India vs Pakistan Head To head: हाई-वोल्टेज मुकाबले में भारत और पाकिस्तान का होगा आमना-सामना, आंकड़ों में देखें किसका पलड़ा भारी

India vs Pakistan Head To head Records and Stats: टी20 विश्व कप 2021 के हाई-वोल्टेज मुकाबले में रविवार को भारत और पाकिस्तान का आमना-सामना होगा।

India vs Pakistan Head To head
India vs Pakistan Head To head Records  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • भारत और पाकिस्तान की टीम एक बार फिर टकराएंगी
  • दोनों 24 अक्टूबर को टी20 विश्व कप के मैच में भिड़ेंगी
  • दोनों का सुपर-12 स्टेज में यह पहला मुकाबला होगा

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत और पाकिस्तान की बीच 24 अक्टूबर को टक्कर होगी। इस हाई-वोल्टेज मुकाबले का क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतजार हैं। दोनों टीमें साल 2019 वनडे विश्व कप के बाद एक-दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरेंगी। दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के कारण एक दशक से कोई द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज नहीं हुई है। भारत और पाकिस्तान का सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट में आमना-सामना होता है। ऐसे में जब भी दोनों टीमों की भिड़ंत होती है तो रोमांच चरम पर होता है। आइए भारत और पाकिस्तान के दरम्यान हुए मैचों के आंकड़ों पर नजर डालते हैं।

भारत बनाम पाकिस्तान ओवरऑल मुकाबलों के आंकड़े

भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक कुल आठ टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले गए हैं। इस दौरान भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहा। भारत ने जहां 6 मैच जीते तो पाकिस्तान को केवल एक बार विजय नसीब हो सकी। एक मुकाबला का नतीजा नहीं निकला। वहीं, वनडे में भारत और पाकिस्तान का 132 मर्तबा सामना हुआ। पाकिस्तान ने 73 जबकि भारत ने 55 वनडे अपने नाम किए। 4 मैच रद्द हो गए। इसके अलावा दोनों टीमों 59 टेस्ट में टकराईं, जिसमें भारत को 9 मुकाबलों में विजयी मिली और पाकिस्तान ने 12 बार बाजी मारी। 38 टेस्ट ड्रॉ हो गए।

पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप मैचों में भारत का दबदबा

भारत ने विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ लंबे समय से दबदबा कायम कर रखा है। पाकिस्तानी टीम वनडे और टी20 वर्ल्ड कप में भारत के सामने कभी सफलता हासिल नहीं कर पाई है। दोनों टीमों ने वनडे विश्व कप में 7 मैचो खेले हैं और हर मर्तबा भारत को जीत मिली है। दोनों की आखिरी टक्कर इंग्लैंड में हुए वनडे विश्व कप में हुई थी, जिसमें भारत ने 89 रन से जीत दर्ज की थी। दूसरी ओर, टी20 विश्व कप में दोनों टीमें 5 बार टकराई हैं और भारतीय टीम ने सभी मैचों में विजयी परचम फहराया है। दोनों टीमें टी20 वर्ल्ड कप में आखिरी बार साल 2016 में कोलकाता में भिड़ी थीं। भारत ने इस मैच में 6 विकेट से पाकिस्तान को शिकस्त दी थी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर