टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए टीम इंडिया ऐसे करेगी तैयारी, खास प्लान में हैं दो अहम बातें

World Test Championship Final: भारत और न्यूजीलैंड के बीच इस साल जून में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा।

Indian Cricket Team
भारतीय क्रिकेट टीम 

विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने इस महीने की शुरुआत में इंग्लैंड को चौथे टेस्ट में हरकार आईसीसी टेस्ट चैंपिशनप के फाइनल में जगह बनाई। भारत की फाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ंत होगी। दोनों टीमें इस साल 18 जून से  साउथैम्पटन के एजिस बाउल स्टेडियम में खिताबी मुकाबले में टकराएंगी। पहले यह मुकाबला ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान में मैदान होना था। टीम इंडिया फिलहाल इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेल रही है। इसके बाद भारतीय क्रिकेटर्स इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 पर ध्यान केंद्रित करेंगे और जब टी20 लीग का समापन होगा, तब सभी की निगाह टेस्ट चैंपिशनप फाइनल पर होगी।

भारतीय टीम ऐसे करेगी तैयारी

क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल की तैयारी के लिए भारतीय टीम के खास प्लान में दो अहम बाते हैं। पहला भारतीय टीम अपने साथ एक बड़ा स्क्वाड ले जाने की प्लानिंग कर रही है। दूसरा टीम वहां इंट्रा-टीम खेलेगी यानी आपस में ही भारतीय खिलाड़ी मैच खेलेंगे, जिससे टीम इंडिया को परिस्थितियों के अनुकूल ढलने में मदद मिलेगी। हैम्पशायर क्रिकेट के अध्यक्ष रॉड ब्रान्सग्रोव ने कहा,'जहां तक मुझे पता है कि कोई अभ्यास मैच आयोजित नहीं किया जाएघा। मुझे लगता है कि वे (भारत) काफी खिलाड़ियों को अपने साथ ला रहे हैं। वे खुद आपस में अभ्यास मैचों का आयोजन करेंगे। भारत और इंग्लैंड की टीमें एक ही होटल में रहेंगी। हमारे पास होटल में 170 कमरे हैं और दोनों टीमों के इंतजाम में कोई समस्या नहीं होगी।'

भारत तालिका में टॉप पर रहा

भारत ने टेस्ट चैंपियनशिप में छह सीरीज खेलीं। भारतीय टीम ने 520 अंक हासिल किए और 72.2 प्रतिशत अंकों के साथ फाइनल में एंट्री ली। भारत अंक तालिका में टॉप पर रहा। भारत ने चैंपियनशिप में कुल 17 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उसने 12 में जीत दर्ज की जबकि चार में शिकस्त झेली। भारत का इस दौरान एक मैच ड्रॉ रहा। वहीं, न्यूजीलैंड ने टेस्ट चैंपियनशिप में पांच सीरीज खेलीं। कीवी टीम ने 420 अंक हासिल किए और 70 प्रतिशत अंकों के साथ फाइनल में जगह बनाई। न्यूजीलैंड ने चैंपियनशिप में कुल 11 मैच खेले, जिसमें उसने सात जीते और चार हारे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर