T20 World Cup semi final race: सेमी-फाइनल में कैसे पहुंचेंगे ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड? ऐसा है समीकरण

T20 World Cup 2022 Semi Final Teams: जानिए टी20 विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल के दरवाजे इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के लिए कैसे खुलेगें। न्यूजीलैंड की टीम सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। अब श्रीलंका के हाथ में है दोनों टीमों की तकदीर, ऐसे हैं दोनों टीमों के लिए समीकरण।

England-Australia
इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल के समीकरण   |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • टी20 विश्व कप के आखिरी दौर तक चलेगी सेमीफाइनल में एंट्री की रेस
  • ग्रुप 1 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच है दूसरे पायदान की जंग, न्यूजीलैंड बनी क्वालीफाई करने वाली पहली टीम
  • श्रीलंका की जीत और हार से खुलेंगे ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के लिए सेमीफाइनल के दरवाजे

T20 World Cup 2022 Semi Final Teams: डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का अपने घर पर टी20 विश्व चैंपियन बनाने का सपना तकरीबन टूट गया है। सेमीफाइनल की दौड़ में बने रहने के लिए उसे शुक्रवार को अफगानिस्तान को बड़े अंतर से मात देना जरूरी थी। ऐसा करके ही ऑस्ट्रेलियाई टीम नेट रन रेट के मामले में इंग्लैंड को पछाड़ सकती थी। लेकिन अफगानिस्तान ने शानदार गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में शानदार प्रदर्शन करके ऑस्ट्रेलिया के अरमानों पर पानी फेर दिया। 

अफगानिस्तान ने बिगाड़े ऑस्ट्रेलिया के समीकरण 
ऑस्ट्रेलिया की टीम शुक्रवार को अफगानिस्तान के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए केवल 168/8 रन का स्कोर खड़ा कर सकी। इसके बाद नेट रन रेट के मामले में इंग्लैंड को पीछे छोड़ने के लिए अफगानिस्तान को उसे 106 रन से पहले रोकना था। लेकिन ऐसा नहीं हो सका। अफगानिस्तान ने जवाब में 164/7 रन बनाए। शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद उसे महज 4 रन के अंतर से हार का सामना करना पड़ा। अफगानिस्तान के खिलाफ जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया 7 अंक के साथ दूसरे पायदान पर काबिज हो गया। लेकिन उसका नेट रन रेट -0.173 का है जो कि 7 अंक के साथ ही सेमीफाइनल में क्वालीफाई करने वाली न्यूजीलैंड के नेट रन रेट 2.113 से  बेहद कम है। 

श्रीलंका के खिलाफ इंग्लैंड के लिए करो या मरो का मुकाबला
टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के 4 मैच में 2 जीत के साथ 5 अंक हैं और उसका नेट रन रेट +0.547 का है। ऐसे में शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ खेले जाने वाला मुकाबला उसके लिए करो या मरो का है। उस मैच में जीत दर्ज करते ही इंग्लैंड की टीम सेमीफाइनल में प्रवेश कर सकती है और ऑस्ट्रेलिया बाहर हो जाएगा। इंग्लैंड के लिए न्यूजीलैंड को नेट रन रेट के मामले में पीछे छोड़ पाना बेहद मुश्किल नजर आ रहा है। ऐसे मे में ग्रुप 1 से न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम पहले और दूसरे पायदान पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना है।
 

श्रीलंका की जीत खोलेगी ऑस्ट्रेलिया के लिए दरवाजे 
अगर शनिवार को खेले जाने वाले मुकाबले में श्रीलंका की टीम जीत हासिल कर लेती है तो इंग्लैंड सीधे तौर पर टी20 विश्व कप बाहर हो जाएगा और ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। दोनों टीमों के खाते में 7-7 अंक होंगे। ऐसे में ऐसे में बेहतर नेट रन से पहला और दूसरा स्थान तय होगा। इसलिए ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट प्रेमियों को श्रीलंका की इंग्लैंड के खिलाफ जीत की दुआ करनी चाहिए। यही उनके पास बचा एकमात्र रास्ता है।   

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर