श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज पर लगा 6 साल का प्रतिबंध, कर रहे थे नहीं सहने वाली हरकत

क्रिकेट
भाषा
Updated Apr 28, 2021 | 18:39 IST

Nuwan Zoysa: 42 वर्षीय जोएसा पर 2017 में यूएई में आयोजित टी10 टूर्नामेंट के दौरान श्रीलंकाई टीम के गेंदबाजी कोच के रूप में भ्रष्ट गतिविधियों में शामिल होने के लिए 2018 में आरोप लगाए गए थे।

nuwan zoysa
नुवान जोएसा 

मुख्य बातें

  • श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज नुवान जोएसा पर मैच फिक्‍स करने का आरोप
  • जोएसा ने अन्‍य खिलाड़‍ियों को भी इसमें शामिल करने का प्रयास किया
  • आईसीसी ने नुवान जोएसा पर 6 साल का प्रतिबंध लगाया है

दुबई: श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज और कोच नुवान जोएसा को मैचों को फिक्स करने की कोशिश तथा संदिग्ध भारतीय सट्टेबाजों की भ्रष्ट पेशकश का खुलासा नहीं करने का दोषी पाया गया है, जिसके लिए उन्हें सभी तरह की क्रिकेट से छह वर्ष के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अनुसार बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जोएसा पर यह प्रतिबंध पूर्व की तिथि 31 अक्टूबर 2018 से लागू होगा, जब उन्हें अस्थायी तौर पर निलंबित किया गया था।

आईसीसी की इंटीग्रिटी यूनिट के महाप्रबंधक एलेक्स मार्शल ने विज्ञप्ति में कहा, 'राष्ट्रीय टीम के कोच के रूप में उन्हें आदर्श स्थापित करना चाहिए था। इसके बजाय वह भ्रष्ट गतिविधियों में शामिल होकर भ्रष्ट बन गए और अन्य को भी इसमें संलिप्त करने का प्रयास करने लगे। मैचों को फिक्स करना खेल सिद्वांतों के साथ धोखा है। हमारे खेल में इसे सहन नहीं किया जाएगा।'

श्रीलंका की तरफ से 30 टेस्ट और 95 वनडे खेलने वाले 42 वर्षीय जोएसा पर 2017 में यूएई में आयोजित टी10 टूर्नामेंट के दौरान श्रीलंकाई टीम के गेंदबाजी कोच के रूप में भ्रष्ट गतिविधियों में शामिल होने के लिए 2018 में आरोप लगाए गए थे। जोएसा इससे पहले श्रीलंका ए टीम के गेंदबाजी कोच भी रह चुके हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर