ओली रॉबिनसन के पंजे में फंसा दक्षिण अफ्रीका, उसके बाद इंग्लैंड का भी हाल हुआ बेहाल

ओवल में इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट की पहली पारी में 118 रन पर ढेर करने के बाद शानदार वापसी करने में सफल रही है। 

South-Africa-Cricket-Team
दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम   |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • 118 रन पर ढही द. अफ्रीका की पहली पारी
  • जवाब में इंग्लैंड ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक बना लिए हैं 7 विकेट पर 154 रन
  • ओली रॉबिनसन और स्टुअर्ट ब्रॉड की जोड़ी ने झटके 9 विकेट

लंदन: इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच लंदन के ओवल मैदान पर खेले जा रहे सीरीज के तीसरे और आखिरी टेस्ट के तीसरे दिन मेहमान टीम ओली रॉबिनसन के पंजे में फंसकर महज 118 रन पर ढेर हो गई। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान इंग्लैंड की हालत भी दिन का खेल समाप्त होने तक पस्त हो गई। इंग्लैंड ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में 7 विकेट पर 154 रन बना लिए हैं। इंग्लैंड पहली पारी में 36 रन से आगे है। बेन फोक्स 11 और ओली रॉबिनसन 3 रन बनाकर नाबाद हैं। 

118 रन पर ढही द. अफ्रीका की पहली पारी 
ओवल टेस्ट के पहले दिन (गुरुवार) का खेल बारिश की भेंट चढ़ने के बाद दूसरे दिन (शुक्रवार) का खेल महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद रद्द कर दिया गया। तीसरे दिन का खेल शुरू होने से पहले दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने दिवंगत रानी के सम्मान में बांह पर काली पट्टी बांधी और मैच से पहले एक मिनट का मौन रखा। ऐसे में तीसरे दिन का खेल जब शुरू हुआ तो इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों ओली रॉबिनसन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने कहर परपाते हुए द. अफ्रीका की पहली पारी को 36.2 ओवर में 118 रन पर समेट दिया।

रॉबिनसन ने झटके 49 रन देकर 5 विकेट
रॉबिनसन ने कप्तान बेन स्टॉक्स के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के फैसले को सही साबित किया। रॉबिनसन ने 49 रन देकर पांच और स्टुअर्ट ब्रॉड ने 41 रन देकर चार विकेट झटके। इंग्लैंड की धारदार गेंदबाजी के सामने दक्षिण अफ्रीका ने 36 रन तक छह विकेट गंवा दिये थे। जिसमें से कप्तान डीन एल्गर (01), कीगन पीटरसन (12), काइल वेरेन (शून्य) और वियान मुल्डर (तीन) जैसे अहम बल्लेबाजों के विकेट ओली रॉबिनसन के नाम रहे। 

इसके बाद खाया जोंडो, मार्को यानसेन (30) और केशव महाराज (18) ने इसके बाद कुछ संभल कर बल्लेबाजी करते हुए टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। लेकिन लंच के बाद टीम 118 रन पर बनाकर ढेर हो गई।

43 रन पर इंग्लैंड ने गंवा दिए थे दो विकेट
इसके बाद अपनी पहली पारी की शुरुआत करने आई इंग्लैंड को दो झटके जल्दी जल्दी मार्को जानसेन ने दिए। 43 रन के स्कोर तक पहुंचने तक दोनों ओपनर एलेक्स लीस(13) और जैक क्रॉले(5) पवेलियन लौट चुके थे। ऐसे में एक बार फिर मोर्चा ओली पोप और जो रूट की जोड़ी ने संभाला। दोनों ने मिलकर टीम को 84 रन के स्कोर तक पहुंचाया लेकिन जो रूट 23 रन बनाकर जो रूट पवेलियन लौट गए। वो भी जानसेन का शिकार बने। 

एक छोर थामे रहे ओली पोप
एक छोर ओली पोप ने मजबूती से संभाल लिया लेकिन दूसरे छोर से उनका साथ कोई नहीं दे पा रहा है। पोप ने 64 गेंद में 10 चौके के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन इसके बाद जानसेन ने हैरी ब्रुक(12) को रबाडा के हाथों कैच थमा दिया। इसके बाद कप्तान बेन स्टोक्स एनरिक नॉर्खिया की गेंद पर 6 रन बनाकर चलते बने। 

7 विकेट खोकर 154 रन बना चुका है द. अफ्रीका
133 के स्कोर पर पोप की अर्धशतकीय पारी का अंत रबाडा ने कर दिया। उन्होंने 67 रन बनाए। इसके बाद स्टुअर्ट ब्रॉड को रबाडा ने आउट करके अपनी टीम को सातवीं सफलता दिलाई। जिस वक्त दिन का खेल खत्म घोषित किया गया तब इंग्लैंड की टीम 33.4 ओवर में 7 विकेट पर 154 रन बनाकर खेल रही थी। उसे 36 रन की बढ़त भी हासिल की। बेन फोक्स 11 और ओली रॉबिनसन 3 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर