'गुलाबी गेंद VS लाल गेंद': शेन वॉर्न ने टेस्ट क्रिकेट में गेंद को लेकर दे दिया सबसे अलग आइडिया

Shane Warne suggests pink ball in all matches: ऑस्ट्रेलिया के महान पूर्व स्पिनर शेन वॉर्न आए दिन अपने विचार सामने रखते रहते हैं। इस बार उन्होंने गेंदों को लेकर जो आइडिया दिया है वो सबसे अलग है।

Shane Warne
शेन वॉर्न  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्लीः जब से क्रिकेट के सबसे पुराने प्रारूप यानी टेस्ट क्रिकेट में डे-नाइट टेस्ट और गुलाबी गेंद का नया फॉर्मूला अपनाया गया है, तब से एक बहस लगातार जारी रही है कि- लाल गेंद और गुलाबी गेंद में कौन सी बेहतर गेंद है। खिलाड़ियों की इस मामले में अलग-अलग राय रही है और अभी भी क्रिकेटर इस नए रंग-रूप में खुद को ढालने का प्रयास कर रहे हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में इस समय डे-नाइट टेस्ट मैच जारी है और इसी बीच ऑस्ट्रेलिया के महान पूर्व स्पिनर ने एक बड़ा आइडिया दे दिया है।

पूर्व आस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने कहा है कि अब से सभी टेस्ट मैचों में गुलाबी गेंद का इस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने साथ ही कहा कि दर्शकों के लिए यह बहुत अच्छा है क्योंकि टीवी पर ये शानदार दिखती है। वॉर्न ने फॉक्स स्पोटर्स चैनल से कहा, " मैं पिछले कुछ साल से कह रहा हूं। मेरा मानना है कि सभी टेस्ट मैचों में गुलाबी गेंद इस्तेमाल होनी चाहिए। दिन के मैचों में भी।"

उन्होंने कहा, "गुलाबी गेंद को देखने में आसानी होती है। दर्शक भी आसानी से देख सकते हैं। टीवी पर भी देखने में यह अच्छी लगती है, इसलिए हमेशा गुलाबी गेंद का इस्तेमाल करना चाहिए।" वॉर्न ने साथ ही कहा कि लाल गेंद से गेंदबाजों को किसी भी तरह की मदद नहीं मिलती है।

पूर्व स्पिनर ने कहा, " लाल गेंद स्विंग नहीं होती है। इससे कोई मदद नहीं मिलती और 25 ओवरों के बाद यह नरम हो जाती है। इंग्लैंड में ड्यूक गेंद को छोड़कर यह बकवास है।" उन्होंने कहा, " 60 ओवरों के बाद इसे बदला जा सकता है क्योंकि यह नरम हो जाती है। मैं चाहूंगा कि हर टेस्ट में गुलाबी गेंद का इस्तेमाल हो।"

इसके अलावा शेन वॉर्नर भारत-ऑस्ट्रेलिया पहले टेस्ट का हाल देखकर बेहद खुश हैं। उन्होंने एक ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने खुशी जताई है कि गेंदबाजों को फायदा मिल रहा है और अब बड़े-बड़े स्कोर नहीं बन रहे हैं। उन्होंने लिखा, 'टेस्ट क्रिकेट का एक शानदार दिन। बॉल का बल्ले पर दबदबा और दोनों के बीच जबरदस्त टक्कर। तकनीक का भी टेस्ट हो गया। प्लीज और सपाट पिचें और 450/500 के स्कोर नहीं।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर