टीम इंडिया ने पेश की खेल भावना की मिसाल, नाथन लियोन को 100वें टेस्‍ट पर दिया खास उपहार

गाबा में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद टीम इंडिया ने खेल भावना की गजब मिसाल पेश की। टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर नाथन लियोन को 100वां टेस्‍ट पूरा करने पर विशेष उपहार दिया।

nathan lyon
नाथन लियोन  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारतीय कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे ने नाथन लियोन को साइन की हुई जर्सी भेंट की
  • नाथन लियोन ने गाबा में अपने करियर का 100वां टेस्‍ट खेला
  • टीम इंडिया ने बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी 2-1 से अपने नाम की

गाबा: अजिंक्‍य रहाणे की टीम इंडिया ने गाबा पर ऑस्‍ट्रेलिया का घमंड तोड़ा और इतिहास के पन्‍नों में हमेशा के लिए अपनी जगह बना ली। जब भी टेस्‍ट क्रिकेट की बात होगी तो भारतीय टीम के चरित्र और उपलब्धियों को हमेशा याद किया जाएगा। सीरीज जीत के बाद भारतीय टीम ने गजब की खेल मिसाल पेश की और ऑस्‍ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर नाथन लियोन को 100वां टेस्‍ट पूरा करने पर खास उपहार दिया। 

टीम इंडिया ने साइन की हुई जर्सी लियोन को भेंट की। भारतीय कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे ने ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी को पोस्‍ट मैच सेरेमनी में स्‍टेज पर बुलाकर यह उपहार दिया। बता दें कि टीम इंडिया ने मौजूदा टेस्‍ट सीरीज 2-1 से अपने नाम की। नाथन लियोन ने 2011 में अपने टेस्‍ट करियर का आगाज किया था। उन्‍होंने गाबा में अपने करियर का 100वां टेस्‍ट खेला। 33 साल के ऑफ स्पिनर ने ब्रिस्‍बेन में कुल तीन विकेट झटके और अपने टेस्‍ट विकेटों की संख्‍याल 399 पहुंचाई।

टीम इंडिया ने गाबा पर रचा इतिहास

टीम इंडिया ने मंगलवार को इतिहास रच दिया। भारत ने गाबा में ऑस्‍ट्रेलिया के 32 साल का घमंड तोड़ दिया। टीम इंडिया पहली ऐसी टीम बनी, जिसने ऑस्‍ट्रेलिया को 32 साल में पहली बार गाबा के मैदान पर टेस्‍ट मैच में शिकस्‍त दी। अजिंक्‍य रहाणे के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने चौथे व अंतिम टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया को 3 विकेट से मात देकर यह उपलब्धि हासिल की। ऑस्‍ट्रेलिया को आखिरी बार 1988 में वेस्‍टइंडीज के हाथों गाबा में शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी।

गाबा के मैदान पर टीम इंडिया ने सबसे बड़े लक्ष्‍य का पीछा करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। वहीं टीम इंडिया के टेस्‍ट इतिहास का यह तीसरा सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर है, जिसका सफल पीछा किया गया। भारत ने ब्रिस्‍बेन में अपनी पहली टेस्‍ट जीत दर्ज भी की। टीम इंडिया ने लगातार दूसरी बार ऑस्‍ट्रेलिया में टेस्‍ट सीरीज जीत दर्ज करते हुए बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी अपने पास बरकरार रखी। इससे पहले विराट कोहली के नेतृत्‍व में भी टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलियाई सरजमीं पर 2-1 से सीरीज जीत दर्ज की थी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर