सबसे शर्मनाक स्कोरकार्डः वो पारी जिसमे सबसे ज्यादा खिलाड़ी 0 पर हुए आउट

Cricket Trivia: क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज के लिए सबसे शर्मनाक पल वो होता है जब वो खाता खोले बिना पवेलियन लौट जाता है। 'शून्य' के भी क्रिकेट में कई रिकॉर्ड हैं और हम बात करेंगे इससे जुड़ी टेस्ट पारी की।

Most ducks in a test innings
जब एक टेस्ट पारी में सर्वाधिक शून्य पर हुए आउट  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • वो टेस्ट पारी जिसे कई क्रिकेट दिग्गज कभी याद करना नहीं चाहेंगे
  • एक टेस्ट पारी में लग गई शून्य पर आउट होने वालों की लाइन
  • 1980 में कराची के मैदान पर खेला गया था ये रिकॉर्ड बनाने वाला सबसे पुराना टेस्ट मैच

क्रिकेट की दुनिया में खूब रिकॉर्ड्स बनते रहे हैं। कुछ चाहे, कुछ अनचाहे। आंकड़ों के इस खेल में कई बार ऐसा हुआ जब किसी टीम को अपना स्कोरकार्ड देखकर शर्मिंदा होना पड़ा है। ऐसा ही एक मैच 1980 में पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच कराची में खेला गया था। इस टेस्ट की एक पारी में पाकिस्तानी टीम ने वो रिकॉर्ड बना दिया जिसे देखकर पूरी दुनिया हैरान था और पाक टीम व उनके फैंस शर्मिंदा। ये रिकॉर्ड था एक पारी में सर्वाधिक बल्लेबाजों का शून्य पर आउट होना। हालांकि उसके बाद चार मैच और ऐसे आए जहां इस रिकॉर्ड की बराबरी की गई।

वेस्टइंडीज की टीम 1980 में पाकिस्तान दौरे पर थी। दिसंबर 1980 में कराची में उस टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट खेला गया। मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन पिच को लेकर उनका आकलन इतना खराब निकलेगा किसी ने सोचा तक नहीं था। पाक टीम के बल्लेबाज पिच पर उतरे और उसके बाद वो शुरू हुआ जिसकी कल्पना भी उन्होंने नहीं की थी।

सबसे अनोखी पारी

उस मैच की पहली पारी में जावेद मियांदाद की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम 128 रन पर सिमटी लेकिन जो रिकॉर्ड बना, वो था शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड। इस पारी में पाकिस्तान के दो-तीन नहीं, बल्कि 6 खिलाड़ी शून्य पर आउट हो गए। इन खिलाड़ियों ने शून्य पर विकेट गंवाया- शफीक अहमद, सादिक मोहम्मद, माजिद खान, इजाफ फकीह, इकबाल कासिम और मोहम्मद नजीर। ये एक टेस्ट पारी में सर्वाधिक बल्लेबाजों का शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड था (अब संयुक्त रूप से)। कप्तान मियांदाद ने 60 रन बना दिए थे, वर्ना हालात और बुरे हो सकते थे।

वेस्टइंडीज के गेंदबाजों की तरफ से सिलवेस्टर क्लार्क ने सर्वाधिक 4 विकेट लिए, जबकि कॉलिन क्रॉफ्ट ने 3, जोल गार्नर ने 2 और मैलकम मार्शल ने 1 विकेट झटका। इस मैच में जवाब में वेस्टइंडीज की टीम अपनी पहली पारी में 169 रन पर आउट हुई और उनका सिर्फ एक बल्लेबाज शून्य पर आउट हुआ। दूसरी पारी में पाकिस्तानी टीम से कोई शून्य पर आउट नही हुआ लेकिन जब तक 9 विकेट पर उनका स्कोर 204 रन तक जैसे-तैसे पहुंचा, मैच के दिन समाप्त हुए और नतीजा ड्रॉ रहा।

इन पारियों के नाम दर्ज है सर्वाधिक शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड

1. पाकिस्तान - वेस्टइंडीज के खिलाफ (1980, कराची, पहली पारी) - 6 खिलाड़ी शून्य पर आउट - टोटल टीम स्कोर 128 रन ऑलआउट

2. दक्षिण अफ्रीका - भारत के खिलाफ (1996, अहमदाबाद, चौथी पारी) - 6 खिलाड़ी शून्य पर आउट - टोटल टीम स्कोर 105 रन ऑलआउट

3. बांग्लादेश - वेस्टइंडीज के खिलाफ (2002, ढाका, तीसरी पारी) - 6 खिलाड़ी शून्य पर आउट - टोटल टीम स्कोर 87 रन ऑलआउट

4. भारत - इंग्लैंड के खिलाफ (2014, मैनचेस्टर, पहली पारी) - 6 खिलाड़ी शून्य पर आउट - टोटल टीम स्कोर 152 रन ऑलआउट

5. न्यूजीलैंड - पाकिस्तान के खिलाफ (2018, दुबई, दूसरी पारी) - 6 खिलाड़ी शून्य पर आउट - टोटल टीम स्कोर 90 रन ऑलआउट

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर