श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर ने किया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान

Dilruwan Perera announces retirement: श्रीलंका के मौजूदा दौर में धाकड़ स्पिनर रहे दिलरुवान परेरा ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। 

Dilruwan-Perera
दिलरुवान परेरा 
मुख्य बातें
  • साल 2014 में किया था पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट डेब्यू
  • साल 2007 में खेला था श्रीलंका के लिए पहला टेस्ट मैच
  • परेरा ने टेस्ट क्रिकेट में झटके हैं 161 विकेट

कोलंबो: श्रीलंका के सीनियर क्रिकेट खिलाड़ी दिलरुवान परेरा ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। 39 वर्षीय दिलरुवान ने अपने इस फैसले की जानकारी श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के सीईओ एश्ले डिसिल्वा को ईमेल के जरिए दी। परेरा श्रीलंका की टेस्ट टीम के बेहद अहम खिलाड़ी रहे हैं। उनका टेस्ट क्रिकेट रिकॉर्ड भी प्रभावशाली है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बाद वो घरेलू क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे। 

झटके हैं श्रीलंका के लिए सबसे तेज 50 और 100 टेस्ट विकेट  
ऑफ स्पिनर ने अपनी गेंदबाजी से दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों के सामने सपाट विकेट पर परेशानी खड़ी की है। वो श्रीलंका के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 50 और 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने ये उपलब्धि करियर के 11वें और 25वें टेस्ट मैच में हासिल की थी। गेंदबाजी के साथ-साथ वो अच्छे बल्लेबाज भी थे। श्रीलंका के लिए उन्होंने कई अहम पारियां खेली हैं। वो श्रीलंका के लिए एक टेस्ट मैच में 10 विकेट लेने का साथ-साथ अर्धशतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी थे।

साल 2007 में हुई थी अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत
परेरा ने साल 2014 में पाकिस्तान के खिलाफ शारजाह में टेस्ट डेब्यू किया था। इससे सात साल पहले साल 2007 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ कोलंबो में करियर का पहला मैच खेला था। साल 2011 में उन्हें पल्लीकेले में करियर का पहला अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेलने का मौका मिला था। आखिरी बार श्रीलंका के लिए वो खेलते हुए वो साल 2018 में दुबई में खेलते हुए नजर आए थे।

ऐसा रहा परेरा का करियर 
परेरा ने अपने करियर में श्रीलंका के लिए 43 टेस्ट, 13 वनडे और 3 टी20 मैच खेले। इस दौरान उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 161 विकेट 35.90 की औसत और 3.20 की इकोनॉमी के साथ हासिल किए। उनका पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 32 रन देकर 6 विकेट और मैच में 78 रन देकर 10 विकेट रहा। उन्होंने टेस्ट क्रिकेटे में 8 बार पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट हासिल किए। वहीं दो बार एक टेस्ट में 10 या उससे ज्यादा विकेट लेने में सफल रहे।  सीमित ओवरों की क्रिकेट में वो अपना छाप नहीं छोड़ सके। 13 वनडे मैच में 13 और 2 टी20 मे 3 विकेट हासिल किए।

टेस्ट में जड़े सात अर्धशतक 
बल्लेबाजी में भी परेरा का रिकॉर्ड अच्छा रहा है। 43 टेस्ट मैच में उन्होंने 18.88 की औसत से 1303 रन बनाए हैं। जिसमें 7 अर्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 95 रन रहा है। वहीं वनडे क्रिकेट में वो 152 और टी20 में केवल 1 रन का योगदान टीम के लिए कर सके। 

प्रथमश्रेणी क्रिकेट में झटके हैं 800 से ज्यादा विकेट
संन्यास का ऐलान करते हुए परेरा ने कहा, मैं क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ खेल सके ये मेरे लिए बेहद सम्मान की बात है। मैं बहुत सारी अच्छी यादों और हर्ष के साथ खेल को अलविदा कह रहा हूं। वो अभी घरेलू क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे। घरेलू क्रिकेट में अबतक खेले 200 से ज्यादा मैच में वो तकरीबन 800 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर