न्यूजीलैंड के लिए क्यों है अफगानिस्तान के खिलाफ 'करो या मरो' का मुकाबला 

AFG vs NZ, Do or Die for Kiwi team: अफगानिस्तान के खिलाफ रविवार को खेला जाने वाला मुकाबला न्यूजीलैंड के लिए करो या मरो का बन गया है। इस मुकाबले पर सभी भारतीय क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें टिक गई हैं। 

New-Zealand-Cricket-Team-T20-WC
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अफगानिस्तान को देनी ही होगी कीवी टीम को मात
  • पांच मैच में चार में जीत के साथ हो जाएगी पाकिस्तान के साथ सेमीफाइनल में एंट्री
  • केन विलियमसन की तीन साल में तीसरे फॉर्मेट के फाइनल में पहुंचने पर है नजर

अबूधाबी: केन विलियमसन की कप्तानी वाली कीवी क्रिकेट टीम तीनों फॉर्मेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है। 2019 में इंग्लैंड में आयोजित वनडे विश्व कप, जून में लॉर्ड्स में खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के बाद उनकी नजर न्यूजीलैंड को पहली बार टी20 वर्ल्ड कप दिलाने पर है। इंग्लैंड ने हालांकि साल 2019 में रोमांचक फाइनल मुकाबले में सुपर ओवर के बाद उसका वनडे वर्ल्ड कप जीतने का सपना तोड़ दिया था। लेकिन उसके बाद पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब भारत को हराकर कीवी टीम ने अपने नाम किया था। ऐसे में लगातार तीसरे फॉर्मेट के फाइनल में जगह बनाना चाहेंगे। 

लगातार तीसरे फॉर्मेट के फाइनल में पहुंचने की है विलियमसन को आस
क्रिकेट की दुनिया के नए कैप्टन कूल केन विलियमसन तीन साल के अंतराल में आईसीसी चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का सपना पूरा करने के लिए पहला बाधा रविवार को अफगानिस्तान के खिलाफ पार करनी होगा। यह मुकाबला उसके लिए करो या मरो के मुकाबले जैसा है। अबतक खेले चार मैच में से तीन में जीत हासिल करने के बाद कीवी टीम के खाते में 6 अंक हैं। अगर अफगानिस्तान के खिलाफ उसे हार का सामना करना पड़ा तो उसके लिए सेमीफाइनल के दरवाजे बंद हो जाएंगे। 

अफगानिस्तान की जीत ही खोलेगी टीम इंडिया के लिए दरवाजे
भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमें नेट रन रेट के मामले में उसके आखिरी मुकाबले से पहले आगे हैं। ऐसे में अगर अफगानिस्तान के खिलाफ वो जीत जाती है तो नेट रन रेट की भूमिका ही पूरा तरह खत्म हो जाएगी। लेकिन अफगानिस्तान की जीत के साथ ही नेट रन रेट का ग्रुप एक की तरह दूसरे ग्रुप में भी सक्रिय हो जाएगा। भारत और अफगानिस्तान के भी न्यूजीलैंड की तरह तीन-तीन मैचों में जीत के बाद 6-6 अंक हो जाएंगे। ऐसे में भारत को 8 नवंबर को नामीबिया के खिलाफ अपने नेट रन रेट के समीकरणों में आवश्यक सुधार के आधार पर सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका मिलेगा। फिलहाल भारत नेट रन रेट के मामले में ग्रुप-2 में सबसे आगे चल रहा है। 

अफगानिस्तान का समर्थन करेंगे भारतीय फैन्स
इसलिए किसी भी सूरत में केन विलियमसन अफगानिस्तान के खिलाफ मैच को नहीं गंवाना चाहेंगे। हालांकि इस मैच में भारतीय प्रशंसकों का पूरा समर्थन अफगानिस्तान को मिलेगा क्योंकि कीवी टीम भारतीय टीम की विश्व चैंपियन बनने की राह में लगातार बाधा बनती रही है। ऐसे में कीवी टीम के हारने से भारतीय प्रशंसकों को एक अलग तरह का सुख मिलेगा जिसे शब्दों में बयां कर पाना मुश्किल है। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर