जानिए कौन बनेगा टी20 वर्ल्ड कप चैंपियन? हार-जीत का टीम इंडिया से रहा है अनोखा कनेक्शन!

भारतीय क्रिकेट टीम के साथ टी20 वर्ल्ड कप के पिछले 6 संस्करण की विजेता टीमों का अनोखा कनेक्शन रहा है। ये सिलसिला 14 साल से चला आ रहा है। एक बार फिर इसी रास्ते से गुजरने वाली टीम चैंपियन बन सकती है।

indian and New Zealand Cricket team
भारत और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम   |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारतीय क्रिकेट टीम का टी20 वर्ल्ड कप खिताब जीतने वाली टीमों के साथ रहा है अनोखा कनेक्शन
  • भारतीय टीम के साथ ग्रुप दौर में भिड़ने वाली कोई भी टीम नहीं बनी है अबतक चैंपियन
  • इस बार भी खिताबी जंग में दिख रहा है ऐसा ही संयोग

दुबई: टी20 वर्ल्ड कप 2021 का खिताबी मुकाबला रविवार को न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा। मेजबान टीम इंडिया का सफर टूर्नामेंट के सुपर-12 दौर के खत्म होने से पहले ही थम गया था लेकिन प्रशंसक अभी भी संभावित विजेता के साथ टीम इंडिया का कनेक्शन जोड़ने की पुरजोर कोशिश कर रहे हैं।

ऐसे में एक ऐसा आंकड़ा उभरकर सामने आया है जिसे नकार पाना आसान नहीं है। साल 2007 से 2016 के बीच आयोजित 6 टी20 वर्ल्ड कप के दौरान टीम इंडिया और विजेता टीम के बीच ऐसा संयोग बना कि उसे 2021 के फाइनल से पहले नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। 

पाकिस्तान को हराकर भारत बना था पहला टी20 वर्ल्ड चैंपियन
इस आंकड़े के मुताबिक साल 2007 से लेकर 2016 के बीच जो भी टीम टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीती उसकी नॉकऑउट दौर से पहले टीम इंडिया से भिड़ंत नहीं हुई थी। साल 2007 में आयोजित पहले वर्ल्ड कप में भारतीय टीम नॉकआउट दौर से पहले स्कॉटलैंड, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका से भिड़ी थी। भारत ने ग्रुप दौर के अपने पहले मैच में पाकिस्तान को मात दी थी और अंत में उसी को हराकर खिताब जीतने में सफल हुई।

2009-2010 में भी भारत से भिड़ने वाली टीम नहीं बनी चैंपियन
इसके बाद साल 2009 में आयोजित दूसरे संस्करण में भारतीय टीम की ग्रुप दौर में बांग्लादेश, आयरलैंड, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका से भिड़ंत हुई। इसके बाद अंत में दूसरे ग्रुप में रही पाकिस्तान क्रिकेट टीम चैंपियन बनी। साल 2010 में वेस्टइंडीज में आयोजित तीसरे संस्करण में भी ऐसा ही हुआ। भारतीय टीम की नॉकआउट दौर से पहले अफगानिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और श्रीलंका के साथ टक्कर हुई और फाइनल में भारत के ग्रुप में रही ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड के हाथों फाइनल में हार मिली। 

श्रीलंका और बांग्लादेश की मेजबानी में भी कायम रहा ये सिलसिला
2012 में श्रीलंका में आयोजित टी20 वर्ल्ड कप के चौथे संस्करण में टीम इंडिया की नॉकआउट दौर से पहले अफगानिस्तान, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका से भिड़ंत हुई। लेकिन अंत में खिताबी जीत दूसरे ग्रुप में शामिल वेस्टइंडीज के हाथ लगी। साल 2014 में बांग्लादेश की मेजबानी में भी यह सिलिसिला जारी रहा। भारतीय टीम की ग्रुप दौर में पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के साथ टक्कर हुई। लेकिन अंत में श्रीलंका टीम इंडिया को ही मात देकर पहली बार टी20 वर्ल्ड चैंपियन बनी।

छठवें संस्करण में भी कायम रहा इतिहास
साल 2016 में भारत की मेजबानी में आयोजित छठे टी20 वर्ल्ड कप में नॉकआउट दौर से पहले भारतीय टीम की न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया जैसी धाकड़ टीमों से भिड़ंत हुई लेकिन अंत में बाजी वेस्टइंडीज के हाथ लगी।

इस बार भी ऐसा ही होने की आस  
मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में भारत की सुपर-12 दौर में न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, नामीबिया और स्कॉटलैंड के साथ भिड़ंत हुई थी। ऐसे में अगर पुराने ट्रेंड पर नजर डालें तो फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की जीत की स्थितियां बनती दिख रही है। यानी एक बार फिर कंगारू खिताबी मुकाबले में कीवी टीम पर भारी पड़कर खिताब अपने नाम कर सकते हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर