987 विकेट के साथ पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्‍यास

Umar Gul Retirement: 36 साल के तेज गेंदबाज उमर गुल ने नेशनल टी20 कप में बलूचिस्‍तान टीम का प्रतिनिधित्‍व किया। गुल ने पाकिस्‍तान के लिए आखिरी मुकाबला 2016 में खेला था।

umar gul
उमर गुल  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज उमर गुल ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्‍यास लिया
  • उमर गुल ने नेशनल टी20 कप में बलूचिस्‍तान का प्रतिनिधित्‍व किया
  • उमर गुल ने अपने 20 साल के करियर में 987 विकेट चटकाए

कराची: पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज उमर गुल ने शनिवार को घोषणा की है कि वह मौजूदा नेशनल टी20 कप के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्‍यास ले रहे हैं। 36 साल के गुल ने पाकिस्‍तान के लिए अपना आखिरी मैच 2016 में खेला था। तब उन्‍होंने वनडे मैच खेला था। गुल ने मौजूदा नेशनल टी20 कप में बलूचिस्‍तान टीम का प्रतिनिधित्‍व किया, जो रविवार को समाप्‍त होगा।

उमर गुल की टीम को सदर्न पंजाब (रावलपिंडी) के खिलाफ शुक्रवार को मात मिली और वह टूर्नामेंट से बाहर हुई। उमर गुल ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, 'भारी दिल और काफी सोच-विचार के बाद इस नेशनल टी20 कप के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्‍यास लेने का फैसला किया है। मैंने हमेशा पाकिस्‍तान के लिए अपने दिल से खेला और 100 प्रतिशत कड़ी मेहनत की। क्रिकेट हमेशा मेरा प्‍यार और जुनून रहेगा, लेकिन सभी अच्‍छी चीजों का अंत भी आता है।'

उमर गुल का अंतरराष्‍ट्रीय करियर

पेशावर में जन्‍में उमर गुल ने 2003 में वनडे मैच के जरिये अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर का डेब्‍यू किया था। इसी साल उन्‍होंने टेस्‍ट क्रिकेट में भी डेब्‍यू किया। गुल ने अपना आखिरी टेस्‍ट 2013 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था।

47 टेस्‍ट में गुल ने 34.06 की औसत से 163 विकेट चटकाए। वहीं 130 वनडे में 179 विकेट और 60 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 85 विकेट चटकाए। उमर गुल पाकिस्‍तान के टी20 विश्‍व कप चैंपियन टीम के अहम सदस्‍य थे। बता दें कि उमर गुल ने 20 साल के अपने करियर में कुल 987 विकेट चटकाए।

अपने विदाई भाषण में उमर गुल ने कहा, 'दुआं करता हूं कि भविष्‍य में मेरे लिए ज्‍यादा कुछ बेहतर होगा। दूसरी बात कि मैं पीसीबी, सभी कोच और उन सभी लोगों का शुक्रियाअदा करना चाहता हूं, जो मेरी क्रिकेट यात्रा का हिस्‍सा रहे हैं। मीडिया, मेरे फैंस और फॉलोअर्स को विशेष धन्‍यवाद, जिन्‍होंने हमेशा मेरा साथ दिया।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर