"ऑस्‍ट्रेलिया की प्रमुख टीम को भारत के तीसरे दर्जे के गेंदबाजी आक्रमण ने हराया था", प्रमुख क्रिकेटर का बयान

India's historic win in Australia: टीम इंडिया के कई प्रमुख खिलाड़ी ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट मैच में नहीं खेल सके थे, लेकिन फिर भी टेस्‍ट सीरीज 2-1 से जीती थी। वीवीएस लक्ष्‍मण ने उस ऐतिहासिक सीरीज को याद करते हुए यह बात बताई।

India's triumph at the Gabba Stadium
भारत की गाबा में जीत 
मुख्य बातें
  • भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया में टेस्‍ट सीरीज 2-1 से जीती थी
  • कई प्रमुख खिलाड़‍ियों के बाहर होने के बावजूद भारत जीता था
  • वीवीएस लक्ष्‍मण ने उस ऐतिहासिक जीत को याद करके बड़ा बयान दिया

हैदराबाद: भारतीय टीम ने एमएस धोनी के नेतृत्‍व में कई बेजोड़ उपलब्धियां हासिल की, जिसमें आईसीसी की तीनों ट्रॉफियां (टी20 वर्ल्‍ड कप, वनडे वर्ल्‍ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी) शामिल हैं। धोनी ने कप्‍तानी विराट कोहली को सौंपी, जिन्‍होंने आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जिताया, लेकिन बाकी समय शानदार कप्‍तानी की। टेस्‍ट क्रिकेट में भारत को नंबर-1 पोजीशन पर पहुंचाने के अलावा कोहली की कप्‍तानी में भारत ने पहली बार ऑस्‍ट्रेलिया में 2018 में टेस्‍ट सीरीज जीती थी।

आगे के तीन साल पर जाते हैं। धोनी और कोहली दोनों ही टीम में नहीं थे। इस बार पूरा ध्‍यान अजिंक्‍य रहाणे पर था, जिनके हाथों में असंभव काम था। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ उसकी घरेलू जमीन पर भारतीय टीम अपने कई महत्‍वपूर्ण खिलाड़‍ियों के बिना टेस्‍ट मैच खेल रही थी। भारतीय टीम को एडिलेड में शर्मनाक शिकस्‍त मिली थी, जहां दूसरी पारी में टीम इंडिया केवल 36 रन पर ढेर हो गई थी।

हालांकि, फिर जो हुआ, उसने पूरे भारतीय समर्थकों को खुश कर दिया और भले ही इस जीत को एक साल से ज्‍यादा हो गया हो, लेकिन क्रिकेट फैंस के दिलों में यह अब भी ताजा है। इस जश्‍न से दोबारा जुड़ने वाले नए सदस्‍य एनसीए अध्‍यक्ष वीवीएस लक्ष्‍मण हैं। पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने ट्विटर पर ऑस्‍ट्रेलिया की जीत की क्लिप शेयर की और दौरे के कुछ यादगार पलों को चुना। भारत ने दूसरे दर्जे की टीम के साथ ऑस्‍ट्रेलिया को सीरीज में 2-1 से मात दी थी।

लक्ष्‍मण ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, 'हनुमा विहारी और अश्‍विन के बीच सिडनी में साझेदारी से टेस्‍ट ड्रॉ कराना। शार्दुल और वॉशिंगटन के बीच गाबा में साझेदारी। लगभग भारत के तीसरे दर्जे के गेंदबाजी आक्रमण ने गाबा में मजबूत ऑस्‍ट्रेलिया को हराया। निश्चित ही बंदों में था दम।' भारत को एडिलेड टेस्‍ट में आठ विकेट की शिकस्‍त मिली थी। इसके बाद भारत ने जबर्दस्‍त वापसी की और मेलबर्न में स्‍कोर 1-1 से बराबर किया।

सिडनी में खेले गए तीसरे टेस्‍ट में रविचंद्रन अश्विन और हनुमा विहारी ने शानदार साझेदारी करके टेस्‍ट ड्रॉ कराया। इसके बाद चौथे टेस्‍ट में वॉशिंगटन सुंदर ने टेस्‍ट डेब्‍यू किया क्‍योंकि अश्विन और जडेजा दोनों बाहर बैठे थे। सुंदर ने शार्दुल ठाकुर के साथ बेहतरीन शतकीय साझेदारी की थी जबकि पंत ने चौथी पारी में धमाल मचाते हुए भारत को तीन विकेट से जीत दिलाई थी। भारत ने 2-1 से सीरीज अपने नाम की थी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर