AFG vs NZ, Match Preview: अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड करेंगे टीम इंडिया के भाग्य का फैसला, आज है भिड़ंत

Afghanistan vs New Zealand Match Preview: टी20 वर्ल्ड कप में रविवार को अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले मुकाबले पर टीम इंडिया सहित भारत के करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें टिकी होंगी। टीम इंडिया के सेमीफाइनल के दरवाजे इस मैच के नतीजे से खुलेंगे। 

Afghanistan-vs-New-Zealand-Match-Preview
अफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंड मैच प्रीव्यू  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड का मुकाबला तय करेगा टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का भविष्य
  • अफगानिस्तान की जीत से ही खुलेंगे टीम इंडिया के लिए सेमीफाइनल के दरवाजे
  • अबू धाबी में खेले जाने वाले इस मुकाबले पर रहेंगी करोड़ों भारतीय क्रिकेट प्रेमियों की नजरें

अबूधाबी: टी20 वर्ल्ड कप 2021 अब अपने अंतिम मुकाम की ओर पहुंचने लगा है। शनिवार को ग्रुप-1 के आखिरी मुकाबले के बाद सेमीफाइनल में प्रवेश करने वाली दोनों टीमों का फैसला हो गया। इंग्लैंड को आखिरी मुकाबले में मात देने के बाद भी दक्षिण अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल में प्रवेश करने में नाकाम रही। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ग्रुप की नंबर एक और नंबर दो टीमें रहीं। तीनों टीमों ने 4-4 मुकाबले जीते ऐसे में अंत में फैसला नेट रन रेट के आधार पर हुआ। 

वहीं दूसरी तरफ ग्रुप-2 में पाकिस्तान की टीम अपने चार मैच जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर चुकी है। ऐसे में दूसरी टीम का फैसला रविवार को अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले मुकाबले पर टिक गया है। अगर इस मुकाबले में अफगानिस्तान की टीम न्यूजीलैंड को पटखनी देने में सफल होती है उसी स्थिति में भारतीय टीम नेट रन रेट के मैदान में बाजी मारकर सेमीफाइनल में प्रवेश करने में सफल होगी। क्योंकि उसे सुपर-12 दौर का आखिरी मुकाबला सोमवार को नामीबिया के खिलाफ खेलना है। अंक के मामले में तीन मैच में जीत के साथ अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड और भारत बराबरी हासिल कर लेंगे। 

मैच के दौरान थमी होंगी भारतीय टीम की सांसे
ऐसे में रविवार को जब न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें टी20 विश्व कप के बेहद महत्वपूर्ण मैच में आमने-सामने होंगी तो भारतीय टीम की सांसें थमी होंगी क्योंकि उसकी सेमीफाइनल में प्रवेश की सारी उम्मीदें इसी मैच पर टिकी हैं। टीम इंडिया के साथ करोड़ों भारतीय भी इस मैच में अफगानिस्तान की जीत की दुआ कर रहे हैं। भारतीय टीम ने पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ शर्मनाक हार के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत की थी और अपने लिए सेमीफाइनल की राह तकरीबन बंद कर ली थी।   

अफगानिस्तान अगर न्यूजीलैंड को हरा देता है तो उसकी मामूली उम्मीदें बनी रहेंगी जबकि भारत की संभावना प्रबल हो जायेगा जिसे आखिरी मैच अच्छे अंतर से जीतना होगा। न्यूजीलैंड के जीतने पर नामीबिया के खिलाफ भारत का आखिरी लीग मैच औपचारिकता भर रहेगा।

कीवी टीम को है अपने गेंदबाजों पर भरोसा 
न्यूजीलैंड की टीम शुक्रवार को नामीबिया को हराने के बाद आत्मविश्वास से ओतप्रोत है। जिमी नीशाम और ग्लेन फिलिप्स ने शीर्षक्रम की नाकामी से उबरते हुए टीम को अच्छा स्कोर दिया। न्यूजीलैंड के पास दमदार गेंदबाजी आक्रमण है जो अफगानिस्तान के बल्लेबाजों के लिये परेशानी का सबब साबित होगा। अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने अपने स्पिनरों के दम पर अभी तक अच्छा प्रदर्शन किया है। उसके बल्लेबाजों का सामना हालांकि अब ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी, तेज गेंदबाज एडम मिल्ने और स्पिनर ईश सोढी तथा मिचेल सेंटनेर से होगा जो शानदार फॉर्म में हैं।

राशिद संभालेंगे अफगानिस्तान की गेंदबाजी की कमान
अफगानिस्तान के बल्लेबाज अगर अच्छा स्कोर बना सके तो राशिद खान की अगुवाई में गेंदबाज कमाल कर सकते हैं। मुजीबुर रहमान के चोटिल होने से गेंदबाजी आक्रमण कमजोर हुआ है लेकिन स्पिन के खिलाफ कीवी गेंदबाजों की कमजोरी का वे फायदा उठा सकते हैं। हालांकि मुजीब को फिट करने की कोशिश टीम के फीजियो जुटे हैं। अगर वो फिट हो जाते हैं और मैदान में उतरते हैं तो भारतीय टीम के लिए इससे अच्छी खबर और कोई नहीं हो सकती।  

विलियमसन के पास है राशिद और नबी का काट
हालांकि राशिद खान और मोहम्मद नबी के भरोसे फिलहाल अफगानिस्तान की टीम मुकाबले में केन विलियमसन की टीम के साथ लोगा लेने उतरेंगे। हालांकि इन दोनों ही खिलाड़ियों की गेंदबाजी और खेल से केन विलियमसन अच्छी तरह वाकिफ हैं क्योंकि दोनों ही आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के सदस्य हैं जिसकी कमान वॉर्नर के हाथो में थी। ऐसे में उनके खिलाफ कीवी टीम के लिए केन विलियमसन निश्चित तौर पर पुख्ता प्लान बनाकर मैदान में उतरेंगे। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :
न्यूजीलैंड:
केन विलियमसन (कप्तान), टॉड एस्टल, ट्रेंट बोल्ट, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉन्वे, मार्टिन गुप्टिल, काइल जैमीसन, डेरेल मिचेल, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, मिचेल सेंटनेर, टिम सीफर्ट, ईश सोढी, टिम साउदी।

अफगानिस्तान:
राशिद खान, रहमानुल्ला गुरबाज, हजरतुल्लाह जजई, उस्मान गनी, मोहम्मद नबी (कप्तान), नजीबुल्लाह जादरान, हशमतुल्ला शाहिदी, मोहम्मद शहजाद, मुजीब उर रहमान, करीम जनत, गुलबदीन नायब, नवीन-उल-हक, हामिद हसन, फरीद अहमद।

मैच का समय : भारतीय समयानुसार दोपहर 03:30 बजे से ।
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर