IND vs NZ 2nd T20: आज रांची में सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगा भारत, जानिए मैच की अहम बातें

क्रिकेट
भाषा
Updated Nov 19, 2021 | 05:00 IST

Today's cricket match, India vs New Zealand 2nd T20I Match Preview: आज भारत और न्यूजीलैंड की टीमें रांची के जेएससीए स्टेडियम में दूसरा टी20 मैच खेलने उतरेंगी जहां टीम इंडिया सीरीज में अजेय बढ़त बनाने की कोशिश करेगी।

India vs New Zealand 2nd T20I match preview
भारत-न्यूजीलैंड दूसरा टी20 मैच प्रिव्यू  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत बनाम न्यूजीलैंड दूसरा टी20 मैच - रांची
  • जेएससीए स्टेडियम में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी
  • पहले मैच में जीत के बाद भारत ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की हुई है

IND vs NZ 2nd T20 Preview: भारत शुक्रवार को रांची के जेएससीए स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में जीत के साथ तीन मैचों की श्रृंखला अपने नाम करने के इरादे से उतरेगा लेकिन साथ ही उसे अपने मध्यक्रम के बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी। कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी जोड़ी की अच्छी शुरुआत करते हुए बुधवार को जयपुर में न्यूजीलैंड को पहले टी20 में पांच विकेट से हराया और सीरीज में 1-0 की बढ़त दर्ज की थी।

भारत की जीत में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन और डेथ ओवरों में गेंदबाजों की नियंत्रित गेंदबाजी की अहम भूमिका रही। इस जीत के साथ भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सभी प्रारूपों में लगातार सात हार के क्रम को भी तोड़ दिया। ढाई हफ्ते के जरूरी ब्रेक से पहले रोहित रांची में ही श्रृंखला जीतना चाहेंगे जिससे कि कोलकाता में अंतिम मैच में युवा खिलाड़ियों को मौका दिया जा सके।

मौजूदा श्रृंखला से विराट कोहली को आराम दिया गया है और उनकी गैरमौजूदगी में सूर्यकुमार यादव ने तीसरे नंबर बल्लेबाजी के मौके का पूरा फायदा उठाते हुए 42 गेंद में 62 रन बनाए। भारतीय टीम आसान जीत की ओर से बढ़ रही थी लेकिन श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने निराश किया जिससे मुकाबला थोड़ा करीबी हो गया। मेजबान टीम ने हालांकि बल्लेबाजी के दौरान कभी मैच से नियंत्रण नहीं खोया।

कमजोर पक्ष, मजबूत पक्ष

लंबे समय के बाद भारत के लिए खेल रहे अय्यर लय में नहीं दिखे और उन्हें गेंद को बल्ले के बीच से खेलने में परेशानी हुई। बड़े शॉट नहीं लगने की स्थिति में वह एक या दो रन लेकर स्ट्राइक रोटेट करने के इच्छुक भी नहीं दिखे। श्रेयस आठ गेंद में पांच रन बनाने के बाद 19वें ओवर में टिम साउथी का शिकार बने। भारत के लिए मजबूत पक्ष सूर्यकुमार की बल्लेबाजी रही जिन्होंने मैदान में चारों तरफ शॉट खेलकर सवाई मानसिंह स्टेडियम में मौजूद दर्शकों का मनोरंजन किया।

गेंदबाजी की ताकत और कमजोरी

एक अन्य सकारात्मक पक्ष सीनियर गेंदबाजों भुवनेश्वर कमार और रविचंद्रन अश्विन का प्रदर्शन रहा। कुछ अनुभवहीन गेंदबाजों ने जहां रन लुटाए वहां इन दोनों ने सटीक लाइन और लेंथ के साथ गेंदबाजी की। पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्व कप मुकाबले में खराब प्रदर्शन के बाद अंतिम एकादश से बाहर किए गए भुवनेश्वर को रोहित और राहुल के नेतृत्व में नए प्रबंधन ने मौका दिया है। भुवनेश्वर अपने करियर के सबसे मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं। वह सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से आईपीएल के छह मैचों में 54 के औसत और 7.04 के इकोनॉमी रेट से तीन ही विकेट चटका पाए।

जयपुर में हालांकि उन्होंने स्विंग का फायदा उठाते हुए 24 रन देकर दो विकेट चटकाए और सलामी बल्लेबाज डेरिल मिशेल को इनस्विंग होती गेंद पर बोल्ड किया। अश्विन ने भी 23 रन देकर दो विकेट हासिल किए। भारत ने डेथ ओवरों में अच्छी गेंदबाजी करते हुए 41 रन देकर तीन विकेट चटकाए जिससे न्यूजीलैंड की टीम 15 से 20 रन कम बना पाई।

ये चीज है कप्तान के लिए चिंता का विषय

निचला मध्यक्रम भी कप्तान रोहित के लिए चिंता का विषय है और ऐसे में देखना होगा कि क्या वह बल्लेबाजी क्रम में बदलाव कर सकते हैं। खिलाड़ियों को अधिक मौका देने की प्रतिबद्धता जता चुके रोहित के हालांकि सिर्फ एक मैच के बाद बल्लेबाजी क्रम में छेड़छाड़ की संभावना कम है। न्यूजीलैंड की पारी के अंतिम ओवर में मिशेल सेंटनर के शॉट पर भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को हाथ में चोट लगी थी और उनका खेलना संदिग्ध है। शाम के समय ओस की भूमिका अहम हो सकती है इसलिए टॉस एक बार फिर दोनों टीम के लिए महत्वपूर्ण होगा।

न्यूजीलैंड के कप्तान को इनसे हैं उम्मीद

टिम साउथी की टीम को अपने बल्लेबाजों से एक बार फिर अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी जिसमें पहले मैच में अर्धशतक जड़ने वाले मार्टिन गुप्टिल और मार्क चैपमैन भी शामिल हैं। साउथी को हालांकि गेंदबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

टीमें इस प्रकार हैं

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, इशान किशन, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, आर अश्विन, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, अक्षर पटेल, आवेश खान और भुवनेश्वर कुमार।

न्यूजीलैंड: टिम साउथी (कप्तान), टॉड एस्टल, ट्रेंट बोल्ट, मार्क चैपमैन, लॉकी फर्ग्युसन, मार्टिन गप्टिल, एडम मिल्ने, डेरिल मिशेल, टिम सीफर्ट, ईश सोढ़ी, जिमी नीशाम, ग्लेन फिलिप्स और मिशेल सेंटनर।

समय: मैच शाम सात बजे शुरू होगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर