4 साल बाद बाहर, 9 साल बाद घर में..जानिए क्यों भारत पर श्रीलंका की ये जीत बहुत अनोखी व खास है

India vs Sri Lanka 3rd ODI, Statistical review: श्रीलंका ने तीसरे वनडे मैच में भारत को मात देकर वो कमाल किया जिसका उसको लंबे समय से इंतजार था।

Sri Lanka vs India 3rd ODI stats
Sri Lanka vs India 3rd ODI stats  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत-श्रीलंका तीसरा वनडे मैच - श्रीलंका ने दर्ज की जीत
  • टीम इंडिया ने सीरीज जीती लेकिन श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने अपने फैंस को उम्मीदें दीं
  • भारत और श्रीलंका के बीच पिछले कुछ सालों का इतिहास देखने लायक है

INDIA vs SRI LANKA ODI Stats: शुक्रवार रात कोलंबो में जो कुछ हुआ, बेशक वो ज्यादातर क्रिकेट फैंस के लिए एक खास पल ना हो लेकिन श्रीलंकाई टीम और उनके फैंस के लिए वो काफी अहम है। सिर्फ वनडे सीरीज में भारत को क्लीन स्वीप से रोकना ही इस जीत की कहानी नहीं हैं, बल्कि बात इससे काफी आगे की है। श्रीलंका की ये जीत सालों के सूखे को खत्म करने वाली है।

तीसरे वनडे मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया। श्रीलंकाई गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और भारत को 225 रन पर समेट दिया। जवाब में उतरी श्रीलंकाई टीम ने अविष्का फर्नान्डो (76) और भानुका राजपक्षे (65) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर 3 विकेट से जीत दर्ज की। इसी के साथ टीम इंडिया इस सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप नहीं कर पाई। हालांकि 2-1 से सीरीज जरूर जीती।

9 साल बाद घर में भारत को हराया

श्रीलंकाई टीम एक बदलाव के दौर से गुजर रही है और ये एक ऐसा सफर है जिसमें उन्होंने हार..हार..और हार ही देखी है। इक्का-दुक्का जीत के अलावा उनके खाते में कुछ आता नहीं दिखा। आलम ये है कि श्रीलंका को मिली जीत भारत के खिलाफ घर में 9 साल के इंतजार के बाद आई है। जी हां, वनडे क्रिकेट में अपने घर में श्रीलंका ने भारत को आखिरी बार 24 जुलाई 2012 को हराया था, यानी 9 साल का सूखा खत्म हुआ। उस मैच में श्रीलंकाई टीम ने महेला जयवर्धने की कप्तानी में 9 विकेट से जीत दर्ज की थी। तब से अब तक श्रीलंकाई जमीन पर दोनों टीमों के बीच 10 वनडे खेले गए और सभी में भारत जीता था।

4 साल बाद वनडे में भारत को शिकस्त दी

इसके अलावा अगर दुनिया के सभी मैदानों की बात करें तो भारत पर श्रीलंका की ये वनडे जीत चार साल बाद आई है। आखिरी बार श्रीलंकाई टीम ने भारत को वनडे क्रिकेट में 10 दिसंबर 2017 को हराया था। वो मुकाबला धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम में खेला गया था जहां श्रीलंका ने भारत को 7 विकेट से मात दी थी। उसके बाद से दोनों टीमों के बीच दो मैच श्रीलंकाई मैदान पर, दो मैच भारतीय मैदानों पर और एक मैच इंग्लैंड के मैदान (आईसीसी विश्व कप 2019, हेडिंग्ले) पर खेला गया और सभी में भारत ने जीत दर्ज की।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर