'खतरों के खिलाड़ी': शाहिद अफरीदी ने पहना खतरनाक दिखने वाला हेलमेट, जानिए क्‍या हो सकता था

Shahid Afridi: पाकिस्‍तान सुपर लीग में वापसी के बाद शाहिद अफरीदी ने खतरनाक दिखने वाला हेलमेट पहना, जिससे गंभीर चोट लगने की संभावना ज्‍यादा थी। अफरीदी ने 12 गेंदों में 12 रन की पारी खेली।

shahid afridi
शाहिद अफरीदी 

मुख्य बातें

  • शाहिद अफरीदी ने पीएसएल मैच में पहना खतरनाक हेलमेट
  • शाहिद अफरीदी को गंभीर चोट लगने की संभावना थी
  • शाहिद अफरीदी ने पीएसएल वापसी पर 12 गेंदों में 12 रन बनाए

कराची: इतने सालों में क्रिकेटरों की सुरक्षा के लिहाज से हेलमेट में काफी बदलाव देखने को मिले हैं। बिना ग्रिल के हेलमेट से लेकर पारदर्शी चेहरा ढकने वाली शील्‍ड वाला हेलमेट और अब हेलमेट के पीछे ग्रिल प्रोटेक्‍शन, हेलमेट का डिजाइन बल्‍लेबाजों की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए तैयार किया जाता है। हालांकि, सभी पूर्व हेलमेट के डिजाइन मिलकर शाहिद अफरीदी के हेलमेट को मात नहीं दे पाए, जो उन्‍होंने पीएसएल क्‍वालीफायर में शनिवार को पहना था।

शाहिद अफरीदी ने खतरनाक तरह का हेलमेट पहना, जिसमें बल्‍लेबाज के लिए सुरक्षा का दूर-दूर तक संबंध नजर नहीं आया। मुल्‍तांस सुल्‍तांस के शाहिद अफरीदी पाकिस्‍तान सुपर लीग की वापसी पर ऐसा हेलमेट पहना, जिसमें ग्रिल का शीर्ष बार नहीं था। इस तरह के हेलमेट में गंभीर चोट लगने की पूरी उम्‍मीद होती है। दरअसल, बल्‍लेबाज के हेलमेट में इतना बड़ा अंतर है कि गेंद आसानी से अंदर घुस सकती है और गंभीर चोट पहुंचा सकती है।

चर्चा में रहा अफरीदी का खतरनाक हेलमेट

अफरीदी ने 12 गेंदों में 12 रन बना। उनके हेलमेट की चर्चा बहुत हुई। पूर्व क्रिकेटर बाजिद खान ने कहा, 'अफरीदी ने बड़ा अलग हेलमेट पहना है। मैंने पहले कभी इस तरह का हेलमेट नहीं देखा।' पूर्व दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर जोंटी रोड्स ने खुलासा किया कि अफरीदी ने इस तरह का हेलमेट इसलिए पहना क्‍योंकि वह गेंद पर अच्‍छी तरह नजर बनाए रखना चाहते थे। रोड्स ने कहा, 'मैंने कुछ समय पहले मैच खेला था। मुझे ग्रिल में से गेंद देखने में दिक्‍कत हो रही थी। मैं समझ सकता हूं कि अफरीदी को भी इस तरह की परेशानी हो रही होगी। इस तरह के हेलमेट से उन्‍हें स्‍पष्‍ट रूप से गेंद नजर आ रही होगी।'

एक और कमेंटेटर ने कहा, 'अफरीदी के हेलमेट की ग्रिल वाकई काफी खतरनाक लग रही है। उनकी आंख और मुंह के बीच काफी अंतर दिख रहा है। गंभीर चोट लगने की प्रबल संभावना है।' बता दें कि ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर फिल ह्यूज की मौत के बाद से हेलमेट डिजाइन का सख्‍ती से पालन किया जाने लगा है। बल्‍लेबाजों की गर्दन की तरफ एक प्रोटेक्टिव लेयर लगाई जाती है। अफरीदी के हेलमेट के बारे में निश्चित ही ज्‍यादा चर्चा होने वाली है।

बता दें कि अफरीदी की टीम मुल्‍तांस सुल्‍तांस को कराची किंग्‍स के हाथों सुपर ओवर में शिकस्‍त झेलनी पड़ी। मुल्‍तांस सुल्‍तांस ने पहले बल्‍लेबाजी की और 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 141 रन बनाए। जवाब में कराची किंग्‍स ने भी 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 141 रन बनाए। इसके बाद सुपर ओपर में कराची किंग्‍स ने मुल्‍तांस सुल्‍तांस को मात देकर बाहर कर दिया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर