विराट कोहली से तुलना पर रवि अश्विन ने दिया पाक बल्‍लेबाज बाबर आजम का साथ, कहा- यह गलत है

Ravichandran Ashwin take: रविचंद्रन अश्विन ने विराट कोहली और बाबर आजम की तुलना पर अपने विचार रखे हैं। अश्विन ने कहा कि इस समय पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज की भारतीय कप्‍तान से तुलना करना सही नहीं है।

virat kohli and babar azam
विराट कोहली और बाबर आजम 

मुख्य बातें

  • बाबर आजम की तुलना भारतीय कप्‍तान विराट कोहली से होती रहती है
  • बाबर इस समय विश्‍व में सबसे निरंतर प्रदर्शन करने वाले बल्‍लेबाजों में से एक हैं
  • अश्विन का मानना है कि विराट के साथ तुलना में बाबर पर बहुत दबाव पड़ेगा जो कि सही नहीं

चेन्‍नई: पाकिस्‍तान की सीमित ओवर टीम के कप्‍तान बाबर आजम की तुलना एक बार फिर भारतीय कप्‍तान विराट कोहली से हुई। जहां कई सालों से कोहली क्रिकेट के सभी प्रारूपों में सबसे आकर्षक बल्‍लेबाजों में से एक हैं, वहीं बाबर ने भी अपने विकास और निरंतरता से सभी को काफी प्रभावित किया है। पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज को इंटरनेशनल स्‍तर पर टीम की जिम्‍मेदारी अपने कंधों पर लेते देख कई लोगों ने उनकी तुलना कोहली से की। भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की नजर में बाबर की तुलना भारतीय कप्‍तान से करना अनुचित है।

यह ध्‍यान देने वाली बात है कि बाबर आजम अभी 25 साल के हैं और उन्‍होंने इस उम्र में कोहली से भी बेहतर प्रदर्शन करके दिखाया है। अश्विन ने आजम की बल्‍लेबाजी के प्रति सम्‍मान दर्शाया और जब उनसे पूछा गया कि पाक बल्‍लेबाज व कोहली की तुलना में किसे चुनेंगे। तो अश्विन ने सीधे कहा कि इससे पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज पर बहुत दबाव आ जाएगा।

ऐरी स्‍पोर्ट्स ने अश्विन के हवाले से कहा, 'मैं बाबर आजम की बल्‍लेबाजी का वाकई में काफी आनंद उठाता हूं। मैंने वो शतक देखा था, जो उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया में जमाया था। विराट कोहली से तुलना करने पर बाबर आजम पर दबाव बढ़ जाएगा, जो कि सही नहीं। कोहली विश्‍व के सबसे शानदार क्रिकेटर्स में से एक हैं। मुझे भरोसा है कि बाबर भी उस स्‍तर पर पहुंचेंगे।'

बाबर को भी कोहली से तुलना पसंद नहीं

बाबर आजम खुद भी कह चुके हैं कि उन्‍हें विराट कोहली के साथ अपनी तुलना पसंद नहीं क्‍योंकि उन्‍हें भारतीय कप्‍तान के करीब पहुंचने के लिए अपने करियर में अभी बहुत कुछ करने की जरूरत है। बाबर आजम ने अब तक पाकिस्‍तान का 26 टेस्‍ट, 74 वनडे और 38 टी20 इंटरनेशनल मैचों में प्रतिनिधित्‍व किया है। वह आईसीसी टी20 रैंकिंग में नंबर-1 बल्‍लेबाज हैं जबकि वनडे और टेस्‍ट में क्रमश: तीसरे व छठे स्‍थान पर हैं।

पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज इस समय इंग्‍लैंड दौरे पर टीम के साथ हैं। बाबर आजम पहली बार सीमित ओवर क्रिकेट में पाकिस्‍तान टीम की कमान संभालेंगे। पाकिस्‍तान को इंग्‍लैंड दौरे पर तीन टेस्‍ट और इतने ही टी20 इंटरनेशनल मैच खेलना हैं। पाकिस्‍तान और इंग्‍लैंड के बीच पहला टेस्‍ट 5 अगस्‍त से मैनचेस्‍टर में शुरू होगा।

अगली खबर