Birthday: विव रिचर्ड्स ने क्रिकेट ही नहीं फुटबॉल विश्व कप भी खेला, 30 साल तक कोई नहीं तोड़ पाया था ये रिकॉर्ड

Happy Birthday Vivian Richards: विव रिचर्ड्स को दुनिया के महान क्रिकेटर्स में गिना जाता है। उन्होंने अपने खेलने के अंदाज से लंबे समय तक क्रिकेट जगत पर राज किया था।

Viv Richards
विव रिचर्ड्स 

आज वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज विव रिचर्ड्स अपना 69वां जन्मदिन रहे हैं। रिचर्ड्स का जन्म 7 मार्च, 1952 को एंटीगुआ में हुआ था। वह अपने दौर के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक हैं, जो अब भी दुनियाभर में पॉपुलर हैं। भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर समेत कई ऐसे क्रिकेटर्स हैं, जो रिचर्ड्स को अपना आदर्श मानते हैं। रिचर्ड्स ने साल 1974 में टेस्ट करियर का आगाज किया जबकि उन्होंने वनडे डेब्यू 1975 में किया। वह 17 साल तक क्रिकेट जगत में दबदबा कायम रखने में कामयाब रहे थे। उन्होंने वेस्टइंडीज टीम के लिए 308 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से लोगों का जमकर दिल जीता।

क्रिकेट ही नहीं फुटबॉल विश्व कप भी खेला

विव रिचर्ड्स ने 121 टेस्ट खेले, जिसमें उन्होंने 50.24 की औसत और 86.07 के स्ट्राइकरेट से 8540 रन बनाए। वहीं, रिचर्ड्स ने 187 वनडे खेले, जिसमें उन्होंने 47 की औसत और 90.2 के स्ट्राइकरेट से 6721 रन बनाए। उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए चार विश्व कप खेले। हालांकि, कम ही लोग जानते हैं कि रिचर्ड्स क्रिकेट के अलावा फुटबॉल विश्व कप भी खेल चुके हैं। उन्होंने साल 1974 में फुटबॉल विश्व कप क्वालीफायर में एंटीगुआ की टीम के लिए फुटबॉल मैच खेला था। उस वक्त वह केवल 20 साल के थे। रिचर्ड्स इंग्लैंड के क्लब बाथ एफसी और मिनेहेड एसोसिएशन एफसी के लिए भी फुटबॉल खेले थे।

30 साल तक कोई नहीं तोड़ पाया ये रिकॉर्ड

टी20 क्रिकेट के आने के बाद से बल्लेबाज तेजी से रन बनाते हैं और मैच का रुख पलट देते हैं। लेकिन रिचर्ड्स इस अंदाज की बैटिंग करियर के आगाज से ही किया करते थे। वह गेंदबाजों पर कहर बनकर टूटा करते थे। उन्होंने साल 1986 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में अपनी इसी तरह की बल्लेबाज के दम पर महज 56 गेंद में शतक बना डाला था। यह टेस्ट में जड़ा गया उस समय का सबसे तेज शतक था। रिचर्ड्स का टेस्ट क्रिकेट में सबले तूफानी शतक जमाने का यह रिकॉर्ड 30 तक टिका रहा था, जिसे साल 2016 में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ब्रेंडन मैक्लम ने तोड़ा। मैक्लम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 54 गेंद में शतक जड़कर इस रिकॉर्ड अपने नाम किया था। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर