दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 विश्व कप में जीत ही हैट्रिक लगाने को तैयार टीम इंडिया, गेंदबाजों से मिलेगी चुनौती

T20 World Cup, India vs South Africa, Match Preview: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 विश्व कप में रविवार को पर्थ में भिड़ंत होने जा रही है। पर्थ की रफ्तार और उछाल वाली पिच पर गेंदबाज जीत की इबारत लिखेंगे।

rohit-sharma-temba-bavuma
रोहित शर्मा और तेम्बा बावुमा  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पर्थ में होगी आज जंग
  • दोनों टीमों का टी20 विश्व कप 2022 में है ये तीसरा मुकाबला
  • जो टीम इस मुकाबले में जीत हासिल करेगी वो अंत तालिका में पहले पायदान पर हो जाएगी काबिज

पर्थ: पाकिस्तान और नीदरलैंड को टी20 विश्व कप में पटखनी देने के बाद रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम की असली परीक्षा रविवार को पश्चिम ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में होने जा रही है। पर्थ की तेज और उछाल वाली पिच पर ही टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद विश्व कप की तैयारी शुरू की थी। ऐसे में टीम के सभी खिलाड़ी वहां की परिस्थितियों से पूरी तरह वाकिफ हैं और दक्षिण अफ्रीका को चुनौती देने को तैयार हैं। 

भारतीय टीम के दो मैच में दो जीत के साथ चार अंक हैं और वो अंक तालिका में ग्रुप-2 में पहले पायदान पर काबिज है। वहीं दक्षिण अफ्रीका की टीम एक जीत और एक रद्द हुए मुकाबले सहित कुल 3 अंक के साथ दूसरे पायदान पर है। ऐसे में जो टीम रविवार को जीत हासिल करेगी। वो अंक तालिका में पहले पायदान पर काबिज हो जाएगी। 

राहुल का फॉर्म चिंता का विषय
केएल राहुल का फॉर्म टीम इंडिया के लिए बड़ी चुनौती बना हुआ है। इसके अलावा टॉप ऑर्डर के अन्य सभी खिलाड़ी फॉर्म में आ चुके हैं। ऐसे में टीम मैनेजमेंट के पास केएल राहुल की जगह ऋषभ पंत को टीम में चुनने का विकल्प है। विश्व कप से पहले पंत को बतौर ओपनर भी आजमाया जा चुका है। ये निर्णय कठिन है क्योंकि राहुल टीम के उपकप्तान भी हैं। ऐसे में पूरी संभावना है कि उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकादश से बाहर नहीं किया जाएगा। 

रोहित शर्मा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या सभी फॉर्म में हैं। फिनिशर के रूप में दिनेश कार्तिक को एक मौका मिला था। विकेटकीपिंग के दौरान कार्तिक कई मौके गंवाते दिखे हैं ऐसे में उन्हें पर्थ में शनिवार को विकेटकीपिंग का अभ्यास करते देखा गया। 

भारतीय टीम में नहीं होगा कोई बदलाव
गेंदबाजी में भारतीय टीम सधा हुआ प्रदर्शन कर रही है। भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, हार्दिक पांड्या, अर्शदीप सिंह, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल सधी हुई गेंदबाजी कर रहे हैं। गेंदबाजी में भी किसी तरह की कमी नजर नहीं आ रही है। ऐसे में रविवार को भारतीय टीम अपने विजयी कॉम्बिनेशन के साथ ही मैदान में उतरेगी। 

द. अफ्रीका की पेस बैटरी देगी चुनौती 
टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका की पेस बैटरी से सबसे ज्यादा चुनौती मिलेगी। एनरिक नॉर्खिया, कगिसो रबाडा, लुंगी नगिडी, मार्को यानसेन जैसे गेंदबाज वाका की रफ्तार और उछाल वाली पिच पर भारत के लिए चुनौती खड़ी कर सकती है। ऐसे में उनसे पार पाने के लिए बल्लेबाजों को संभलकर खेलना होगा और कमजोर गेंदों का इंतजार करना होगा। ये मैच किसी भी सूरत में हाई स्कोरिंग नहीं होने वाला है। बल्लेबाजों से ज्यादा गेंदबाजों के हाथ में मैच की चाभी होगी। जो टीम बेहतर गेंदबाजी करेगी मैच उसके पाले में जा सकता है। 

बावूमा का फॉर्म है परेशानी की वजह 
दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्तान टेम्बा बावूमा का फॉर्म परेशानी की वजह बना हुआ है। उनकी वजह से टीम को अच्छी शुरूआत नहीं मिल पा रही है। हालांकि क्विंटन डिकॉक, रिली रोसो, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, एडेन मार्करम मोर्चा संभाले हुए हैं। भारत के खिलाफ हाल ही में खेलने का अनुभव टीम के पास है। ऐसे में किस गेंदबाज के खिलाफ कैसे बल्लेबाजी करनी है। इस बात से द. अफ्रीकी बल्लेबाज अच्छी तरह वाकिफ हैं। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं
दक्षिण अफ्रीका:
टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, हेनरिक क्लासेन, रीजा हेंड्रिक्स, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी नगिडी, एनरिक नॉर्खिया, वेन पार्नेल, कगिसो रबाडा, रीले रोसो, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को जानसेन।

भारत: 
रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी।

मैच भारतीय समयानुसार शाम 4:30 बजे शुरू होगा। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर