सबसे ज्‍यादा रन बनाकर विराट कोहली की अंडर-19 टीम को बनाया था चैंपियन, 30 की उम्र में लिया संन्‍यास

Tanmay Srivastava: तन्‍मय श्रीवास्‍तव ने 30 साल की उम्र में क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया है। उन्‍होंने पिछले सत्र में उन्‍मुक्‍त चंद को उत्‍तराखंड टीम की कप्‍तान के रूप में रिप्‍लेस किया था।

tanmany srivastava
तन्‍मय श्रीवास्‍तव 

मुख्य बातें

  • 2008 अंडर-19 विश्‍व चैंपियन टीम के सदस्‍य थे तन्‍मय श्रीवास्‍तव
  • तन्‍मय श्रीवास्‍तव ने 30 साल की उम्र में क्रिकेट से संन्‍यास लिया
  • तन्‍मय श्रीवास्‍तव ने ट्विटर के जरिये अपने संन्‍यास का ऐलान किया

मुंबई: तन्‍मय श्रीवास्‍तव ने शनिवार को 30 साल की उम्र क्रिकेट से संन्‍यास लिया। तन्‍मय 2008 में अंडर-19 विश्‍व कप में भारतीय टीम की तरफ से सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज थे। इस टीम के कप्‍तान विराट कोहली थे। बाएं हाथ के ओपनर तन्‍मय श्रीवास्‍तव ने उस टूर्नामेंट में 6 मैचों में 52.40 की औसत से 262 रन बनाए थे। 

कुआलालुंपुर में खेले गए फाइनल में तन्‍मय ने 46 रन बनाए थे, जो दोनों टीमों की तरफ से सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर था। भारत ने लो स्‍कोरिंग मुकाबले में डकवर्थ-लुईस पद्यति के आधार पर दक्षिण अफ्रीका को 12 रन से मात दी थी। इसके बाद तन्‍मय श्रीवास्‍तव ने आईपीएल में किंग्‍स इलेवन पंजाब का प्रतिनिधित्‍व किया और 2008-09 फर्स्‍ट क्‍लास सीजन में उत्‍तर प्रदेश के सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर रहे। 

पिछले सत्र में तन्‍मय श्रीवास्‍तव ने उन्‍मुक्‍त चंद की उत्‍तराखंड टीम के कप्‍तान के रूप में जगह ली। 90 फर्स्‍ट क्‍लास गेम्‍स में श्रीवास्‍तव ने 34.39 की औसत से 4918 रन बनाए। इसमें 10 शतक और 27 अर्धशतक शामिल हैं। लिस्‍ट ए क्रिकेट में बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 44 मैचों में 44.30 की औसत से 1728 रन बनाए, जिसमें सात शतक और 10 अर्धशतक शामिल हैं।

ट्विटर के जरिये की संन्‍यास की घोषणा

तन्‍मय श्रीवास्‍तव ने ट्वीट किया, 'मेरे क्रिकेट खेलने वाले करियर पर विराम लगाने का समय आ गया है। मैंने यादों का निर्माण किया, दोस्‍त बनाए और इतने सालों में सर्वश्रेष्‍ठ हासिल किया, जिसमें जूनियर क्रिकेट, रणजी ट्रॉफी और सबसे महत्‍वपूर्ण 2008 में अंडर-19 विश्‍व कप में बेहतर प्रदर्शन करने वाला रहा और टीम के साथ कप घर में लेकर आए।'

श्रीवास्तव ने इसके साथ ही लगातार समर्थन के लिए अपने प्रशिक्षकों, उत्तर प्रदेश क्रिकेट प्रशासकों, माता-पिता और पत्नी का धन्यवाद किया। उन्‍होंने आगे कहा, 'मुझे लगता है कि मैंने मैदान के अंदर और बाहर क्रिकेट से जुड़ी ऐसी यादें बनाई है जो जीवन भर मेरे साथ जुड़ी रहेंगी। मैंने नए सपने देखे है और उसके लिए बड़ी महत्वकांक्षा है। अब अगले अध्याय का समय है।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर