T20 World Cup: डेविड विसे की धमाकेदार पारी की बदौलत, नामीबिया ने दी नीरदलैंड को मात 

Namibia beat Netherlands T20 World Cup 2021: डेविड विसे की आतिशी पारी की बदौलत नामीबिया ने नीदरलैंड को मात देकर टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में अपनी पहली जीत दर्ज की। विसे ने अपनी आतिशी पारी के बल पर मैत का रुख पलट दिया।

David-Wiese-t20-world-cup-namibia
डेविड विसे   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • नामीबिया ने नीदरलैंड को दी 6 विकेट के अंतर से मात
  • 165 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए गंवा दिए थे 52 रन पर 3 विकेट
  • उसके बाद डेविड विसे और कप्तान एरास्मस ने शानदार साझेदारी करके टीम को दिलाई जीत

अबूधाबी: नामीबिया ने डेविड विसे की नाबाद 66 रन की मदद से बुधवार को टी20 विश्व कप के पहले दौर के ग्रुप ए मैच में नीदरलैंड को छह गेंद रहते छह विकेट से हरा दिया। नीदरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 164 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया जिसे नामीबिया ने 19 ओवर में चार विकेट पर 166 रन बनाकर हासिल कर लिया।

डेविड विसे ने 40 गेंद में 66 रन की नाबाद धमाकेदार पारी खेलकर नामीबिया को टी20 वर्ल्ड कप इतिहास की पहली जीत दिलाई। टूर्नामेंट में लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ने वाले नीदरलैंड के सलामी बल्लेबाज मैक्स ओ'डॉव की 56 गेंद पर 70 रन की पारी पर पानी फिर गया। नीदरलैंड की ये लगातार दूसरी हार है। इस हार के साथ ही उसका सुपर-12 में पहुंचने का सपना चकनाचूर हो गया। 

नीदरलैंड ने की धमाकेदार शुरुआत, फिर गंवाए दो विकेट 
नामीबिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। नीदरलैंड को मैक्स ओ'डॉव और स्टीफन माईबर्ग की जोड़ी वे शानदार शुरुआत दी। प्लेऑफ के आखिरी यानी पारी के छठे ओवर की चौथी गेंद पर माईबर्ग बार्ड 17 रन बनाकर के हाथों फ्रेलिंक की गेंद पर लपके गए। नीदरलैंड का स्कोर 5.4 ओवर में 1 विकेट पर 42 रन हो गया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए रोल्फ वैनडर मार्वे भी ज्यादा देर पिच पर नहीं टिक पाए और डेविड विसे ने उन्हें चलता कर दिया।

ओ'डॉव और एकरमैन ने दोहरे झटकों से उबारा 
दो विकेट जल्दी-जल्दी गंवाने बाद नीदरलैंड की पारी को मैक्स ओ'डॉव और कोलिन एकरमैन ने संभाला। दोनों ने टिक कर बल्लेबाजी करते हुए नीदरलैंड को 13.2 ओवर में 100 रन के पार पहुंचाया। इसके बाज मैक्स ओ'डॉव ने 42 गेंद पर चार चौके और एक छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 39 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी भी पूरी की। 137 के स्कोर पर एकरमैन को फ्राइलिंक ने इरास्मस के हाथों कैच कराकर साझेदारी को तोड़ दिया। 

अंतिम ओवरों में स्कॉट एडवर्स और मैक्स ओ'डॉव ने तेजी से रन बनाकर अपनी टीम को 150 रन के पार पहुंचा दिया। 20वें ओवर की तीसरी गेंद पर ओ'डॉव 56 गेंद में 70 रन का पारी खेलकर रन आउट हो गए। अंत में नीदरलैंड की टीम 4 विकेट पर 164 रन का स्कोर खड़ा कर सकी।

52 रन पर नामीबिया ने गंवाए 3 विकेट 
जीत के लिए 165 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी नामीबिया की टीम को पहला झटका 34 रन के स्कोर पर लगा। सलामी बल्लेबाज जेन ग्रीन 15 रन बनाकर क्लासेन की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद आठवें ओवर की पहली गेंद पर बल्लेबाजी करने आए क्रिग विलियम्स को एकरमैन ने बोल्ड कर दिया। उन्होंने 11 रन बनाए। ऐसे में नामीबिया को तीसरा झटका नीदरलैंड के कप्तान पीटल सीलर ने दूसरे ओपनर स्टीफन बार्ड को बोल्ड करके दिया।  बार्ड ने 19 रन बनाए।

8.2 ओवर में 52 रन के स्कोर पर तीन विकेट गंवाने के बाद नामीबिया की टीम मुश्किल में नजर आ रही थी। तब कप्तान गेरार्ड एरास्मस ने डेविड वीस के साथ मोर्चा संभाला और टीम को  12.2ओवर में 100 रन के पार पहुंचा दिया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 24 गेंद में 50 रन जोड़ लिए। 

चौथे विकेट के लिए विसे और एरास्मस ने जोड़े 93 रन 
डेविड विसे ने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए 29 गेंद में अपना अर्धशतक 2 चौके और 4 छक्के की मदद से पूरा कर लिया। लेकिन 145 के स्कोर पर दूसरे छोर पर उनका साथ दे रहे कप्तान एरास्मस को वेंडर गुटेन ने चलता कर दिया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 51 गेंद में 93 रन की साझेदारी की और मैच का रुख नामीबिया की ओर पलट दिया। 

एरास्मस के आउट होने के बाद भी डेविड विसे एक छोर से आतिशी बल्लेबाजी करते रहे और टीम को जेजे स्मिथ के साथ मिलकर 19 ओवर में जीत लक्ष्य के पार पहुंचा दिया। विसे 40 गेंद में चार चौके और पांच छक्के की मदद से 66 रन बनाकर और जेजे स्मिथ 8 गेंद में 14 रन बनाकर नाबाद रहे। 


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर