ICC TEST RANKING: ताजा टेस्ट रैंकिंग में बांग्लादेश और श्रीलंकाई खिलाड़ियों की छलांग, ऐसा है भारतीयों का हाल

ICC Test Rankings: आईसीसी द्वारा जारी की गई ताजा टेस्ट रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों की स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है और वे अपने स्थान पर बरकरार नजर आए। वहीं कुछ बांग्लादेशी और श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने छलांग लगाई है।

Virat Kohli in test rankings
विराट कोहली (फाइल)  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • आईसीसी टेस्ट रैंकिंग
  • कुछ बांग्लादेशी और श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने लगाई छलांग
  • भारतीय दिग्गज खिलाड़ियों की स्थिति वैसी की वैसी बनी हुई

आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग का ऐलान हो गया है। इस रैंकिंग में भारत के दिग्गज खिलाड़ी अपनी-अपनी रैकिंग सुरक्षित रखने में सफल रहे हैं। जबकि श्रीलंका और मेजबान बांग्लादेश के बीच जारी टेस्ट सीरीज की वजह से दोनों टीमों के कुछ खिलाड़ियों को ताजा रैंकिंग में फायदा हुआ है। इसमें पहले टेस्ट मैच में 199 रनों की शानदार पारी खेलने वाले एंजेलो मैथ्यूज का नाम भी शामिल है।

इस ताजा टेस्ट रैंकिंग अपडेट में शीर्ष 10 खिलाड़ियों की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है। बल्लेबाजों की बात करें तो लिस्ट में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा आठवें पायदान पर और पूर्व कप्तान विराट कोहली दसवें पायदान पर बने हुए हैं। गेदबाजों में भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। वहीं, भारत के रविंद्र जडेजा आलराउंडर की सूची में शीर्ष पर बरकरार हैं।

इनके अलावा ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन भी टॉप स्थान पर कायम हैं। उधर, पिछली और मौजूदा रैंकिंग के दौरान सिर्फ श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप श्रृंखला का मुकाबला हुआ इसलिए सिर्फ इन दो देशों के खिलाड़ियों ने अंक हासिल किए। बांग्लादेश के लिटन दास और श्रीलंका के अनुभवी एंजेलो मैथ्यूज को दोनों टीमों के बीच ड्रॉ हुए पहले टेस्ट में शानदार प्रदर्शन के दम पर इस रैंकिंग में फायदा हुआ है। 

चटगांव में खेले गए पहले टेस्ट में बांग्लादेश की एकमात्र पारी में 88 रन बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज लिटन दास तीन स्थान के फायदे के 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस मुकाबले में मैन आफ द मैच रहे मैथ्यूज पहली पारी में 199 रन बनाकर पांच स्थान के फायदे से 21वें पायदान पर हैं। रैंकिंग के सप्ताहिक अपडेट में पहले टेस्ट में शतक जड़ने वाले बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम और तमीम इकबाल को भी फायदा हुआ है। मुशफिकुर 105 रन की पारी की मदद से चार स्थान आगे बढ़कर 25वें स्थान पर पहुंच गए हैं। तमीम छह स्थान के फायदे से 27वें पायदान पर हैं। तमीम ने 133 रन की पारी खेली थी।

गेंदबाजों की रैंकिंग में बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन एक स्थान आगे बढ़कर 29वें पायदान पर हैं। शाकिब ने पहले टेस्ट में चार विकेट चटकाए। आफ स्पिनर नईम हसन पहली पारी में करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 105 रन पर छह विकेट चटकाने के बाद नौ स्थान के फायदे से 53वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

श्रीलंका के तेज गेंदबाज कासुन रजीता 75वें से 61वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने चार विकेट चटकाए थे। असित फर्नांडो भी शीर्ष 100 में शामिल हो गए हैं। अंतरराष्ट्रीय गेंदबाजी लिस्ट में पैट कमिंस (901 अंक) ने दूसरे स्थान पर मौजूद रविचंद्रन अश्विन पर 51 अंक की बढ़त बना रखी है जबकि भारत के ही तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह तीसरे स्थान पर हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर