4/0, 5/27, 5/28, 52..क्रिकेट जगत को मिला नया स्टार, इस युवा कप्तान ने अब अकेले दम पर ऑस्ट्र्रेलिया को रौंदा !

Who is Dunith Wellalage, Under-19 World Cup 2022: श्रीलंका की अंडर-19 क्रिकेट टीम के कप्तान दुनिथ वेलालेज ने लगातार दूसरे विश्व कप मैच में धमाकेदार प्रदर्शन से अपनी टीम को जीत दिलाई।

Under-19 World Cup 2022: Dunith Wellalage scores fifty against Australia
दुनिथ वेलालएज का धमाकेदार ऑलराउंड प्रदर्शन 
मुख्य बातें
  • अंडर-19 वनडे क्रिकेट विश्व कप 2022
  • श्रीलंकाई कप्तान दुनिथ वेलालेज का बार-बार धमाल जारी
  • इस बार ऑस्ट्रेलियाई टीम को अपने दम पर किया पस्त

Under-19 World Cup 2022: युवराज सिंह, विराट कोहली, केन विलियमसन, रविंद्र जडेजा..ऐसे तमाम क्रिकेट स्टार्स जिन पर दुनिया ने जमकर प्यार लुटाया है, वे सभी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में धमाल मचाने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आकर छाए थे। इसमें कोई शक नहीं रह गया है कि ये टूर्नामेंट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट तक पहुंचने के लिए सबसे बेहतरीन 'लॉन्चिंग पैड' है। अब इस फेहरिस्त में सबसे ताजा नाम जिस खिलाड़ी का जुड़ा है, वो हैं श्रीलंकाई अंडर-19 टीम के कप्तान दुनिथ वेलालेज (Dunith Wellalage)। इस खिलाड़ी ने वेस्टइंडीज में चल रहे अंडर-19 विश्व कप में गजब कर दिखाया है।

पांच प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच और चार लिस्ट-ए मैच खेलकर अंडर-19 विश्व कप में अपने देश की अगुवाई करने पहुंचे 19 साल के दुनििथ वेलालेज एक लाजवाब ऑलराउंडर हैं और उन्होंने पिछले कुछ दिनों में ऐतिहासिक प्रदर्शन करके ये साबित कर दिखाया है। बाएं हाथ के बल्लेबाज और बाएं हाथ से शानदार स्पिन करने वाले इस ऑलराउंडर ने 12 जनवरी को विश्व कप के अभ्यास मैच से लेकर 17 जनवरी को खेले गए अंडर-19 विश्व कप मैचों में लगातार धमाल मचाकर दिखाया है।

12 जनवरी 2022 - यूगांडा के खिलाफ

सबसे पहले अंडर-19 विश्व कप के लिए वेस्टइंडीज पहुंचकर श्रीलंका और यूगांडा की टीमों के बीच खेले गए अभ्यास मैच में दुनिथ वेलालेज ने ऐतिहासिक गेंदबाजी कर दिखाई। इस मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए यूगांडा को 50 ओवर में 278 रनों का लक्ष्य दिया था। लेकिन जब यूगांडा जवाब देने उतरी तो उसको दुनिथ के कहर का शिकार होना पड़ा। इस युवा खिलाड़ी ने 3 ओवर में बिना कोई रन देते हुए, जी हां, एक भी रन ना देते हुए 4 विकेट झटक लिए। इसमें तीन बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए। यूगांडा 46 रन पर ऑलआउट हो गई और श्रीलंका ने 231 रन से मैच जीत लिया।

14 जनवरी 2022 - स्कॉटलैंड के खिलाफ

अगर लोगों को ऐसा लगा हो कि दुनिथ ने सिर्फ अभ्यास मैच में कमाल करके दिखाया है, तो उसका जवाब उन्होंने स्कॉटलैंड के खिलाफ विश्व कप के पहले मैच में देकर दिखा दिया। इस मैच में श्रीलंका अंडर-19 टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 218 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब देने उतरी स्कॉटलैंड की टीम को भी दुुनिथ की फिरकी का सामना करना पड़ा और उनकी पूरी टीम 48.4 ओवर में 178 रन पर सिमट गई। कप्तान दुनिथ वेलालेज ने 9 ओवर में 27 रन लुटाते हुए 5 विकेट झटके और वो 'मैन ऑफ द मैच' रहे। श्रीलंका ने 40 रन से मैच जीतकर विश्व कप का आगाज किया।

ये भी पढ़ेंः अंडर-19 विश्व कप में एक नहीं, दो भारतीय टीम खेल रही हैं, ये खबर आपका दिल जीत लेगी

17 जनवरी 2022 - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ

तीन दिन बीते और स्कॉटलैंड के खिलाफ जीत के बाद सीधे अगला मुकाबला दुनिया की श्रेष्ठ टीमों में से एक ऑस्ट्रेलिया से भिड़ंत हुई। सोमवार को खेले गए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में दुनिथ और भी आक्रामक बनकर सामने आए। इस बार उन्होंने सिर्फ गेंदबाजी से नहीं बल्कि बल्लेबाजी में भी अपना दम दिखाया और अकेले दम पर ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम को ध्वस्त करके दुनिया को चौंकाया।

वेस्टइंडीज की कठिन परिस्थितियों में खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया पहले बल्लेबाजी करने उतरी लेकिन वे 50 ओवर में 175 रन पर सिमट गए। इसकी वजह बने श्रीलंकाई कप्तान दुनिथ वेलालेज जिन्होंने 10 ओवर में 1 मेडन ओवर किया और सिर्फ 28 रन देकर 5 विकेट झटके। इसके बाद जब श्रीलंकाई टीम जवाब देने उतरी तो ऑस्ट्रेलिया ने 49 रन पर उनके 4 विकेट गिरा दिए थे। लेकिन पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए दुुनिथ ने चार चौके और एक छक्का जड़ते हुए 52 रनो का शानदार पारी खेल डाली और श्रीलंकाई टीम ने 37 ओवर में 4 विकेट से मैच जीत लिया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर