डेल स्टेन ने करोड़ों भारतीय फैंस को दिलाया गुस्सा, पाकिस्तान जाकर IPL को लेकर दिया ऐसा बयान

Dale Steyn, IPL, PSL: दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी तेज गेंदबाज डेल स्टेन कुछ समय पहले तक आईपीएल में खेलते हुए इसकी खूब तारीफ करते थे लेकिन अब उनके विचार बदल गए हैं।

Dale Steyn
डेल स्टेन  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • डेल स्टेन ने आईपीएल की कड़ी आलोचना
  • दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज ने लगाए आरोप
  • पाकिस्तान में जाकर आईपीएल को लेकर कही कड़वी बातें

नई दिल्लीः कुछ ही साल पहले की बात है जब दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन आईपीएल की तारीफें करते नहीं थकते थे। आलम ये था कि जब दुनिया में कोई भी उनको नहीं पूछ रहा था तब पूरी तरह से फिट ना होते हुए भी विराट कोहली ने उनको बीच आईपीएल सीजन में अपनी टीम (RCB) में शामिल कर लिया था। विराट उनका सम्मान करते थे और अच्छा दोस्त भी मानते थे। लेकिन अब स्टेन ने पाकिस्तान जाकर अचानक आईपीएल को लेकर जहर उगलना शुरू कर दिया है।

डेल स्टेन ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में क्रिकेट को कम तव्वजो देने का दावा करते हुए कहा कि भारत के इस आकर्षक टी20 टूर्नामेंट में पैसे को खेल से ज्यादा महत्व दिया जाता है। पिछले सत्र में रॉयल चैलेंजर बेंगलोर का हिस्सा रहे स्टेन ने आईपीएल में लगातार नहीं खेलने को सही ठहराते हुए कहा, ‘‘मुझे लगता है कि जब आप आईपीएल में जाते हैं, तो वहां आपके पास बड़ी टीम होती है और कुछ बड़े खिलाड़ी होते हैं। वहां खिलाड़ियों की कमाई पर ज्यादा ध्यान रहता है ऐसे में कई बार खेल पीछे छूट जाता है।’’

स्टेन ने इस साल जनवरी में कहा था कि वह आईपीएल 2021 का हिस्सा नहीं होंगे लेकिन दुनिया की दूसरी लीगों में खेलना जारी रखेंगे। दक्षिण अफ्रीका के इस गेंदबाज ने आईपीएल के 95 मैचों में 97 विकेट लिये है जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन आठ रन देकर तीन विकेट है। पिछले कुछ वर्षों में चोट से परेशानी के कारण वह बीते तीन सत्र में सिर्फ 12 मैच (आईपीएल) खेल सके हैं।

PSL और SPL में क्रिकेट को महत्व दिया जाता है

पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में क्वेटा ग्लैडिएटर्स का प्रतिनिधित्व कर रहे इस दिग्गज ने कहा, ‘‘जब आप पीएसएल या श्रीलंका प्रीमियर लीग में खेलते है तो वहां क्रिकेट को महत्व दिया जाता है। मैं यहां सिर्फ दो दिनों से हूं और लोग यहां मुझ से मेरे खेल के बारे में पूछ रहे है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘आईपीएल में यह भुला दिया जाता है और मुख्य मुद्दा यह होता है कि आप कितने पैसे कमा रहे हैं? यह कड़वा सच है। मैं ऐसी चीजों से दूर रह कर अच्छे क्रिकेट पर ध्यान देना चाहता था।’’

आईपीएल 2020 से पहले दिया था ये बयान

आईपीएल 2020 सीजन में उनको रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा रखा गया था लेकिन इस गेंदबाज ने टूर्नामेंट से ठीक पहले अपना नाम वापस ले लिया था। उन्होंने इसके साथ अपने बयान में कहा था कि वो खेल से दूर रहना चाहते हैं। उस दौरान स्टेन से ट्वीट किया था कि, "सबको ये बताने के लिए एक छोटा सा संदेश कि मैंने इस साल के आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खुद को अनुपलब्ध बताया है। मैं फिलहाल किसी और टीम के लिए नहीं खेलना चाहता हूं, इस बीच मैं खेल से दूर रहना चाहता हूं।"

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर