INDW vs ENGW: स्मृति मंधाना की धमाकेदार पारी की बदौलत भारत ने जीता दूसरा टी20 

स्मृति मंधाना की धमाकेदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारतीय महिला टीम इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में वापसी करने में सफल रही है। 

Smriti-Mandhana
स्मृति मंधाना( BCCI Women) 
मुख्य बातें
  • भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी टी20 में दर्ज की 8 विकेट से जीत
  • स्मृति मंधाना ने खेली 53 गेंद में नाबाद 79 रन की मैच जिताऊ पारी
  • तीन मैच की टी20 सीरीज 1-1 से हुई बराबर

डर्बी: स्टार सलामी बल्लेबाजी और उपकप्तान स्मृति मंधाना की 53 गेंद में नाबाद 79 रन की पारी की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड को दूसरे टी20 मैच में 8 विकेट के अंतर से मात देकर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। टॉस जीतकर पहले बल्लेहाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 142 रन का स्कोर खड़ा किया था। ऐसे में जीत के लिए मिले 143 रन के लक्ष्य को टीम इंडिया ने 16.4 ओवर में 8 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। 

भारतीय टीम ने मैच में गेंद के साथ भी शानदार शुरुआत की थी। 3 ओवर में 16 रन पर इंग्लैंड की तीन बल्लेबाज सोफिया डंक्ले(5), डेनियल व्याट(6) और एलिस कैप्सी(4) पवेलियन वापस लौट चुकी थीं। सोफिया दीप्ति शर्मा की गेंद पर स्टिंपिंग हो गईं वहीं डेनिलय व्याट को रेणुका सिंह ने स्नेह राणा के हाथों कैच करा दिया और एलिस कैप्सी हरमनप्रीत के सटीक थ्रो का शिकार होकर रन आउट हो गईं।  

सस्ते में 3 विकेट गंवाने के बाद मुश्किल में दिख रही इंग्लैंड की टीम की पारी को ब्रेओनी स्मिथ और कप्तान एमी जोन्स ने संभाला। दोनों ने मिलकर टीम को 50 रन के करीब पहुंचाया लेकिन आठवें ओवर की आखिरी गेंद पर स्नेह राणा ने स्मिथ को राधा यादव के हाथों कैच कराकर पनप रही साझेदारी को तो़ड़ दिया। स्मिथ ने 15 गेंद में 16 रन बनाए। 

54 रन पर पवेलियन लौट गई थी इंग्लैंड की आधी टीम
इसके बाद बल्लेबाजी करने आईं माया बुशीर ने कप्तान एमी जोन्स का साथ देने की कोशिश की लेकिन 54 के स्कोर पर जोन्स स्नेह राणा की गेंद पर बोल्ड हो गईं। उन्होंने 20 गेंद पर 17 रन बनाए।  9.3 ओवर में 54 के स्कोर पर इंग्लैंड की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। ऐसे में बुशीर और फ्रेयी केंप ने मोर्चा संभाला। दोनों ने विकेटों की पतझड़ को संभाला। दोनों ने छटे विकेट के लिए 65 रन की साझेदारी की और इंग्लैंड को 100 रन के पार पहुंचा दिया। लय में दिख रही बुशीर को स्नेह राणा ने स्टंपिंग कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। बुशीर ने  26 गेंद में 34 रन की पारी खेली। 

केप ने खेली 37 गेंद में 51 रन की नाबाद पारी
अंत में केप ने अपना अर्धशतक पूरा किया और 37 गेंद में 3 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 51 रन बनाकर नाबाद पवेलिय लौटीं। उनकी पारी की वजह से इंग्लैंड की टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 142 रन बनाने में सफल रही। सोफी एक्लेस्टोन 6 गेंद में 7 रन बनाकर नाबाद रहीं। भारत के लिए स्नेह राणा ने सबसे 24 रन देकर अधिक 3 विकेट लिए। रेणुका सिंह और दीप्ति शर्मा ने 1-1 विकेट लिए।

शफाली-मंधाना ने दी भारत को तेज शुरुआत
जीत के लिए 143 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को शफाली वर्मा और स्मृति मंधाना को जोड़ी ने तेज शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 6 ओवर में 55 रन जोड़े लेकिन पॉवरप्ले की आखिरी गेंद पर शफाली वर्मा एक्लेस्टोन की गेंद पर फॉलोथ्रू में लपकी गईं। उन्होंने 17 गेंद में 20 रन बनाए। शफाली की आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी हेमलता ने कुछ देर स्मृति का साथ दिया लेकिन वो 9 रन बनाकर डेविस की गेंद पर बोल्ड हो गईं। भारत को दूसरा झटका नौवें ओवर की चौथी गेंद पर लगा। तब तक भारतीय टीम का स्कोर 77 रन हो चुका था।

मंधाना-हरमनप्रीत की जोड़ी ने पक्की की जीत
इस विकेट के बाद भारत को कोई झटका नहीं लगा। शानदार लय में नजर आ रहीं स्मिति ने अपना अर्धशतक पूरा किया और कप्तान हरमनप्रीत के साथ मिलकर 16.4 ओवर में टीम को जीत दिला दी। मंधाना 53 गेंद में 79 और हरमनप्रीत 22 गेंद में 29 रन बनाकर नाबाद रहीं। दोनों के बीच तीसरे विकेट के विए नाबाद 69 रन की साझेदारी हुई। इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैच की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर