायल हो जाते हैं। हम यहां जिस घटना की बात करने जा रहे हैं वो आज ही के दिन (18 फरवरी) 1986 में हुई थी। जब एक बाउंसर ने बल्लेबाज की नाक तोड़ने के अलावा भी कई चीजों के लिए सुर्खियां बटोरी थीं।

इंग्लैंड की टीम ने 1986 में वेस्टइंडीज का दौरा किया था। उस समय वेस्टइंडीज के पास एक से एक धाकड़ गेंदबाज मौजूद थे। उस दौरे पर वनडे सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी थी और इसी पारी में इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज माइक गैटिंग एक डरावनी घटना का शिकार हो गए थे।

मैलकम मार्शल का कहर

उस मैच में जब माइक गैटिंग चौथे नंबर पर बैटिंग करने उतरे तो वो काफी संघर्ष कर रहे थे। वेस्टइंडीज के गेंदबाज इंग्लैंड को एक-एक रन के लिए तरसा रहे थे। गैटिंग 36 गेंदों पर महज 10 रन बनाकर खेल रहे थे। तभी वेस्टइंडीज के महान पूर्व तेज गेंदबाज मैलकम मार्शल ने एक शॉर्ट गेंद फेंकी जो सीधे गैटिंग की नाक पर लगी। गैटिंग ने बिना जाली वाला हेल्मेट पहना हुआ था।

गेंद की रफ्तार का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि बॉल गैटिंग की नाक से टकराई और उसके बाद विकेटों को भी बिखेर दिया। गैटिंग बोल्ड हो चुके थे, लेकिन फिर गैटिंग को देखने सभी खिलाड़ी उनके पास भागकर पहुंचे तो एहसास हुआ कि उनकी नाक टूट गई थी, वो आउट भी हो गए थे और सबसे हैरानी वाली बात ये थी कि नाक की हड्डी बाहर निकल आई थी और उसका एक टुकड़ा गेंद में धंस गया था।

मैच का नतीजा ऐसा रहा

मैलकम मार्शल ने उस मैच में जमकर कहर बरपाया था। उन्होंने 10 ओवरों में 1 मेडन ओवर करते हुए कुल 23 रन लुटाए और 4 विकेट झटके। आलम ये था कि इंग्लैंड की दिग्गज टीम 46 ओवर में 8 विकेट पर सिर्फ 145 रन ही बना सकी।

जवाब में उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने आसानी से 43.5 ओवर में कुल 4 विकेट गंवाते हुए लक्ष्य को हासिल कर लिया। उन्होंने 6 विकेट से जीत दर्ज की और गैटिंग को भयानक गेंद फेंकने वाले मैलकम मार्शल 'मैन ऑफ द मैच' चुने गए।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर