कगिसो रबाडा: पहले पड़वाए लगातार तीन छक्के, फिर हैट्रिक लेकर दिलाई टीम को जीत 

Kagiso Rabada Hat-Trick: दक्षिण अफ्रीका के धाकड़ तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ पारी के आखिरी ओवर में हैट्रिक झटककर अपनी टीम को जीत दिला दी। इससे पहले उनकी इंग्लिश बल्लेबाजों ने जमकर धुनाई की थी और एक ओवर में लगातार तीन छक्के जड़े थे।

Kagiso-Rabada-after-hat-trick-vs-England
कगिसो रबाडा इंग्लैंड के खिलाफ हैट्रिक पूरी करने के बाद   |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • कगिसो रबाडा बने अंतरराष्ट्रीय टी20 में हैट्रिक लेने वाले पहले द. अफ्रीकी गेंदबाज
  • इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी ओवर में हैट्रिक पूरी करके टीम को दिलाई जीत
  • इस ओवर से पहले रबाडा की जमकर की थी इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने धुनाई

शारजाह: इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच शनिवार को खेला गया सुपर-12 राउंड के ग्रुप-1 का आखिरी मुकाबला बेहद उतार चढ़ाव भरा रहा। इस मैच में दोनों ही टीमों ने जीत हासिल करने की पुरजोर कोशिश की लेकिन अंत मे बाजी दक्षिण अफ्रीका के हाथ लगी। द. अफ्रीका की जीत के हीरो तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा रहे। रबाडा के दो रूप इस मैच में देखने को मिले।

जीत के लिए 190 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने खराब शुरुआत के बाद संभलते हुए खुद को जीत के करीब पहुंचा दिया था। इंग्लैंड की टीम लगातार पांचवीं जीत के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश करना चाहती थी लेकिन कगिसो रबाडा ने उनके अरमानों पर पानी फेर दिया। मैच में कगिसो रबाडा को इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने निशाने पर लिया और शुरुआती तीन ओवरों में उनकी जमकर कुटाई की। 

लिविंगस्टोन ने 16वें ओवर में जड़े लगातार तीन छक्के 
3 ओवर में रबाडा की रेल को डेविड मलान और लियम लिविंग्स्टोन ने पटरी से उतार दिया। 3 ओवर में रबाडा ने 45 रन लुटा दिए। पारी के 16वें ओवर में तो हद हो गई। लिविंग्स्टोन ने दुनिया के पूर्व नंबर एक टेस्ट गेंदबाज के खिलाफ लगातार तीन छक्के जड़ दिए। ऐसे में दक्षिण अफ्रीकी टीम अपने स्टार गेंदबाज की धुनाई के बाद सकते में आ गई। 

रन लुटाने के बावजूद कप्तान ने जताया अंतिम ओवर में भरोसा
लेकिन मैच जब अंतिम ओवर में पहुंचा तो कप्तान तेम्बा बावुमा ने एक बार फिर अपने सबसे अनुभवी गेंदबाज की ओर रुख किया। जीत के लिए 6 गेंद में इंग्लैंड को 14 रन की दरकार थी। ऐसे में रबाडा ने पहली ही गेंद पर क्रिस वोक्स को डीप मिड विकेट पर एनिरक नॉर्खिया के हाथो लपकवा दिया। इसके बाद अगली गेंद पर स्ट्राइक पर आए कप्तान इयोन मोर्गन ने भी रनों के दबाव को कम करने के लिए बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की और वो डीप स्कवैर लेग पर केशव महाराज ने उनका कैच लपक लिया। 

पहली तीन गेंद पर पूरी की हैट्रिक और कर दी जीत सुनिश्चित
इसके बाद बल्लेबाजी करने पहुंचे क्रिस जॉर्डन का हैट्रिक बॉल पर रबाडा से सामना हुआ और उन्होंने ऑफ स्टंप के बाहर की गेंद को लॉन्गऑन की के ऊपर से खेलने की कोशिश की लेकिन गेंद सीधे डेविड मिलर के हाथों में पहुंच गई। इस तरह लगातार तीन विकेट गंवाकर इंग्लैंड 176 रन पर 5 से 8 विकेट पर आ गई। अंतिम 3 गेंद में भी रबाडा ने 3 रन दिए और अपनी टीम को 10 रन के अंतर से जीत दिला दी। द. अफ्रीका की ये जीत उसे सेमीफाइनल में तो नहीं पहुंची सकी लेकिन उसका आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए काफी रही कि बड़े खिलाड़ियों के बगैर भी वो आगे बढ़ सकती है।

अंतरराष्ट्रीय टी20 में हैट्रिक लेने वाले पहले दक्षिण अफ्रीका गेंदबाज
रबाडा अंतरराष्ट्रीय टी20 में हैट्रिक लेने वाले पहले दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज बने। उनकी हैट्रिक मौजूदा वर्ल्ड कप की तीसरी हैट्रिक है। उनसे पहले आयरलैंड के कर्टिस कैंफर ने चार गेंद में चार विकेट झटकने के कारनामा किया था। इसके बाद श्रीलंका के वनिंदु हसरंगा टी20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले पहले स्पिनर बने। और अब कगिसो रबाडा ने भी इस हिट लिस्ट में अपना नाम दर्ज करा दिया है।  टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में एक संस्करण में इतनी संख्या में हैट्रिक कभी नहीं ली गईं। इससे पहले ब्रेट ली टी20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले एकलौते गेंदबाज थे। उन्होंने साल 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ ये उपलब्धि हासिल की थी। 


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर