टी20 वर्ल्ड कप के आगाज से पहले विराट ने मारी बाजी, 'ग्रेटेस्ट मोमेंट' बनी उनकी धमाकेदार पारी

विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 के आगाज से पहले बड़ी बाजी मार ली है। उनकी पांच साल पहले की पारी को टी20 वर्ल्ड कप इतिहास का ग्रेटेस्ट मोमेंट( महानतम क्षण) चुना गया है।   

Virat-kohli-MS-Dhoni-in-Mohali-2016 -T20-World-Cup
विराट कोहली और एमएस धोनी 

मुख्य बातें

  • कार्लोस ब्रेथवेट के रिमेंबर द नेम वाली पारी को दी विराट ने मात    
  • विराट कोहली की पक्ष में पड़े 68 फीसदी वोट
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में खेली पारी बनी टी20 वर्ल्ड कप का ग्रेटेस्ट मोमेंट्स 

दुबई: भारतीय कप्तान विराट कोहली की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2016 के पुरुष टी20 विश्व कप में खेली 51 गेंद में नाबाद 82 रनों की पारी को आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप इतिहास का 'ग्रेटेस्ट मोमेंट' का खिताब दिया गया है। इस खिताब के लिए विराट की सीधी टक्कर कार्लोस ब्रेथवेट की इंग्लैंड के खिलाफ इडेन गार्डन्स में आखिरी ओवर में खेली गई धमाकेदार पारी से थी। जहां उन्होंने बेन स्टोक्स की गेंदों पर अंतिम ओवर में लगातार चार छक्के जड़कर 24 रन बनाए और वेस्ट इंडीज को खिताबी जीत दिला दी। 

बड़े मौकों पर विराट करते हैं बड़ा योगदान 
आईसीसी द्वारा कराई गई ऑनलाइन वोटिंग में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में खेली विराट कोहली की पारी के पक्ष में 68 फीसदी लोगों ने वोट किया। विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ग्रुप दौर के खेले गए आखिरी मैच में मोहाली में 161 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 51 गेंद में 82* रन की धमाकेदार पारी खेली थी। भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और दोनों ओपनर सस्ते में पवेलियन वापस लौट गए थे। जब विराट बल्लेबाजी करने आए तब कॉमेंट्र कर रहे नासिर हुसैन ने कहा था, जितना बड़ा मौका होता है विराट अपनी ओर से उतना बड़ा योगदान करने की कोशिश करते हैं।'

कंगारू गेंदबाजों की जमकर की थी धुनाई 
विराट ने अपने सधे हुए अंदाज में पारी की शुरुआत की और 39 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। ऐसे में भारत को जीत के लिए 21 गेंद में 45 रन की दरकार थी। कोहली ने अपने बल्ले का गियर बदला और जेम्स फॉक्नर के ओवर में 19 रन जड़ दिए और रन रेट को 10 से नीचे ले आए। विराट ने कंगारू गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। उन्होंने तेज गेंदबाजों के खिलाफ पिच से बाहर निकलकर शॉट्स खेले। उनके खिलाफ उन्होंने पुल और अपना ट्रेडमार्क कवर ड्राइव भी लगाया।

पारी के 19वें ओवर में नाथन कुल्टर नाइल की गेंद पर लगातार चार चौके जड़कर विराट ने भारतीय टीम को सेमीफाइनल में जगह पक्की कर दी। भारत ने इस मैच को छह विकेट और पांच गेंद शेष रहते अपने नाम कर लिया था। 

विराट कोहली ने शानदार अंदाज में भारतीय टीम को जीत दिलाकर खुद को एक बार फिर किंग ऑफ चेज साबित किया। मैच में जीत की खुशी विराट कोहली के सेलिब्रेशन के अंदाज से जाहिर हो रही थी। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर