दक्षिण अफ्रीकी कोच मार्क बाउचर ने क्यों कहा कि इंग्लैंड के खिलाफ हम 'घुटने के बल' नहीं झुकेंगे

Mark Boucher, SA vs ENG: दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट कोच मार्क बाउचर ने कहा है कि इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के दौरान उनके खिलाड़ी घुटने के बल नहीं झुकने वाले।

Mark Boucher on black lives matter campaign
मार्क बाउचर ने ब्लैक लाइव्स मैटर अभियान पर दिया बयान  |  तस्वीर साभार: Twitter

अमेरिकी अश्वेत नागरिक जॉर्ड फ्लॉयड की मौत के बाद पूरी दुनिया में 'ब्लैक लाइव्स मैटर' अभियान ने रफ्तार पकड़ ली थी। देखते-देखते क्रिकेट जगत में भी इस अभियान का समर्थन होने लगा था। खिलाड़ी घुटने के बाद झुकते हुए अभियान को अपना समर्थन देते दिखे। लेकिन अब दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम ऐसा नहीं करेगी। टीम के कोच मार्क बाउचर ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर होने वाली सीमित ओवरों की सीरीज के दौरान घुटने के बल नहीं झुकेंगे क्योंकि जुलाई में 3टीसी मुकाबले के दौरान वह पहले ही ब्लैक लाइव्स मैटर (बीएलएम) अभियान का समर्थन कर चुके हैं।

कोरोना वायरस महामारी के कारण मार्च में लागू लॉकडाउन के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला खेलेगी जब 27 नवंबर से न्यूजीलैंड में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और इतने ही वनडे मैचों के लिए इंग्लैंड की मेजबानी करेगी। दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों, मैच अधिकारियों, क्रिकेट निदेशक ग्रीम स्मिथ सहित प्रशासकों और कमेंटेटरों 12 जुलाई को सेंचुरियन में सॉलिडेरिटी कप के लिए ‘3टीक्रिकेट’ मैच के दौरान घुटने के बल झुके थे और इस दौरान उन्होंने बांह पर काली पट्टी बांधी थी और बीएलएम अभियान का लोगो लगाया हुआ था।

'मैंने उस खिलाड़ी से बात की जिसने अभियान को आगे बढ़ाया'

ईएसपीएनक्रिकइंफो ने बाउचर के हवाले से कहा, ‘‘मैंने उस खिलाड़ी (लुंगी एनगिडी) से बात की जो हमारे ढांचे के अंदर पूरे अभियान को आगे बढ़ा रहा था। हमने जो किया, हमें जो करने की जरूरत है उसे लेकर वह काफी खुश है, विशेषकर उस (3टीसी) मैच में।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह ऐसी चीज नहीं है जिसे हम दिखाना लगातार जारी रखें। आपको इसे जीना होगा... जिन्होंने इसे शुरू किया था अगर वे इससे खुश हैं तो अच्छी बात है लेकिन अगर उन्हें लगता है कि हमें और अधिक योगदान देना होगा तो हम बात कर सकते हैं और वे अपना नजरिया रखने के लिए स्वतंत्र होंगे।’’

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर