IND vs IRE: ये है टी20 इतिहास की भारत की सबसे बड़ी जीत, जब 'रनों के तूफान' में दब गया आयरलैंड

India tour of Ireland 2022: भारत और आयरलैंड की कुछ ही दिनों में टी20 सीरीज में टक्कर होगी। दोनों टीमें आखिरी बार चार साल पहले भिड़ी थीं।

india vs Ireland
आयरलैंड के खिलाफ भारतीय खिलाड़ी (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारत का आयरलैंड दौरा 2022
  • दोनों के बीच टी20 सीरीज होगी
  • पहला मैच रविवार को खेला जाएगा

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2-2 से टी20 सीरीज ड्रॉ कराने के बाद अब भारतीय टीम सबसे छोटे फॉर्मेट में आयरलैंड से टकराएगी। दोनों टीमें 26 जून से दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज में भिड़ेंगी। इससे पहले दोनों ने साल 2018 में दो टी20 मैचों की सीरीज खेली थी। दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध भारत की कमान विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के हाथों में थी जबकि आयरलैंड के खिलाफ स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या अगुवाई करेंगी। भारत और आयरलैंड के बीच अब तक केवल तीन टी20 मैच ही खेले गए हैं।

जब 'रनों के तूफान' में दब गया आयरलैंड

टीम इंडिया ने चार साल पहले विराट कोहली के नेतृत्व में आयरलैंड को टी20 सीरीज में करारी शिकस्त दी थी। भारत ने पहला टी20 मैच 76 और दूसरा मुकाबला 143 रन से अपने नाम किया था। भारत द्वारा दूसरे टी20 में दर्ज की गई जीत बेहद यादगार है, जो आज भी एक रिकॉर्ड है। दरअसल, यह रनों के लिहाज से भारत के टी20 इतिहास की सबसे बड़ी जीत है। यह भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय में 100 या उससे अधिक रनों की एकमात्र विजय है। इसके अलावा भारतीय टीम ने सबसे छोट फॉर्मेट में साल 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ 90 और 2017 में श्रीलंका के सामने 93 रन से विजयी परचम फहराया।

यह भी पढ़ें: हार्दिक पांड्या ने किया खुलासा, कहा-धोनी की इस सलाह ने बनाया  बेहतर प्लेयर

डबलिन में राहुल-रैना ने मचाया था धमाल

बता दें कि आयरलैंड के खिलाफ डबलिन में खेले गए दूसरे टी20 में भारत की ओर से केएल राहुल और सुरेश रैना ने जमकर धमाला मचाया था। ओपनर राहुल ने 36 गेंदों में 3 चौकों और 6 छक्के के दम पर 70 रन बनाए थे। रैना ने तीसरे नंबर पर उतरने के बाद 45 गेंदों में 5 चौकों और 3 छक्कों की बदौलत 69 रन की पारी खेली थी। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 106 रन जोड़े थे।

वहीं, हार्दिक 32 और मनीष पांडे 21 रन बनाकर नाबाद रहे थे। भारत ने चार विकेट पर 213 का स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में आयरलैंड की टीम 70 रन पर ढेर हो गई। आयरलैंड की तरफ से सर्वाधिक रन गैरी विल्सन (15) ने बनाए थे। भारत के लिए युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने तीन-तीन विकेट लिए। उमेश यादव ने दो, सिद्धार्थ कौन और हार्दिक ने एक-एक शिकार किया।

यह भी पढ़ें: भारत ने किया आयरलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए टीम का ऐलान, हार्दिक होंगे कप्तान

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर