T20 WC: जानिए पिछले पांच भारत-पाकिस्तान मुकाबलों में कौन से खिलाड़ी बने थे 'मैन ऑफ द मैच'

India vs Pakistan (IND vs PAK) T20 World Cup Records: भारत पाकिस्तान के बीच खेले गए पिछले 5 हाई-वोल्टेज टी20 मुकाबलों में कौन से खिलाड़ी बने थे मैन ऑफ द मैच?

VIRAT-KOHLI-MAN-OF-THE-MATCH-MOHALI-2016
विराट कोहली  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पिछले पांच भारत-पाक मुकाबलों में से तीन में विराट कोहली बने मैन ऑफ द मैच
  • इन पांच मुकाबलों में से एक में अमित मिश्रा और युवराज सिंह को मिला सम्मान
  • दुबई में खेले जाने वाले मुकाबले में एक बार फिर विराट मचा सकते हैं धमाल

India vs Pakistan (IND vs PAK) Matches: टी20 वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान के बीच महामुकाबला रविवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमों ने इस मुकाबले के लिए अपनी कमर कस ली है। टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में छठी बार दोनों टीमों का आमना सामना होगा। अंतरराष्ट्रीय टी20 में ये दोनों के बीच आठवीं भिड़ंत होगी। पाकिस्तान की टीम का रिकॉर्ड भारत के खिलाफ केवल टी वर्ल्ड कप में ही नहीं बल्कि ओवरऑल रिकॉर्ड ही खराब है। 

दोनों दोनों के बीच अबतक अंतरराष्ट्रीय टी20 में कुल 8 बार भिड़ंत हो चुकी है। दोनों के बीच पहली भिड़ंत साल 2007 में आयोजित टी20 वर्ल्ड कप के दौरान हुई थी। तब से लेकर अब तक 14 साल के अंतराल में दोनों टीमों केवल आठ बार भिड़ी हैं। टी20 वर्ल्ड कप से इतर दोनों का आमना-सामना एक बार एशियाकप में हुआ, वहीं एक बार दोनों के बीच भारतीय सरजमीं पर दो मैचों की द्विपक्षीय सीरीज खेली गई। 

भारत पाकिस्तान के बीच खेले गए पिछले पांच मैचों पर नजर डालें तो उन पांच मैचों में एक भी मुकाबला पाकिस्तान के खाते में नहीं गया है। पाकिस्तान को भारत के खिलाफ एकलौती जीत साल 2012-13 में बेंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में मिली थी। उसके अलावा जब भी दोनों टीमों का आमना सामना हुआ है पाकिस्तानी टीम चारों खाने चित्त हो गई। 

विराट कोहली, टी20 वर्ल्ड कप 2016, कोलकाता
टी20 क्रिकेट में भारत और पाकिस्तान की टीमें साल 2016 में आखिरी बार कोलकाता के इडेन गार्डन्स में भिड़ी थीं। बारिश से प्रभावित इस मुकाबले में पाकिस्तान ने 18 ओवर में 5 विकेट पर 118 रन का स्कोर खड़ा किया था। जिसे टीम इंडिया ने 15.5 ओवर में विराट कोहली की 37 गेंद में नाबाद 55 रन की पारी की बदौलत हासिल कर लिया था। विराट को इस शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच किया गया था। 

 विराट कोहली, एशिया कप 2016,ढाका
साल 2016 में बांग्लादेश के दौरान एशिया कप के ढाका में भारत-पाकिस्तान के बीच खेले गए मुकाबले में पाकिस्तानी टीम महज 83 रन पर ढेर हो गई थी। ऐसे में लक्ष्य का पीछा करते हुए विराट कोहली ने 51 गेंद में 49 रन का पारी खेलते हुए जीत हासिल की थी। उन्हें खतरनाक मैच के लिए मैन ऑफ मेरा मैन ऑफ  द मैच चुना गया था।

अमित मिश्रा,  टी20 वर्ल्ड कप, 2014, ढाका 
भारत और पाकिस्तान के बीच साल 2014 में ढाका में विश्व कप के दौरान खेले गए मुकाबले में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 130 रन का स्कोर खड़ा किया था। भारत के लिए सबसे ज्यादा 2 विकेट लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने हासिल किए खे। इसके अलावा भुवी, शमी और जडेजा को 1-1 विकेट मिला था। इसके बाद जीत के लिए मिले 131 रन के लक्ष्य को भारत ने रोहित शर्मा(24), शिखर धवन(30) विराट कोहली 36*(32) और सुरेश रैना 35*(28) की धमाकेदार पारियों की बदौलत हासिल कर लिया था। अमित मिश्रा को उनकी शानदार स्पिन गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था। उन्होंने 4 ओवर में 22 रन देकर 2 विकेट हासिल किए थे। 

विराट कोहली, टी20 विश्व कप, 2012, कोलंबो
साल 2012 में श्रीलंका की मेजबानी में आयोजित टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच हुआ मुकाबला भारत के नाम रहा था। मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत 19.4 ओवर में 130 रन पर ढेर हो गई थी। लक्ष्मीपति बालाजी भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे थे उन्होंने 3 विकेट झटके, वहीं युवराज सिंह और रविचंद्रन अश्विन को 2-2 विकेट मिले थे। इसके बाद जीत के लिए मिले 131 रन के लक्ष्य को टीम इंडिया ने विराट कोहली की 61 गेंद में 78 रन की धमाकेदार पारी बदौलत हासिल कर लिया था। उन्हें इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था। 

युवराज सिंह, भारत पाकिस्तान टी20 सीरीज, दूसरा मैच अहमदाबाद, 2012 
टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज युवराज सिंह ने भारतीय टीम को साल 2012-13 के भारत दौरे पर अहमदाबाद में खेले गए मुकाबले में 11 रन के अंतर से मात दी थी। भारत ने युवराज सिंह की 36 गेंद में 72 रन की आतिशी पारी की बदौलत टीम इंडिया ने 5 विकेट पर 192 रन का स्कोर खड़ किया था। युवराज के अलावा धोनी ने 33, विराट ने 27, रहाणे ने 28 और गंभीर ने 21 रन की पारी खेली थी। 193 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम  नासिर जमशेद की 41 और मोहम्मद हफीज की 26 गेंद में 55 रन की पारियों की बदौलत 7 वकेट पर 181 रन बना सकी और मुकाबला गंवा दिया। युवराज सिंह को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था। 
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर