T20 World Cup: रिजवान का इलाज करने वाले भारतीय डॉक्टर ने उनकी वापसी को बताया चमत्कार 

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान की सेमीफाइनल मैच में ठीक होकर वापसी करने को उनका इलाज करने वाले भारतीय डॉक्टर ने चमत्कार बताया है। 

Rizwan-in-ICU
आईसीयू में भर्ती मोहम्मग रिजवान और उनका इलाज करने वाले डॉक्टर  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले से पहले रिजवान रहे थे आईसीयू में भर्ती
  • उनकी छाती में था इन्फेक्शन, तेजी से की उन्होंने मैच से पहले रिकवरी
  • रिजवान ने बीमारी से उबरने के बाद सेमीफाइनल में खेली 67 रन की धमाकेदार पारी

दुबई: पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहम्मद रिजवान को टी20 विश्व कप सेमीफाइनल के लिये तैयार करने में उनकी मदद करने वाले भारतीय चिकित्सक ने इस विकेटकीपर बल्लेबाज के जज्बे की जमकर प्रशंसा की जो छाती में संक्रमण के कारण अस्पताल के गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में भर्ती थे।

मेदोर अस्पताल के चिकित्सक शाहीर सैनलबदीन ने इस क्रिकेटर का इलाज किया और रिजवान के इतने जल्दी स्वस्थ होने से हैरान थे। रिजवान आईसीयू में उनका इलाज कर रहे चिकित्सकों से लगातार कह रहे थे, 'मुझे खेलना है। टीम के साथ रहना है।'

रिपोर्ट्स के मुताबिक छाती में संक्रमण की वजह से रिजवान दो दिन तक अस्पताल में भर्ती रहे थे। मैच से ठीक पहले उन्हें और शोएब मलिक को फिट घोषित किया गया था। इसके बाद टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तानी टीम के लिए सलामी बल्लेबाजी करने उतरे रिजवान ने तमाम विपरीत परिस्थितियों के बावजूद 52 गेंदों पर 67 रन बनाये। वो पाकिस्तान की ओर से मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। 

रिजवान का इलाज करने वाले डॉक्टर शाहीर ने कहा, 'रिजवान इस महत्वपूर्ण नॉकआउट मैच में खेलने के लिये बेताब थे। वह प्रतिबद्ध और आत्मविश्वास से भरे थे। मैं उनके इतने जल्दी स्वस्थ हो जाने से हैरान था।'

जब इलाज के लिए लाया गया तब गंभीर थी हालत
खलीज टाइम्स को मोहम्मद रिजवान इलाज करने वाले डॉक्टर ने बताया, रिजवान को 9 नवंबर को रात 12:30 पर अस्पताल के इमरजेंसी विभाग भर्ती कराया गया था। उस समय उनकी छाती में तेज दर्द था और उन्हें सांस लेने में बहुत परेशानी हो रही थी। उन्हें दो तीन दिन से हल्का बुखार और कफ की शिकायत भी थी। मेडिकल टीम ने उनकी स्थिति को नियंत्रित किया और उनके दर्द में भी कमी आई। 

जब उन्हें भर्ती कराया गया था उस वक्त उनके सीने में बहुत दर्द था। ऐसे में हमें उनके शरीर की पूरी बारीकी से जांच करनी पड़ी। जांच के बाद पता चला कि उनके फेफड़ों में गंभीर संक्रमण था और उनकी आहार नली सिकुड़ गई थी। इसी वजह से उनके सीने में तेज दर्ज हो रहा था।  
 

पाकिस्तान के लिए मैच में बनाए सबसे ज्यादा रन
हालांकि उनकी तेजी से ठीक होकर मैदान में उतने के बाद की गई तमाम कोशिशें उनकी टीम को जीत दिलाने के लिए नाकाफी साबित हुई। उनकी टीम को 177 रन के लक्ष्य का बचाव करते हुए 19वें ओवर में 5 विकेट के अंतर से हार का सामना करना पड़ा। मैथ्यू वेड और मार्कस स्टोइनिज की जोड़ी ने पाकिस्तान के जबड़े से जीत छीन ली। वेड ने शाहीन अफरीदी की गेंद पर लगातार तीन छक्के जड़कर ऑस्ट्रेलिया को जीत दिला दी। 
 
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर