50 टेस्ट में कप्तानी करने वाले दूसरे भारतीय बने विराट कोहली 

क्रिकेट
Updated Oct 10, 2019 | 12:59 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Virat Kohli 50th test as captain: विराट कोहली गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पुणे में पचास टेस्ट में कप्तानी करने वाले दूसरे भारतीय बन गए हैं। उनसे पहले केवल एमएस धोनी ही इस मुकाम पर पहुंच सके हैं।

Virat Kohli 50th test as Team India Captain
विराट कोहली का बतौर कप्तान पचासवां टेस्ट मैच  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • पचास या उससे ज्यादा टेस्ट मैच में कप्तानी करने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बने विराट
  • धोनी ने सबसे ज्यादा 60 मैचों में की है भारतीय टीम की कप्तानी
  • इस मुकाम पर पहुंचने से पहले ही बन चुके हैं सबस सफल भारतीय कप्तान

पुणे: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली गुरुवार को जैसे ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टॉस के लिए मैदान पर उतरे उनके नाम एक व्यक्तिगत उपलब्धि दर्ज हो गई। विराट 50 या उससे ज्यादा टेस्ट मैच में कप्तानी करने वाले भारत के दूसरे कप्तान बन गए हैं। टेस्ट इतिहास में सबसे सफल भारतीय कप्तान विराट अब धोनी के बाद सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कमान संभालने के मामले में एमएस धोनी के बाद दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। धोनी ने 60 टेस्ट में टीम इंडिया की कमान संभाली थी। 

इससे पहले 49 टेस्ट मैच में टीम इंडिया की कमान संभाल चुके विराट ने इस दौरान 29 मैच में जीत हासिल की है जबकि 10 मैच में उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा है। जबकि इतने ही मैच बराबरी पर समाप्त हुए हैं। वो घरेलू और विदेशी सरजमीं पर सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान भी बन चुके हैं। एक से ज्यादा टेस्ट मैच में कप्तानी करने वाले भारतीय खिलाड़ियों में उनका जीत प्रतिशत सबसे ज्यादा है।

विराट ने साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में टीम की कमान संभाली थी। धोनी के चोटिल होने की वजह से पहली बार कप्तानी करते हुए विराट ने मैच की दोनों पारियों में शतक(115, 141) जड़ा था। उस मैच के दो मैच बाद धोनी ने अचानक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया विराट टीम के नए टेस्ट कप्तान बन गए। इसके बाद ये सिलसिला 5 साल में 50 टेस्ट मैच तक आ पहुंचा है। जहां कोहली अपना कद बतौर कप्तान विराट कर चुके हैं। 

विराट 50 टेस्ट मैच में कप्तानी करते हुए सबसे ज्यादा मैच में जीत हासिल करने के मामले में केवल स्टीव वॉ और रिकी पॉन्टिंग से पीछे हैं। जहां स्टीव वॉ ने शुरुआती 50 टेस्ट में कप्तानी करते हुए 36 में और रिकी पॉन्टिंग ने 34 में जीत हासिल की थी। जबकि विराट 49 में से केवल 29 में जीत दर्ज कर चुके हैं। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर