भारत ने 2 दिन में जीता टेस्ट मैच, जानिए सबसे जल्दी खत्म होने वाले मुकाबलों के आंकड़े

Shortest test matches in Cricket history: भारतीय क्रिकेट टीम ने गुरुवार को अहमदाबाद टेस्ट मैच को दो दिन में जीतकर एक बार फिर इतिहास रचा। ये हैं टेस्ट क्रिकेट के सबसे छोटे मुकाबले।

India beat England in 2 days
India beat England in 2 days (BCCI)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • भारत बनाम इंग्लैंड, तीसरा टेस्ट मैच, अहमदाबाद
  • भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 2 दिन के अंदर शिकस्त दी
  • टेस्ट क्रिकेट में दूसरी बार भारत ने हासिल की ये सफलता

नई दिल्लीः भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच का नतीजा इतनी जल्दी निकला कि सब देखते रह गए। बुधवार को शुरु हुए इस डे-नाइट टेस्ट में चारों पारियां हुईं और फिर भी 2 दिन में नतीजा निकल आया। भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से मात देते हुए सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली। आइए जानते हैं कि टेस्ट क्रिकेट में सबसे छोटे मैच कितने दिन में खत्म हुए हैं और भारत ने कितनी बार ये सफलता हासिल की है।

भारतीय टीम ने अहमदाबाद टेस्ट की पहली पारी में इंग्लैंड को 112 रनों पर समेटा। उसके बाद भारतीय बल्लेबाज पहली पारी में 138 रन पर सिमट गए। जब इंग्लैंड की टीम अपनी दूसरी पारी में खेलने उतरी तो टीम इंडिया के स्पिनर्स ने उनको महज 81 रनों पर समेट दिया। नतीजतन भारतीय टीम को सिर्फ 49 रनों का लक्ष्य मिला। जिसे भारत ने दूसरा दिन खत्म होने से काफी पहले 10 विकेट से जीत लिया।

भारत ने तीन साल में दूसरी बार किया कमाल

भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में इससे पहले सिर्फ एक बार दो दिन में टेस्ट मैच जीता था। जब भारतीय टीम ने 2018 में अफगानिस्तान के खिलाफ बेंगलुरू में पारी और 262 रनों से दो दिनों में मैच जीत लिया था। विश्व क्रिकेट में भी आखिरी मौका था जब किसी टीम ने 2 दिन में मुकाबला जीता था।

अब तक कितनी बार

अगर बात करें क्रिकेट इतिहास में कितनी बार कोई टीम 2 दिन में टेस्ट मैच जीती है, तो इसकी संख्य़ा अब 22 हो गई है। अब तक सर्वाधिक 8 बार दो दिन में टेस्ट मैच जीतने का कमाल इंग्लैंड ने किया है। पहली बार 1882 में ओवल के मैदान पर इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को दो दिन में टेस्ट मैच में हराया था।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर