विराट ने सातवीं बार किया फॉलोऑन देने का फैसला, जानिए क्या रहा है इन मैचों का परिणाम

विराट कोहली ने भारतीय टेस्ट टीम की कमान संभालते हुए सातवीं बार विरोधी टीम को फॉलोऑन देने का निर्णय किया है। जानिए इससे पहले 6 मैचों में क्या रहा परिणाम?

Indian Cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम   |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत के खिलाफ पहली बार दक्षिण अफ्रीका कर रहा है फॉलोऑन का सामना
  • 7वीं बार विराट ने अपनी कप्तानी में किया फॉलोऑन देने का फैसला
  • फॉलोऑन नहीं देने पर मिली है 100 प्रतिशत मैचों में जीत

पुणे: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट के चौथे दिन फॉलोऑन देने का निर्णय किया। भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी 5 विकेट पर 601 रन पर घोषित कर दी थी। इसके बाद मेहमान टीम को पहली पारी में 275 रन पर ढेर करके 326 रन की बढ़त हासिल कर ली। दक्षिण अफ्रीकी पारी के ढहते ही अंपायर्स ने तीसरे दिन के खेल की समाप्ति की घोषणा कर दी। ऐसे में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को फॉलोऑन देने या न देने का फैसला करने के लिए पर्याप्त समय मिल गया। 

मैच के चौथे दिन विराट ने द. अफ्रीका को फॉलोऑन देने की घोषणा कर दी। दक्षिण अफ्रीका को पहली बार भारतीय टीम ने फॉलोऑन दिया है। बतौर कप्तान 50वीं बार टेस्ट में टीम की कमान संभाल रहे विराट ने 7वीं बार किसी टीम को फॉलोऑन देने का फैसला किया। हालांकि उनके सामने 14 बार फॉलोऑन का फैसला करने की स्थिति आई जिसमें से सात बार ही उन्होंने इस दिशा में कदम बढ़ाए। 

जिन मैचों में विराट के सामने फॉलोऑन देने की स्थिति खड़ी हुई और उन्होंने 7 बार इस दिशा में कदम नहीं बढ़ाने का निर्णय किया। इन सभी मैचों में भारतीय टीम विजयी रही। वहीं इसके इतर इस मैच से पहले 6 बार फॉलोऑन दिए जाने के बाद 4 बार विराट सेना जीत हासिल करने में सफल रही। दो मैच बराबरी पर समाप्त हुए। दुर्भाग्यवश बराबरी की वजह बारिश रही। दक्षिण अफ्रीका पांचवीं टीम है जिसे विराट कोहली ने फॉलोऑन दिया है। 

विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने दिया फॉलोऑन 
बनाम             वेन्यू                       साल        परिणाम 
बांग्लादेश        फतुल्लाह               2015         ड्रॉ
वेस्टइंडीज       नॉर्थ साउंड             2016         जीत( पारी और 63 रन)
श्रीलंका           कोलंबो(एसएससी)   2017         जीत( पारी और 53 रन)
श्रीलंका           पल्लेकेले                2017         जीत( पारी और 171 रन)
वेस्टइंडीज       राजकोट                2018          जीत( पारी और 272 रन)
ऑस्ट्रेलिया       सिडनी                  2019          ड्रॉ
द. अफ्रीका     पुणे                       2019          जारी 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर