इनके नाम है क्रिकेट इतिहास का सबसे धीमा अर्धशतक, जानिए कितनी गेंदों पर बनाया पचासा

Trevor Bailey strange cricket record: क्रिकेट इतिहास में कुछ ऐसे भी अजीबोगरीब रिकॉर्ड बने हैं जिनको लेकर शायद खिलाड़ी गौरवान्वित महसूस नहीं करते होंगे। ऐसा ही एक रिकॉर्ड दशकों पहले ट्रेवर बेली ने बनाया था।

Cricket Throwback
क्रिकेट का सबसे धीमा अर्धशतक (Representative image)  |  तस्वीर साभार: AP

टेस्ट क्रिकेट इस खेल का सबसे बड़ा और सबसे पुराना प्रारूप है। इस फॉर्मेट में बल्लेबाज संयमित रहकर बल्लेबाजी करते हुए आगे बढ़ते हैं और धीमे-धीमे आंकड़े बढ़ाते हैं..लेकिन कभी-कभी कुछ खिलाड़ी बेहद धीमा खेलने लगते हैं। शतक तो दूर, कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने अर्धशतक तक पहुंचने में लंबा समय लगा दिया। आइए जानते हैं कि 50 रन के आंकड़े तक पहुंचने में अब तक किस खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा समय लिया है।

क्रिकेट इतिहास में सबसे धीमे अर्धशतक का रिकॉर्ड इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी ट्रेवर बेली के नाम दर्ज है। इंग्लैंड की टीम जब 1958-59 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थी तब दिसंबर में दोनों टीमों के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में बेली ने अनोखा कमाल करके दिखाया था।

ट्रेवर बेली ने उस मैच की दूसरी पारी में बेहद संयमित पारी खेली। उनकी वो पारी इतनी धीमी थी कि 350 गेंदों में उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया। बैली ने 50 के आंकड़े तक पहुंचने के लिए 357 मिनट लिए जो कि रिकॉर्ड है।

उस पारी में ट्रेवर बेली ने 68 रनों की पारी खेली थी। उन्होंने 427 गेंदों में 68 रन बनाए थे। इस दौरान उनके बल्ले से 4 चौके निकले थे। उस मैच में ऑस्ट्रेलिया को अंतिम पारी में 147 रनों का लक्ष्य मिला था जो उन्होंने दो विकेट गंवाते हुए हासिल कर लिया था और 8 विकेट से जीत दर्ज की थी।

अगर भारत की तरफ से सबसे धीमे अर्धशतक की बात की जाए तो इस मामले में सबसे ऊपर पूर्व दिग्गज सुनील गावस्कर का नाम दर्ज है। उन्होंने 1985-86 के श्रीलंका दौरे पर कोलंबो टेस्ट के दौरान 51 रनों की पारी खेली थी। उनकी गेंदों का आंकड़ा तो दर्ज नहीं हुआ लेकिन इतना जरूर दर्ज है कि गावस्कर ने 326 मिनट में अपना पचासा पूरा किया था।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर