क्या हार्दिक पांड्या की टेस्ट टीम में वापसी शार्दुल ठाकुर ने कर दी है मुश्किल? गंभीर और गावस्कर ने दिया जवाब

क्या शार्दुल ठाकुर ने हार्दिक पांड्या के लिए टेस्ट टीम के दरवाजे बंद कर दिए हैं इस सवाल का हार्दिक पांड्या और सुनील गावस्कर ने दिया ये जवाब। 

hardik-Pandya-shardul-Thakur
हार्दिक पांड्या और शार्दुल ठाकुर 
मुख्य बातें
  • मुश्किल हो गए हैं हार्दिक पांड्या के लिए भारतीय टेस्ट टीम में वापसी के रास्ते
  • टीम इंडिया को चाहिए एक बॉलिंग ऑलराउंडर, इस जगह के लिए सही खिलाड़ी हैं शार्दुल
  • हार्दिक को टेस्ट टीम में वापसी के लिए करनी होगी कडी मशक्कत

नई दिल्ली: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन में खेले जा रहे सीरीज के तीसरे और निर्णायक टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय टीम ने शानदार गेंदबाजी करते हुए मेजबान टीम को पहले सत्र में दो झटके देकर मुश्किल में डाल दिया। जोहान्सबर्ग टेस्ट में अपनी खतरनाक गेंदबाजी से कहर बरपाने वाले शार्दुल ठाकुर ने पहले सत्र में अपनी स्विंग गेंदबाजी से एक बार फिर सबको प्रभावित किया। हालांकि वो इस दौरान कोई विकेट नहीं चटका सके। 

ऐसे में आईपीएल में अहमदाबाद की टीम के कप्तान बनाए जाने की अटकलों के बीच हार्दिक पांड्या की भारतीय टेस्ट टीम में जगह को लेकर चर्चा चल पड़ी। एक दर्शक ने सवाल पूछा कि क्या शार्दुल ठाकुर ने अपने प्रदर्शन से हार्दिक पांड्या के लिए टेस्ट टीम में वापसी मुश्किल कर दी है। तो गौतम गंभीर और सुनील गावस्कर दोनों ने इसका जवाब हां में दिया।

भारत को चाहिए बॉलिंग ऑलराउंडर
गंभीर ने कहा निश्चित तौर पर हार्दिक के लिए टेस्ट टीम में वापसी मुश्किल हो गई है। हार्दिक एक बैटिंग ऑलराउंडर हैं जबकि शार्दुल एक बॉलिंग ऑलराउंडर। जैसी गेंदबाजी शार्दुल ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर की थी वैसी गेंदबाजी हार्दिक नहीं कर सकते। हार्दिक बल्लेबाजी पर ज्यादा निर्भर करते हैं। 

वहीं सुनील गावस्कर ने इस बारे में कहा, भारतीय टीम को एक बॉलिंग ऑलराउंडर की जरूरत है। शार्दुल टीम के लिए सातवें या आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आते हैं ऐसे में भारतीय टीम के पास को बॉलिंग ऑलराउंड की जरूरत है। इस जरूरत को शार्दुल अच्छी तरह पूरा करते हैं।
 
भारत को नहीं मिला कपिल देव जैसा ऑलराउंडर
गावस्कर ने आगे कहा, भारतीय टीम में कपिल देव जैसा ऑलराउंडर नहीं आया। वो पांचवें या छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते थे और गेंदबाजी की शुरुआत भी करते थे। वो किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी कर सकते थे। लेकिन अब टीमों को विशेषज्ञ खिलाड़ियों की जरूरत होती है। ऐसे में ऑलराउंडर होना मुश्किल है। टेस्ट मैचों में 15 ओवर गेंदबाजी के बाद बल्लेबाजी कर पाना मुश्किल काम है। कपिल जैसा दूसरा खिलाड़ी नहीं हो सकता। 

वर्तमान में दुनिया में हैं दो स्पेशलिस्ट ऑलराउंडर
वहीं गंभीर ने मौजूदा दौर के दो स्पेशलिस्ट ऑलराउंडर खिलाड़ियों को चुनाव करते हुए कहा, बेन स्टोक्स और जेसन होल्डर वर्तमान में दुनिया के दो स्पेशलिस्ट ऑलराउंड हैं। जो टेस्ट क्रिकेट में पांचवें या छठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने के साथ-साथ गेंदबाजी में पांच विकेट झटकने की क्षमता रखते हैं। इनके अलावा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जो ऑलराउंडर हैं वो तीनों फॉर्मेट नहीं खेलते हैं।  

शार्दुल का अबतक शानदार रहा है प्रदर्शन
केपटाउन टेस्ट से पहले शार्दुल ने भारत के लिए अबतक 6 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने गेंदबाजी करते हुए 20.33 की औसत से 24 विकेट झटके हैं जबकि बल्लेबाजी करते हुए 25.77 की औसत से 232 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने तीन अर्धशतक जड़े हैं और सर्वाधिक स्कोर 67 रन रहा है। गेंदबाजी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 61 रन देकर 7 विकेट रहा है जो उन्होंने जोहान्सबर्ग में किया था। 

चार साल से टेस्ट टीम से बाहर हैं हार्दिक
वहीं हार्दिक ने अबतक खेले 11 टेस्ट मैच में 31.29 की औसत से 532 रन बनाए हैं। जिसमें एक शतक और चार अर्धशतक शामिल हैं। उनका बल्लेबाजी में सर्वाधिक स्कोर 108 रन रहा। वहीं इसी दौरान गेंदबाजी के दौरान हार्दिक ने 31.05 की औसत से केवल 17 विकेट लिए और उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 28 रन देकर 5 विकेट रहा। हार्दिक ने भारत के लिए आखिरी टेस्ट सितंबर 2018 में खेला था। इसके बाद से वो चोट से जूझ रहे हैं और टेस्ट टीम से बाहर हैं। 
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर