इंग्लैंड दौरे से टी20 विश्व कप तक: जानिए टीम इंडिया का 2021 का कार्यक्रम 

भारतीय क्रिकेट टीम साल 2020 में कोरोना संकट की वजह से ज्यादा समय एक्शन में नजर नहीं आई लेकिन इसकी भरपाई उसे साल 2021 में करनी पडे़गी। ऐसा रहेगा उसका व्यस्त कार्यक्रम।

Indian Cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • साल 2021 में काफी व्यस्त रहेगा टीम इंडिया का कार्यक्रम
  • खिलाड़ियों के नहीं मिलेगी सांस लेने की फुर्सत, कई विदेशी दौरों के साथ खेलने हैं एशिया कप और टी20 विश्व कप जैसे टूर्नामेंट
  • इसी साल भारत को करना है इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका का दौरा

नई दिल्ली: कोराना संक्रमण के कारण लंबे समय तक लॉकडाउन के साथ साल 2020 का अंत हो गया। साल 2020 में मार्च के बाद तय कार्यक्रम के अनुरूप बहुत सी खेल गतिविधियां नहीं हो सकीं लेकिन जून के बाद स्थितियों में थाड़ो बदलाव आया और जैव सुरक्षित वातावरण में खेल गतिविधियों का आयोजन किया गया। जिसमें आईपीएल 2020 का यूएई में आयोजन भी शामिल था। इसके बाद ही टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे की राह बन सकी। 

ऐसे में हर किसी की नजरें साल 2020 की निराशा से उबरते हुए साल 2021 पर टिकी हुई हैं जब भारत टी20 विश्व कप की मेजबानी करता दिखाई देगा। भारतीय टीम के कार्यक्रम इस साल ज्यादा व्यस्त है। एक तरफ जहां इंग्लैंड की टीम के भारत दौरा करेगी उसके बाद भारत को इंग्लैंड दौरे पर जाना है। वहीं अक्टूबर में भारत टी20 विश्व कप का आयोजन होगा। आइए जानते हैं इस साल भारतीय टीम किस किस टीम से कब और कहां भिड़ेगी। साल 2021 का टीम इंडिया का ऐसा है कार्यक्रम। 

भारतीय टीम साल की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के अंतिम दो टेस्ट के साथ करेगी। 7 जनवरी को सिडनी में भारत साल 2021 का पहला मैच कंगारुओं के खिलाफ खेलेगी। इसके बाद पूरे साल भारतीय टीम मैदान पर एक्टिव दिखेगी। तय कार्यक्रम के अनुसार भारतीय क्रिकेट टीम को इस साल जनवरी से दिसंबर तक कुल 53 द्विपक्षीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने हैं जिसमें 16 वनडे, 23 टी20 और 14 टेस्ट शामिल हैं। इसमें एशिया कप 2021 और टी20 विश्व कप के मैच शामिल नहीं हैं। 

ऐसा है टीम इंडिया का 2021 का पूरा कार्यक्रम


भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: जनवरी 
भारतीय टीम सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 जनवरी को नए साल का आगाज करेगी। अब तक खेले जा चुके दो मैचों में सीरीज 1-1 की बराबरी पर है। ऐसे में सीरीज का फैसला आखिरी दो मैचों में होने जा रहा है। सिडनी के बाद टेस्ट सीरीज का अंतिम मैच 15 जनवरी से ब्रिस्बेन में खेला जाएगा। 

इंग्लैंड का भारत दौरा: फरवरी-मार्च
ऑस्ट्रेलिया दौरे से स्वदेश लौटने के बाद टीम इंडिया घर पर इंग्लैंड के साथ दो-दो हाथ करती दिखाई देगी। फरवरी और मार्च में दोनों टीमें एक दूसरे के खिलाफ 4 टेस्ट, तीन वनडे और पांच अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेलेंगी। 

आईपीएल 2021: अप्रैल से मई 
इंग्लैंड के भारत दौरे के बाद आईपीएल 2021 का अपने तय समय के मुताबिक आयोजन होगा। पिछली बार कोरोना के कारण इसके कार्यक्रम में बदलाव हुआ और अक्टूबर में यूएई में इसका आयोजन किया गया। 

भारत का श्रीलंका दौरा और एशिया कप(जून -जुलाई)
आईपीएल के बाद भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर जाएगी जहां द्विपक्षीय सीरीज के अलावा उसे एशिया कप में शिरकत करनी है जो कि इस बार टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। भारतीय टीम दो साल लंबे अंतराल के बाद पाकिस्तान के साथ पहली बार यहां भिड़ती नजर आएगी। 

भारत का जिंबाब्वे दौरा(जुलाई)
श्रीलंका दौरे के बाद भारत का जिंब्बावे दौरा तय है। जिंबाब्वे दौरे पर भारतीय टीम सीमित ओवरों की सीरीज खेलेगी। यह सीरीज साल 2020 में होनी तय थी लेकिन कोरोना के कारण इसके आयोजन की तारीख को बढ़ा दिया गया था। इस सीरीज युवा भारतीय खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है। 

भारत का इंग्लैंड दौरा(अगस्त-सितंबर)
साल की शुरुआत में इंग्लैंड की मेजबानी करने के बाद भारतीय टीम अगस्त सितंबर में इंग्लैंड के दौरे पर जाएगी। जहां उसे पांच टेस्ट मैच की सीरीज खेलनी है। यह दौरा भारतीय टीम के लिए साल की सबसे बड़ी चुनौती होगा। पिछले दौरे पर भारत को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था। 

दक्षिण अफ्रीका का भारत दौरा( अक्टूबर)
आईसीसी टी20 विश्व कप से ठीक पहले भारतीय टीम घरेलू सरजमीं पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो-दो हाथ करती नजर आएगी। 

आईसीसी टी20 विश्व कप:
साल 2020 में कोरोना के कारण रद्द हुए टी20 विश्व कप की मेजबानी भारत को दी गई। इस टूर्नामेंट में सभी टीमें अपना जलवा दिखाएंगी। 

न्यूजीलैंड का भारत दौरा: (नवंबर दिसंबर)
भारतीय क्रिकेट टीम टी20 विश्व कप के बाद घरेलू सरजमीं पर कीवी टीम के खिलाफ अक्टूबर नवंबर में दो टेस्ट, तीन टी20 खेलती नजर आएगी। 

भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा( दिसंबर)
न्यूजीलैंड की घर पर मेजबानी करने के बाद साल के आखिर में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रवाना हो जाएगी। जहां उसे तीन टेस्ट और तीन टी20 मैच की सीरीज खेलनी है। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर