U19 World Cup 2022: जानिए टीम इंडिया और उसका पूरा कार्यक्रम, इस टीम के खिलाफ करेगी अभियान की शुरुआत 

Indian Cricket Team Full Squad Schedule for U19 World Cup 2022: बीसीसीआई ने रविवार को 14 जनवरी से वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेले जाने वाले अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। जानिए चार बार की चैंपियन टीम इंडिया का पूरा कार्यक्रम।

Indian-u19-Cricket-Team
भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम को संबोधित करते रोहित शर्मा(साभार BCCI)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को मिली है ग्रुप बी में दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड और युगांडा के साथ जगह
  • 15 जनवरी को भारतीय टीम करेगा अपने विश्व कप अभियान का आगाज
  • यश ढुले की कप्तानी वाली टीम इंडिया पांचवीं बार खिताबी जीत हासिल करने की करेगी कोशिश

नई दिल्ली: वेस्टइंडीज की मेजबानी में 14 जनवरी से खेले जाने वाले अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए रविवार को बीसीसीआई ने यश ढुले की कप्तानी में 17 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान कर दिया। 16 टीमें इस बार वर्ल्ड कप में भाग ले रही हैं। पिछले बार की उपविजेता और चार बार की खिताब विजेता टीम इंडिया को इस बार ग्रुप बी में जगह मिली है। भारत के साथ ग्रुप में दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड और युगांडा की टीमें हैं। टूर्नामेंट के 14वें संस्करण में कुल 48 मुकाबले खेले जाएंगे। टूर्नामेंट के प्रारूप में चार ग्रुप से प्रत्येक में से शीर्ष दो टीमें सुपर लीग तक पहुंचेंगी जबकि बची हुई टीमें 23 दिन की प्रतियोगिता में प्लेट ग्रुप में खेलेंगी। 

लगातार फाइनल में पहुंच रही है टीम इंडिया
भारत अंडर-19 वर्ल्ड कप इतिहास की सबसे सफल टीम है। टीम इंडिया ने साल 2000, 2008, 2012 और 2018 में खिताब अपने नाम किया था। पिछले तीन बार से टीम इंडिया फाइनल तक पहुंचने में सफल रही है। साल 2016 में फाइनल में टीम इंडिया को वेस्टइंडीज ने मात दी थी। इसके बाद साल 2018 में पृथ्वी शॉ की कप्तानी में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को मात देकर खिताब जीता था। पिछली बार साल 2020 में भारतीय टीम को बांग्लादेश के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। 

बेटे को क्रिकेटर बनाने के लिए पिता ने छोड़ दी थी नौकरी, अब वर्ल्ड कप में संभालेगा टीम इंडिया की कमान 

टीम इंडिया का ग्रुप दौर का कार्यक्रम
ऐसे में कप्तान यश के सामने सबसे बड़ी चुनौती टीम इंडिया को फाइनल तक पहुंचाने और खिताब जिताने की होगी। ग्रुप बी में भारतीय टीम अपने अभियान की शुरूआत 15 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में करेगी। इसके बाद भारतीय टीम अपना दूसरा 19 जनवरी को मुकाबला त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में खेलेगी। ग्रुप दौर का तीसरा और आखिरा मुकाबला टीम इंडिया युगांडा के खिलाफ त्रिनिदाद में 22 जनवरी को खेलेगी। 

टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले 1 और 2 फरवरी को एंटीगुआ में खेले जाएंगे। वहीं फाइनल मैच 5 फरवरी को एंटिगुआ के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में होगा। 

अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम:
यश ढुल (कप्तान), हरनूर सिंह, अंगकृष रघुवंशी, एसके रशीद (उप कप्तान), निशांत सिंधू, सिद्धार्थ यादव, अनीश्वर गौतम, दिनेश बाना (विकेटकीपर), आराध्य यादव(विकेटकीपर) राज अंगद बावा, मानव पारख, कौशल ताम्बे, आरएस हंगारेश्कर, वासु वत्स, विक्की ओस्तवाल, रविकुमार, गर्व सांगवान।

स्टैंडबाय खिलाड़ी: रिशित रेड्डी, उदय शरण, अंश गोसाई, अमृत राज उपाध्याय, पीएम सिंह राठौड़।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर