स्टीव स्मिथ ने तोड़ा चक्रव्यूह, भारत के खिलाफ 8वां टेस्ट शतक जड़कर की दिग्गजों के क्लब में एंट्री 

भारत के खिलाफ सिडनी में शतक जड़कर स्टीव स्मिथ ने कई महान खिलाड़ियों के क्लब में एंट्री कर ली है। इसी के साथ ही वो मौजूदा सीरीज में भारत के चक्रव्यूह को तोड़ने में भी सफल हुए हैं।

Steve Smith
27वें टेस्ट शतक का जश्न मनाते स्टीव स्मिथ 

मुख्य बातें

  • स्टीव स्मिथ ने सिडनी में जड़ा करियर का 27वां टेस्ट शतक
  • स्मिथ ने अपनी फेवरेट टीम के खिलाफ 13वें टेस्ट में जड़ा 8वां शतक
  • अपनी इस शतकीय पारी के साथ स्मिथ ने की पूर्व दिग्गजों के रिकॉर्ड की बराबरी

सिडनी: भारत के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में अबतक नाकाम रहे ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और दुनिया के पूर्व नंबर एक बल्लेबाज स्टीव स्मिथ आखिरकार फॉर्म में वापसी करने में सफल रहे। सिडनी में खेले जा रहे सीरीज के तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन वो टीम इंडिया के चक्रव्यूह को तोड़कर करियर का 27वां टेस्ट शतक जड़ने में सफल रहे। इसके लिए उन्होंने 201 गेंद का सामना किया और इस दौरान 13 चौके जड़े। 

भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक
अपना 27वां टेस्ट शतक पूरा करते ही स्टीव स्मिथ ने भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। स्टीव स्मिथ के अलावा रिकी पॉन्टिंग, विव रिचर्ड्स और गैरी सोबर्स अपने टेस्ट करियर में ऐसा कर चुके हैं। लेकिन स्मिथ ने ये कारनामा भारत के खिलाफ सबसे कम टेस्ट पारी में कर दिखाया है। स्टीव स्मिथ ने जहां इस मुकाम पर पहुंचने के लिए 25 पारी खेली हैं। वहीं पूर्व कैरेबियाई दिग्गज गैरी सोबर्स ने 30 और विव रिचर्ड्स ने 41 पारी में ये कारनामा किया था। वहीं पूर्व कंगारू कप्तान रिकी पॉन्टिंग को इसके लिए 51 पारियां खेलनी पड़ी थी। 

विवयन रिचर्ड्स और कुमार संगकारा को पछाड़ा
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक की बात करें तो स्टीव स्मिथ विव रिचर्ड्स और कुमार संगकारा जैसे पूर्व दिग्गजों को पछाड़कर इस सूची में दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। इस मामले में पहले पायदान पर रिकी पॉन्टिंग हैं जिन्होंने भारत के खिलाफ टेस्ट में 8 शतक के अलावा वनडे में 6 शतक जड़े थे। वहीं स्टीव स्मिथ ने भारत के खिलाफ 8 टेस्ट शतक के साथ 4 वनडे शतक भी जड़े हैं। सर विव रिचर्ड्स ने भारत के खिलाफ टेस्ट में 8 शतक के अलावा वनडे क्रिकेट में 3 शतक सहित कुल 11 शतक जड़े थे। वहीं श्रीलंका के कुमार संगकारा के नाम भी भारत के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 11 शतक दर्ज हैं। 

भारत के खिलाफ जमकर चलता है बल्ला
भारत स्टीव स्मिथ की सबसे पसंदीदा टीम है। भारत के खिलाफ स्टीव स्मिथ का बल्ला जमकर चलता है। इस बात की तसदीक इस बात से की जा सकती है कि स्मिथ ने अपने करियर के 27 शतक में से 8 भारत के खिलाफ जड़े हैं। शुक्रवार को उनके बल्ले से निकला शतक भारत के खिलाफ 13 टेस्ट मैच में 8वां शतक है। भारत के खिलाफ अबतक खेले 13 टेस्ट मैच की 25 पारियों में में स्मिथ 77.05* की औसत से 2827 रन बना चुके हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 8 शतक और 3 अर्धशतक निकले हैं। भारत के खिलाफ उनका सर्वाधिक स्कोर 192 रन रहा है। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर