T20 World Cup: न्यूजीलैंड ने स्कॉटलैंड को मात देकर सेमीफाइनल की ओर बढ़ाया एक और कदम 

क्रिकेट
भाषा
Updated Nov 03, 2021 | 20:08 IST

T20 World Cup 2021 New Zealand vs Scotland: न्यूजीलैंड ने लगातार दूसरी जीत दर्ज करके टी20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल की ओर एक और कदम बढ़ा दिया है। ग्रुप 2 में पहले ही पाकिस्तान ने चार मैच में जीत दर्ज करके अपनी जगह पक्की कर ली है। 

Martin-Guptill-T20-World-Cup
मार्टिन गप्टिल  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • न्यूजीलैंड ने दर्ज की लगातार दूसरी जीत, स्कॉटलैंड को दी 16 रन के अंतर से मात
  • जीत के लिए न्यूजीलैंड ने रखा था स्कॉटलैंड के सामने 173 रन का लक्ष्य
  • 93 रन की धमाकेदार पारी खेलने वाले मार्टिन गप्टिल चुने गए मैन ऑफ द मैच

दुबई: न्यूजीलैंड ने स्टार बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल की 56 गेंद में सात छक्कों जड़ित 93 रन की अर्धशतकीय पारी से बुधवार को आईसीसी टी20 विश्व कप के सुपर 12 चरण ग्रुप दो मैच में स्कॉटलैंड को 16 रन से शिकस्त दी। न्यूजीलैंड के 35 रन पर दो विकेट गिर गये थे लेकिन टीम ने शुरूआती झटकों से उबरते हुए 'प्लेयर आफ द मैच' गुप्टिल और ग्लेन फिलिप्स के साथ उनकी चौथे विकेट के लिये 73 गेंद में 105 रन की भागीदारी से वापसी कर पांच विकेट पर 172 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। टीम ने अंतिम पांच ओवर में इन दोनों खिलाड़ियों के विकेट गंवाकर 52 रन बनाये।

न्यूजीलैंड के 172 रन के जवाब में स्कॉटलैंड बना सकी 156 रन
इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी स्कॉटलैंड ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड को कड़ी टक्कर दी, जिसमें माइकल लीस्क अहम खिलाड़ी रहे जिन्होंने 20 गेंद में नाबाद 42 रन बनाये। पर न्यूजीलैंड ने अपने अनुभवी गेंदबाजों की बदौलत उसे निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर 156 रन ही बनाने दिये। लीस्क ने अपनी पारी में तीन चौके और तीन छक्के जड़े।

सोढ़ी-बोल्ट ने चटकाए दो-दो विकेट 
न्यूजीलैंड के लिये ट्रेंट बोल्ट ने 29 रन देकर जबकि ईश सोढी ने 42 रन देकर दो दो विकेट चटकाये। टिम साउदी को 24 रन देकर एक विकेट मिला। पिछले मैच में भारत को आठ विकेट से हराने वाली न्यूजीलैंड (0.816) के दूसरी जीत से चार अंक हो गये हैं लेकिन नेट रन रेट के मामले में वह अब भी अफगानिस्तान (3.097) से पीछे है जिसके भी चार अंक हैं। शुरूआती दोनों मैच गंवाने वाली स्कॉटलैंड की यह तीसरी हार थी।

गप्टिल ने जड़े 7 छक्के, शतक से चूके 
लीस्क के अलावा स्कॉटलैंड के लिये मैथ्यू क्रास ने 27, सलामी बल्लेबाज जार्ज मुन्सी ने 22 और रिची बैरिंगटन ने 20 रन का योगदान दिया। उमस और गर्मी से जूझते हुए गुप्टिल शतक से सात रन से चूक गये, उन्होंने अपनी अर्धशतकीय पारी में छह चौके और सात छक्के जमाये। फिलिप्स ने भी 22 रन के निजी स्कोर पर मिले जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए गुप्टिल का अच्छा साथ निभाया। पर 19वें ओवर में ब्रैड व्हील ने इन दोनों के लगातार गेंदों पर विकेट झटक लिये।

अंतरराष्ट्रीय टी20 में 3 हजार रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज
अनुभवी क्रिकेटर गुप्टिल ने इस दौरान टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 3000 रन भी पूरे किये जिससे वह भारतीय कप्तान विराट कोहली (3225 रन) के बाद इस सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गये। इसके साथ ही वह टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 150 छक्के जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गये। भारत के रोहित शर्मा 134 छक्कों के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

विलियमसन का नहीं चला बल्ला
स्कॉटलैंड ने पांचवें ओवर में दो विकेट झटककर अच्छी शुरूआत की। पांचवें ओवर में साफयान शरीफ (28 रन देकर दो विकेट) ने पहले विकेट के रूप में डेरिल मिशेल (13) को पगबाधा आउट किया और फिर तीन गेंद बाद न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को आउट कर दोहरा झटका दिया। विलियमसन खाता भी नहीं खोल सके। इस ओवर में एक गेंद वाइड रही और कोई रन नहीं बना सका। शरीफ के दो ओवर में दो रन पर दो विकेट थे।

आखिरी ओवरों में गुप्टिल ने की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी 
पावरप्ले के अंतिम ओवर में गुप्टिल ने एक चौका और एक छक्का जमाकर 16 रन जोड़े जिससे छह ओवर में न्यूजीलैंड का स्कोर दो विकेट पर 52 रन था। इसी स्कोर पर टीम ने डेवोन कॉन्वे (01) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने तीन गेंद ही खेली थी। उन्होंने मार्क वॉट की फुल लेंथ गेंद पर रिवर्स स्वीप खेलने की कोशिश की और विकेटकीपर को कैच थमाकर आउट हो गये। रन गति पर इन शुरूआती विकेट गिरने का दबाव दिखा और शुरूआती 10 ओवर में न्यूजीलैंड का स्कोर 70 रन पर तीन विकेट था। पर गुप्टिल और फिलिप्स डटे रहे। गुप्टिल ने 16वें ओवर में शरीफ पर दो गगनचुंबी छक्के जमाये जिससे इस ओवर में 17 रन जुड़े।

खराब रही स्कॉटलैंड की शुरुआत
लक्ष्य का पीछा करते हुए स्काटलैंड के सलामी बल्लेबाज जार्ज मुन्सी (18 गेंद में एक चौका और दो छक्के) और कप्तान काइल कोएत्जर (17 रन, 11 गेंद, चार चौके) ने 21 रन जोड़े। पर ट्रेंट बोल्ट की गेंद को सही टाइम नहीं कर पाने से कोएत्जर की पारी खत्म हुई। मैथ्यू क्रास क्रीज पर थे, जिन्होंने एडम मिल्ने की पांच गेंद पर लगातार चौके लगाकर टीम के स्कोर में 20 रन का इजाफा किया जिससे पावरप्ले में टीम का स्कोर एक विकेट पर 48 रन था। मुन्सी ने भी आक्रामकता से प्रेरित होकर ईश सोढ़ी पर लगातार दो छक्के जड़कर अपनी टीम के प्रशंसकों को खुश कर दिया। पर इसी ओवर में एक और लंबा शॉट लगाने के प्रयास में आउट हो गये। टिम साउदी ने 11वें ओवर में क्रास को बोल्ड कर उनकी 27 रन की पारी समाप्त की जिसमें एक ओवर में लगे पांच चौके शामिल थे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर